» »इस वीकेंड घूमे पश्चिम बंगाल के दूसरे सबसे बड़े शहर आसनसोल को

इस वीकेंड घूमे पश्चिम बंगाल के दूसरे सबसे बड़े शहर आसनसोल को

Written By: Goldi

क्या आप जानते हैं कि कोलकाता के बाद आसनसोल पश्चिम बंगाल का दूसरा सबसे बड़ा शहर है, जोकि पर्यटन के लिहाज के यात्रा सूची से बाहर है। यह शहर कई इस्पात, कोयला और रेलवे उद्योगों के साथ औद्योगिक कारखानों के लिए जाना जाता है।

दामोदर और अजय नदी के बीच में स्थित शहर आसनसोल बेहद ही खूबसूरत है, यह शहर कई पश्चिम बंगाल की ऑफबीट डेस्टिनेशन में से एक है। अगर आप कोलकाता में कुछ नया और और कुछ अलग अनुभव करना चाहते हैं,एक बार पश्चिम बंगाल के दूसरे सबसे बड़े शहर आसनसोल की सैर अवश्य करें। आज हम आपको अपने लेख से आसनसोल की खूबसूरत जगहों से रूबरू कराने जा रहे हैं, जिन्हें आप घूम सकते हैं।

यहां के प्राचीन मंदिर और झील का किनारा आपको इस जगह पर बार बार आने को मजबूर कर देगा।

कल्याणेश्वरी मंदिर

कल्याणेश्वरी मंदिर

आसनसोल से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कल्याणेश्वरी मंदिर एक छोटे पहाड़ी इलाके में स्थित है। प्राचीन मंदिर की दीवारे भगवा रंग में रंगी हुई है, जो इसे रहस्यमयी बनाता है। यह मंदिर महिलायों के बीच खासा लोकप्रिय है, कहा जाता है कि, इस मंदिर में मन्नत मांगने से निसंतान दम्पति के घर किलकारी गूंजती है। इस मंदिर को घूमने का सबसे अच्छा समय सुबह है।Pc: Partha Sarathi Sahana

मैथन डैम

मैथन डैम

आसनसोल से 20 किलोमीटर की दूरी पर स्थित मैथन डैम दामोदर घाटी का सबसे डैम है। यह यात्रियों के बीच दर्शनीय स्थलों की यात्रा के आकर्षण के रूप में लोकप्रिय है, इस डैम से डूबते हुए सूरज के मनोरम नजारों को देखा जा सकता है।Pc:Partha Sarathi Sahana

शताब्दी पार्क

शताब्दी पार्क

आसनसोल में परिवार के साथ पिकनिक बनाने के लिए में परिवार के साथ पिकनिक बनाने के लिए बेस्ट प्लेस है, पैडल बोट और कई अन्य स्पोर्ट्स एक्टिविटीज का लुत्फ उठाया जा सकता है।
Pc: Partha Sarathi Sahana

जॉयचंदी पहाड़

जॉयचंदी पहाड़

अगर आपको एडवेंचर एक्टिविटीज का शौक है, तो इसके लिए आपको आसनसोल से करीबन 30 किमी की दूरी पर स्थित जॉयचंदी पहाड़ पहुँचाना होगा। यह जगह एक पिकनिक स्थल के रूप में लोकप्रिय है और इसके रॉक-क्लाइम्बिंग गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है।
Pc: Arabindamoni

कैसे पहुंचे आसनसोल?

कैसे पहुंचे आसनसोल?

सड़क मार्ग से: राष्ट्रीय राजमार्ग -4 पर स्थित आसनसोल राज्य के विभिन्न हिस्सों और देश के बाकी हिस्सों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

रेलवे द्वारा: आसनसोल रेलवे हावड़ा हावड़ा-दिल्ली मार्ग में एक प्रमुख स्टेशन है और देश के लगभग सभी स्थानों पर अच्छी कनेक्टिविटी है।

वायु द्वारा: घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए निकटतम हवाई अड्डा कोलकाता (206 किमी) है। यात्री हवाई अड्डे पर बस या ऑटो ले सकते हैं.Pc:Smeet Chowdhury