• Follow NativePlanet
Share
» »मणिपुर में कुछ इस तरह ले सकते हैं एडवेंचर का मज़ा

मणिपुर में कुछ इस तरह ले सकते हैं एडवेंचर का मज़ा

Posted By: Namrata Shatsri

 प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण मणिपुर अपने सांस्कृतिक विशेषताओं के लिए अधिक जाना जाता है। भारत का यह पूर्वोत्तर राज्य पर्यटन के लिहाज से काफी समृद्ध है। प्राकृतिक आबोहवा का लुत्फ उठाने के लिए सैलानी यहां ज्यादा आना पसंद करते हैं।

कुदरत की अनमोल खूबसूरती से सजा यह राज्य एडवेंचर के शौकीनों के मध्य भी काफी प्रसिद्ध है। अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं, तो मणिपुर आपके लिए एक आदर्श विकप्ल हो सकता है। आइए जानते हैं, मौज-मस्ती  और एडवेंचर के लिहाज से यह राज्य आपके लिए कितना खास है।

अगर आपको एडवेंचर करना लगता है अच्छा, तो जाएं महाराष्ट्र के इन जगहों पर

राफ्टिंग

राफ्टिंग

वॉटर लवर्स के लिए राफ्टिंग से बेहतर और कुछ हो ही नहीं सकता । बहती लहरों के बीच राफ्टिंग करने का मजा ही कुछ और है। इसके लिए आपको सुरक्षा की चिंता करने की जरूरत नहीं है, क्‍योंकि राफ्टिंग से पहले आपको पूरी तरह से गाइड किया जाएगा। यहां तक कि आपके बचाव के लिए रेस्‍क्‍यू टीम भी हमेशा तैयार रहेगी। लमदन इंस्‍टीट्यूट से लेकर नुंदले इबान तक के 16 किमी के राफ्टिंग कोर्स में आपको 2 घंटे का समय लगेगा। पहाड़ियों से बहने वाली मणिपुर की नदियों में आप राफ्टिंग का मज़ा ले सकते हैं।

गुफाएं निहारें

गुफाएं निहारें

अगर आप छिपे प्राकृतिक सौंदर्य को धरती पर कहीं खोजना चाहते हैं तो केविंग इसके लिए बेहतरीन ऑप्शन है। प्रकृति के अलावा आप मणिपुर के उखरुल और तनेंगलोंग जिले में कई प्राचीन गुफाएं देख सकते हैं। ये गुफाएं बेहद रोमांचक और थ्रिलर से भरपूर हैं। इन गुफाओं के घने अंधेरे में जाना किसी एडवेंचर से कम नहीं है।

रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइंबिंग

रॉक क्लाइंबिंग से ना केवल आपको प्रकृति के करीब जाने का मौका मिलता है बल्कि अपनी खुद की ताकत और धैर्य के बारे में भी आप जान पाते हैं। ये एक ऐसी चीज़ है जो आपको बहुत कुछ सिखाती है। कहा जाता है कि रॉक क्लाइंबिंग आपको जीवन के कई पाठ पढ़ा देती है। रॉक क्लाइंबिंग के ज़रिए आप अपने जीवन के कुछ बेहतरीन अनुभव ले सकते हैं।

 ट्रेकिंग

ट्रेकिंग

मणिपुर एक ऐसी जगह है, जहां हर तरह के पर्यटक को अपनी पसंद का एडवेंचर मिल जाएगा। एडवेंचर प्रेमियों के लिए भारत का ये राज्‍य शानदार है। उखरुल से तमेंग्‍लोंग के घने जंगलों से लेकर बहते पानी के सरसराहट और शिरुई हिल्‍स के ढलानों पर ट्रैकर्स को खूब मज़ा आएगा। इस राज्‍य में ट्रेकिंग के लिए हज़ारों जगहे हैं और पूर्वोत्तर भारत में मणिपुर ट्रेकिंग के लिए सबसे बेहतरीन जगह माना जाता है। जुकोउ घाटी और सेनापति के रास्‍ते में आपको कई खूबसूरत ट्रेल्स देखने को मिलेंगें। यहां ट्रैकिंग पर आपको थ्रिल और एडवेंचर का लुत्‍फ उठाने का मौका मिलेगा।

विंड सर्फिंग

विंड सर्फिंग

मणिपुर की लोकटक झील में आप विंड सर्फिंग का मज़ा भी ले सकते हैं। ये भारत और पूर्वोत्तर की सबसे बड़ी झीलों में से एक है। मणिपुर की एडवेंचर से भरी यात्रा में विंड सर्फिंग कर आप अपने मज़े को दोगुना कर सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स