Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जम्‍मू - कश्‍मीर की जांस्कर घाटी में बसा खूबसूरत पर्यटन स्थल पादुम

जम्‍मू - कश्‍मीर की जांस्कर घाटी में बसा खूबसूरत पर्यटन स्थल पादुम

By Namrata Shastri

कुंलून पहाडियों और हिमालय की श्रृंख्‍लाओं में बसा लद्दाख, जम्‍मू और कश्‍मीर का बेहद लोकप्रिय और खूबसूरत स्‍थान है। ये जगह बाइकर्स और पर्यटकों के बीच बहुत लोकप्रिय है। आज हर पर्यटक की लिस्‍ट में लद्दाख का नाम जरूर आता है। आसमान छूती पहाडियों, गहरी घाटियां, रोलिंग मैदाारन और खूबसूरत खेत इस जगह की खूबसूरती को स्‍वर्ग जैसा बनाता है। पर्यटन स्‍थलों के अलावा यहां पर कई ऐसी जगहें भी हैं जिनके बारे में पर्यटकों को अब तक जानकारी नहीं है। ऐसी ही एक जगह है पादुम। ये जगह स्‍थानीय लोगों के बीच बहुत मशहूर है और यहाँ का खूबसूरत वातावरण स्‍वर्ग से कम नहीं है। तो चलिए जानते हैं जम्‍मू एंड कश्‍मीर की इस खूबसूरत के बारे में..

पादुम आने का सही समय

पादुम आने का सही समय

PC- Narender9

सर्दी के मौसम में पादुम में भारी बर्फबारी होती है इसलिए यहां पर सर्दी के मौसम में आना ठीक और सुरक्षित नहीं रहता है क्‍योंकि इस समय बर्फ से सड़के बंद हो जाती हैं और यातायात में दिक्‍कतें आती हैं। यहां आने का सही समय जुलाई से सितंबर का है। इस दौरान मौसम सुहावना रहता है और पर्यटक आराम से घूम सकते हैं।

पादुम का वातावरण

पादुम का वातावरण

PC- hamon jp

लद्दाख में कारगिल जिले के जांस्‍कर क्षेत्र का छोटा सा शहर है पादुम जिसका नाम आठवीं शताब्‍दी में पैदा हुए बौद्ध गुरु पद्मसंभव के नाम पर रखा गया है। उन्‍हें गुरु रिनपोछे भी कहा जाता था। यहां पर कई तिब्‍बती और मुस्लिम परिवार रहते हैं और ये जगह मठों की वजह से आसपास के लोगों के बीच बहुत लोकप्रिय है।

घाटी के बीच में स्थित ये जगह खूबसूरत पहाड़ों से घिरी हुई और शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर आपको यहां बहुत सुकून मिलेगा। ज्‍यादा लोकप्रिय ना होने की वजह ये यहां पर पर्यटकों की भीड़ और प्रदूषण ना के बराबर है।

पादुम क्‍यों आएं

पादुम क्‍यों आएं

PC- Kashmir photographer

अगर आप भी किसी ऐसी जगह की तलाश में हैं जहां पर आप शांत वातावरण में कुछ समय बिता सकते हैं ओर ठंडे मौसम में आराम फरमा सकते हैं तो आपको पादुम जरूर आना चाहिए। चूं‍कि, यहां पर कई मठ हैं इसलिए आप यहां पर धार्मिक यात्रा का अनुभव भी ले सकते हैं और बौद्ध संस्‍कृति के बारे में जान सकते हैं। इसके प्रमुख नजदीकी मठों में बरदन मठ और कुरशा मठ का नाम शामिल है। इस मौसम में आप भी पादुम के शांत और धार्मिक वातावरण में घूम सकते हैं। भारत में ऐसी किसी खूबसूरत जगह की तलाश करना आसान नहीं है।

पादुम कैसे पहुंचे

पादुम कैसे पहुंचे

PC-hamon jp

वायु मार्ग द्वारा : पादुम से नजदीकी एयरपोर्ट लेह में स्थित है जोकि 440 किमी दूर है। एयरपोर्ट पहुंचने के बाद आप पादुम के लिए कैब या सार्वजनिक वाहन ले सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा : पादुम पहुंचने का सबसे सही तरीका रेल मार्ग है और आप जम्‍मू रेलवे स्‍टेशन की सीधी ट्रेन ले सकते हैं जोकि पादुम से 710 किमी दूर है। स्‍टेशन से पादुम पहुंचने के लिए आप सार्वजनिक वाहन ले सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा : पादुम की सड़क व्‍यवस्‍था बहुत अच्‍छी है ओर यहां पर आप सड़क मार्ग द्वारा आसानी से पहुंच सकते हैं। इस खूबसूरत शहर तक पहुंचने के लिए आप सीधी कैब या बस ले सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X