• Follow NativePlanet
Share
» »महाराष्ट्र की गोद में छुपा हुआ वन्यजीव उद्यान- चांदोली नेशनल पार्क

महाराष्ट्र की गोद में छुपा हुआ वन्यजीव उद्यान- चांदोली नेशनल पार्क

Written By:

आज हम आपको अपने लेख से रूबरू कराने जा रहे हैं, महाराष्ट्र के सह्याद्री पर्वतमालायों के बीच स्थित चांदोली राष्ट्रीय उद्यान से, जोकि प्राकृतिक खूबसूरती से भरपूर है। यह खूबसूरत सा नेशनल पार्क बंगाल टाइगर सहित कई खूबसूरत पक्षियों और जानवरों का घर है।

अन्य नेशनल पार्क्स की तरह यह उद्यान भी साहसिक गतिविधियों से लिप्त है, इस पार्क की सैर करने आने वाले पर्यटक यहां पक्षियों को निहार सकते हैं, साथ ही नौकायन, जीप सफारी, ट्रेकिंग आदि का भी लुत्फ उठा सकते हैं। अगर आप वन्य जीव प्रेमी और एडवेंचर लवर हैं, तो आपको इस खूबसूरत से उद्यान की सैर अवश्य करनी चाहिए

कैसे आयें चांदोली नेशनल पार्क

कैसे आयें चांदोली नेशनल पार्क

वायु द्वारा: चांदोली के नजदीकी तीन हवाई अड्डे हैं- पहला हवाई अड्डा, 30 किमी दूर कोल्हापुर में उरुण इस्लामपुर हवाई अड्डा है, इसके बाद पुणे हवाई अड्डे (210 किमी) और तीसरा मुंबई हवाई अड्डा (380 किमी) का स्थान है। यहां से, पर्यटक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं, या फिर सरकारी एमएसआरटीसी बसों में से भी चांदोली उद्यान पहुंच सकते है।

रेल द्वारा: सांगली 75 किमी दूर स्थित चांदोली का निकटतम रेलवे जंक्शन है। अन्य निकटवर्ती रेलवे स्टेशन मिराज (83 किमी), कोल्हापुर (80 किमी) और कराड (47 किमी) में हैं। जहां से, पर्यटक टैक्सी किराये पर ले सकते हैं, या फिर सरकारी एमएसआरटीसी बसों में से भी चांदोली उद्यान पहुंच सकते है।

सड़क मार्ग से: चांदोली मुंबई, पुणे, नासिक, सातारा, कोल्हापुर जैसे महाराष्ट्र के प्रमुख शहरों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कोई भी एमएसआरटीसी द्वारा चलाए जा रहे नियमित बस सेवा का लाभ उठाया जा सकता है या आर्थिक दर पर चंदोली नेशनल पार्क में जाने के लिए निजी / साझा टैक्सियों को किराए पर भी ले सकते हैं।Pc:Atharvk9

चांदोली नेशनल पार्क का समय

चांदोली नेशनल पार्क का समय

Pc:Atharvk9

सुबह-7 बजे से 10 बजे सुबह
शाम-3 बजे से 6 बजे तक

एंट्री फीस= 30 रूपये/व्यक्ति
सफारी- 300 रूपये

क्या करें चांदोली नेशनल पार्क

क्या करें चांदोली नेशनल पार्क

अगर आप उद्यान को अच्छे से देखना चाहते हैं, तो बेहतर होगा की जीप सफारी ले। जीप सफारी का मजा लेते हुए आप हरे भरे जंगलों के बीच से होते हुए खुले मैदान में घूमते हुए जानवरों को देख सकते हैं, और कैमरे में भी कैद कर सकते हैं। यहां की जीप सफारी थोड़ी अलग होती है, यहां जीप सफारी करते हुए आपके साथ वन विशेषज्ञ भी होते हैं, जो आपको उद्यान से जुडी जानकारी प्रदान करते हैं।

करना है फ़िल्मी स्टाइल में बारिश वाला रोमांस तो जरुर जायें यहां

विभिन्न पक्षियों को निहारे

विभिन्न पक्षियों को निहारे

चांदोली राष्ट्रीय उद्यान अपनी पक्षी आबादी के लिए प्रसिद्ध है और भारत के सुंदर पक्षी प्रजाति को देखने की अतिरिक्त संभावना प्रदान करता है। वन आरक्षित क्षेत्र के अंदर घूमते हुए आप यहां खूबसूरत पक्षियों को देख सकते हैं। पूरे वर्ष यहां पक्षी विज्ञानी, और पक्षी फोटोग्राफर पक्षियों को देखने वालों का जमावड़ा लगा रहता है।

उत्तराखंड के बेस्ट पक्षी अभयारण्य

बोटिंग का मजा तुलसी झील में

बोटिंग का मजा तुलसी झील में

शक्तिशाली बाघ और पक्षी के अलावा, चांदोली राष्ट्रीय उद्यान एक शांत झील का भी घर है। पार्क के मध्य में स्थित तुलसी झील, यात्रियों को नौका विहार करने और पार्क की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए शानदार अवसर प्रदान करता है।

जानिये कैसे अपने आप में अनोखे हैं, भारत के ये टॉप 20 नेशनल पार्क

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स