» »जाने मुंबई के बेहतरीन साइकलिंग रूट्स के बारे में, जहां से आप मुंबई दर्शन का भी ले सकते हैं मजा

जाने मुंबई के बेहतरीन साइकलिंग रूट्स के बारे में, जहां से आप मुंबई दर्शन का भी ले सकते हैं मजा

By: Goldi

साइकलिंग एक ऐसा स्पोर्ट है जो मन को तरोताज़ा कर देता है। खुली हवा में साइकलिंग करने से ना केवल अनोखा अनुभव मिलता है बल्कि इससे मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं। इतना ही नहीं, बाइक पर एक सिंगल राइड भी आपके मन और शरीर को रिफ्रेश कर देती है।

अगर रखना चाहते हैं खुद को फिट और ट्रिप को बनाना चाहते हैं रोमांच तो करें साइकलिंग

सपनों के शहर मुंबई में आप साइक्‍लिंग का मज़ा ले सकते हैं। इस शहर में खूबसूरत नज़ारों से भरपूर ऐसे कई ट्रैक हैं जहां आप साइक्‍लिंग का मज़ा ले सकते हैं। इन ट्रैक पर आपको खूबसूरत नज़ारे तो देखने को मिलेंगें ही साथ ही शरीर का व्‍यायाम भी हो जाएगा। सफर में कई तरह की वनस्‍पतियों और जीवों को भी देखने का मौका मिलेगा।

तो चलिए एक नज़र डालते हैं मुंबई में और इसके आसपास के ट्रैक पर जहां पर बाइक या साइकिल से जा सकते हैं।

मरीन ड्राइव से मुंबई फोर्ट एरिया

मरीन ड्राइव से मुंबई फोर्ट एरिया

सीएसटी से शुरु होकर ये ट्रैक सैसून डॉक पर जाकर खत्‍म होता है और इसी बीच आप बॉम्‍बे पंजरापोले, मरीन ड्राइव, मुंबादेवी मंदिर और क्रॉफोर्ड मार्केट देख सकते हैं।

3.5 किमी लंबे मरीन ड्राइव के इस रास्‍ते में आपको मुंबई का समुद्री क्षेत्र भी देखने को मिलेगा।PC:Tfeayush

बांद्रा से चर्चगेट

बांद्रा से चर्चगेट

बांद्रा एक खूबसूरत उपनगर है जो आपको अपने बगीचे, समुद्रतटों और बांद्रा झील तक का सफर तय करवाएगा। ये ट्रैक पश्चिम मुंबई में फैला हुआ है और इसका फिनिशिंग प्‍वाइंट नरीमन प्‍वाइंट है। इस ट्रैक के बीच में आपको मंदिर, पार्क जैसी कई चीज़ें देखने को मिलेंगीं। आमची मुंबई देखनी है तो आपको इस ट्रैक को जरुर करना चाहिए...
PC:Ameya charankar

पुर्तगाली फिशिंग गांव

पुर्तगाली फिशिंग गांव

वर्सोवा में स्थित ये जगह साइकलिंग के लिए बेहतर मानी जाती है। इस ट्रैक पर कई सारे मछुआरी गांव हैं। ये ट्रैक प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर है इसलिए यहां आपको काफी मज़ा आने वाला है।

रास्‍ते में उत्तन चौक पर पहुंचने पर आपको गिरजाघर और कॉटेज दिखाई देंगें। यहां से आप पक्षियों को निहार सकते हैं और आसपास की जगहों का मनोरम नज़ारा भी देख सकते हैं।PC:AlainAudet

 संजय गांधी नेशनल पार्क

संजय गांधी नेशनल पार्क

104 किमी में फैला संजय गांधी नेशनल पार्क ट्रैकर्स और बाइकर्स का पसंदीदा स्‍थल है। प्राकृतिक सौंदर्य और शांतिमय स्‍थल होने के कारण यहां सालभर पर्यटकों का तांता लगा रहता है। इस जगह पर 2400 साल पुरानी कान्‍हेरी गुफाएं भी हैं।

इस स्‍थान में दो खूबसूरत झीलें विहार और तुलसी भी स्थित हैं जहां आप सुबह के समय ठंडी और ताज़ी हवा के बीच खुलकर सांस ले सकते हैं।

PC:Pratham.bhoot

येऊर पर्वत

येऊर पर्वत

येऊर पर्वत संजय गांधी नेशनल पार्क के क्षेत्र थाणे में स्थित है। इस पहाड़ी को मामा भांजा पर्वत भी कहा जाता है जो बड़ी संख्‍या में साइक्‍लिस्‍ट को आकर्षित करती है।

ये क्षेत्र माउंटेन बाइकिंग के लिए बेहतर मानी जाती है और यहां से ट्रैकर्स और हाइकर्स को नेशनल पार्क में प्रवेश भी मिलता है। इस पर्वत को पर्यावरण-संवेदनशील क्षेत्र भी घोषित किया जा चुका है क्‍योंकि यहां पर हरा-भरा वातावरण, कम प्रदूषण और ताजी हवा है।

Please Wait while comments are loading...