India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »देवी सीता के नाम से मशहुर देवीकुलम की पूरी जानकारी

देवी सीता के नाम से मशहुर देवीकुलम की पूरी जानकारी

केरल के मुन्नार से लगभग 8 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है देवी सीता देवी के नाम पर, देवीकुलम झील या 'देवी की झील' जो एक आदर्श हिल स्टेशन है। हिल स्टेशन समुद्र तल से 1,800 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।

देवीकुलम में सीता देवी झील के बारे में एक किंवदंती है कि भगवान राम की पत्नी सीता ने इस थर्मल पानी के झरने में स्नान किया, जिससे यह एक पवित्र तीर्थ स्थान बन गया। कहा जाता है कि इस झील के खनिज पानी में चिकित्सीय गुण होते हैं। इन दो कारणों से, देवीकुलम केरल में सबसे अधिक देखे जाने वाले पर्यटन स्थलों की सूची में सबसे ऊपर है। मनोरंजक गतिविधियों के इच्छुक लोगों के लिए यह झील उन्हें ट्राउट मछली पकड़ने का अवसर देती है।

devikulam

देवीकुलम में हरियाली की मोटी छतरी और ऊंची चट्टानें इसे लंबी पैदल यात्रा और पर्वतारोहण जैसी साहसिक गतिविधियों के लिए आदर्श स्थान बनाती हैं। जहां तक इस क्षेत्र की प्राकृतिक वनस्पति का संबंध है, इसमें चाय के बागान हैं; पतले लाल, नीले और पीले गोंद के पेड़ भी हैं।

devikulam

यह जगह मुन्नार से थेक्कडी के रास्ते में स्थित है। लॉकहार्ट गैप व्यू रोड देवीकुलम से कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर है। यह मनोरम स्थान किसी भी यत्री को मंत्रमुग्ध कर देगा। चिन्नाकनाल और अनायिरंकल बांधों के पर्यटन स्थल भी पास में ही स्थित हैं।

devikulam

देवीकुलम अब अपने यात्रियों के लिए एक आदर्श स्वर्ग बन गया है और यह स्थान उन्हें ठहरने के लिए विभिन्न होटल, रिसॉर्ट और होमस्टे प्रदान करता है। देवीकुलम कई सरकारी कार्यालयों जैसे उप रजिस्ट्रार कार्यालय, तालुक कार्यालय, डाकघर से भरा हुआ है। यहां साल भर मौसम खुशनुमा रहता है। ग्रीष्मकाल, मानसून और सर्दियां मुख्य मौसम हैं। गर्मी और मानसून देवीकुलम की यात्रा के लिए आदर्श मौसम हैं क्योंकि सर्दियों में तापमान काफी गिर जाता है। गर्मियों में मौसम सुहावना होता है और रात में तापमान गिर जाता है। पर्यटक मुख्य रूप से प्रकृति से जुड़ने और इस प्रक्रिया में खुद को फिर से जीवंत करने के लिए इस जगह पर भीड़ लगाते हैं। शांत वातावरण आपको गहन चिंतन में ले जाता है, निश्चित रूप से आपको रिचार्ज कर देगा क्योंकि आप अपनी दिनचर्या में वापस जा सकते हैं और यहां पुनर्जीवित हो सकते हैं।

Read more about: devikulam munnar kerela
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X