» »खुजराओ को टक्कर देते भारत के ये मंदिर

खुजराओ को टक्कर देते भारत के ये मंदिर

Written By: Goldi

मध्य प्रदेश का खुजराओ मंदिर अपने प्राचीन एवं मध्यकालीन मंदिरों के लिये विश्वविख्यात है।खजुराहो मंदिर की आश्चर्यजनक वास्तुकला और कामुक मूर्तियां पर्यटकों का ध्यान अपनी और खिंचती हैं।लेकिन खजुराहो अकेला ऐसा मंदिर नहीं है भारत में कई और भी ऐसे मंदिर हैं जिनकी दीवारों पर कामुक मूर्तियां बनी हुई हैं।

पूरे साल इन मन्दिरों में भी खुजराओ की तरह पर्यटकों, यात्रियों यहाँ तक कि शोधकर्ताओं का ताँता लगा रहता है, इस अद्भुत आकर्षक वस्तु रचना के बारे में और जानने के लिए। आइये एक नजर आप भी डालिए इन मन्दिरों पर और खुद
तय करें कि क्या यह खजुराहो की मिथुन मूर्तियों को टक्कर देती हैं या नहीं।

तिरुमयम मंदिर, पुदुक्कोट्टम तमिलनाडु

तिरुमयम मंदिर, पुदुक्कोट्टम तमिलनाडु

तमिलनाडु के पुदुक्कोट्टम जिले में स्थित है तिरुमयम मंदिर। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है। यहां भगवान विष्णु को सत्यगिरी नाथन और सत्य मूर्ति के नाम से जाना जाता है। इस मंदिर की दिवारों पर भी खजुराहो की तरह सुंदर कलाकृति जिनमें कामुक मूर्तियां भी देखी जा सकती हैं।

जगदीश मंदिर,उदयपुर

जगदीश मंदिर,उदयपुर

राजस्थान के उदयपुर में आपको जगदीश मंदिर में खजुराहो की तरह सुंदर कलाकृति देखने को मिल जाएगी।

नेपाली मंदिर,हाजीपुर

नेपाली मंदिर,हाजीपुर

बिहार के हाजीपुर में स्थित यह मंदिर नेपाली मंदिर के नाम से जाना जाता है। इसे लोग बिहार का खुजराहो भी कहते हैंक्योंकि यहां मंदिर की दीवारों पर खजुराहो की तरह कामुक मूर्तियों की आकृति खुदी हुई है।

 कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क मंदिर उड़ीसा का प्रसिद्ध मन्दिरों में से एक हैं....यह मंदिर भी मध्यप्रदेश के खुजराओ की तरह आश्चर्यजनक वास्तुकला और कामुक मूर्तियों के चलते पर्यटकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है। इस मंदिर का निर्माण गंग वंश के राजा नरसिंहदेव ने 1250 ई. करवाया था।

किराडू मंदिर,बाड़मेर

किराडू मंदिर,बाड़मेर

राजस्थान के बाड़मेर में स्थित किराडू मंदिर की दिवार पर भी खुजराओ की तरह कामुक मूर्तियांदेखी जा सकती हैं। इस मंदिर के विषय में मान्यता है कि यह शापित है। कहते हैं कि, जो कोई भी शाम ढ़लने के बाद यहां रह जाता है वह पत्थर
का बन जाता है।

 
Please Wait while comments are loading...