» »लड़कियों की यात्रा को और भी सुखद बनायेंगे ये पैकिंग टिप्स

लड़कियों की यात्रा को और भी सुखद बनायेंगे ये पैकिंग टिप्स

Written By: Goldi

जब एक अकेली लड़की घूमने निकलती है तो उसके बैग में वह सब होना चाहिए जो उसकी यात्रा को सुखद और यादगार बनाये। लेकिन पैकिंग कर पाना हर किसी के बस की बात नहीं होती। अपने साथ कौन सा सामान लेकर जाने से आपकी ट्रिप को सुखद बनाने में मदद मिलेगी ये फैसला करना हम लड़कियों के लिए काफी मुश्किल होता है।

बेबीमून पर जा रहीं है तो ध्यान रखें इन बातों का

यहां तक की जब ऑफिस के लिए भी निकलते हैं, तो जो कुछ हाथ में पड़ता है रख लेते हैं, फिर ऑफिस में आकर याद आता है, अरे वह चीज तो रह ही गयी..कभी कभी जल्दबाजी के चलते हम काफी जरूरी चीजों को अपने बैग में जगह नहीं दे पाते।

भारत का दिल-मध्यप्रदेश...यहां नहीं घूमा तो आपने कुछ नहीं घूमा

ऐसे में जब बात एक लड़की के अकेले घूमने की आती है, तो उसके बैग में इन चीजों को होना बेहद ही जरूरी है...जानना चाहते हैं कि, कौन सी चीज़ें अपने पास रखने से आपकी ट्रिप सुखद और आरामदायक बन सकती है तो क्लिक कीजिये नीचे दी गयी स्लाइड्स पर-

मेकअप बैग

मेकअप बैग

अगर आप एक लड़की है तो आपके लिए मैकअप भेअद ही जरूरी है..इस बैग में आप अपने मैकअप के सामान के साथ साथ सेनेटरी नैपकिन्स जैसा सामान रख सकती हैं। इससे बार बार आपको अपना हैण्डबैग उलटना नहीं पड़ेगा, साथ ही आप आसानी से इसे कहीं भी ले जा सकती है।

मिनी इमरजेंसी किट

मिनी इमरजेंसी किट

सफर करते हुए अपने बैग में या लगेज में हमेशा ही एक मिनी इमरजेंसी किट रखनी चाहिए । जिसमे आपकी दवाइयों से लेकर नेल पॉलिश, सैनिटायज़र, पेन किलर, स्टेन रिमूवर, मिनी स्विंग किट आदि हो सकता है।

मिर्ची स्प्रे

मिर्ची स्प्रे

सबसे जरूरी चीज..जी हां अगर अप आप अकेले ट्रेवल कर रही हैं तो आपके बैंग में पेपर स्प्रे होना आपके लिए सबसे ज्यादा ज़रूरी है। इसे हमेशा अपने इमरजेंसी बैग के अंदर रखें, जिससे आप कभी भी इसका इस्तेमाल
कर सकें।

स्कार्फ/कम्बल

स्कार्फ/कम्बल

सफर करते हुए एक कम्बल या स्कार्फ या फिर चादर बहुत ही जरूरी होती है।ट्रेन हो या हवाई-जहाज इन चीजों की जरूरत पड़ ही जाती है।

वायरलेस वाईफाई हॉट स्पॉट

वायरलेस वाईफाई हॉट स्पॉट

आजकल सभी सोशल मीडिया और फेसबुक से जुड़े हैं...घूमते हुए सभी को अपनी तस्वीरें सोशल मीडिया पर उपलोड करनी होती है..अगर आप भी इन्ही में से एक हैं..तो अपने साथ वायरलेस वाईफाई हॉट स्पॉट ले जाना कतई ना भूले।

लगेज ट्रेकर

लगेज ट्रेकर

जब कभी हमारे पास सामान ज्यादा होता है कुछ ना कुछ छूट ही जाता है, चाहे कितना भी ध्यान रखने की कोशिश क्यों ना करो। अगर आपके साथ भी यही समस्या है तो लगेज ट्रेकर का आपके पास होना बहुत ज़रूरी है। इसे चार्ज कर आप अपने बैग में रख सकती है.. इसके लिए आपको इसका एैप अपने फ़ोन में डाउनलोड करना होगा। ट्रैकर 15 दिन तक चार्ज रह सकता है और GSM ट्रैकिंग की मदद से सामान को लोकेट करता है।
अगर कहीं आपका बैग गुम हो जाता है, तो आप इस डिवाइस के जरिये अपने बैग को ढूंढ सकती है।

मिनी हेयर स्ट्रेटनर-कर्लर

मिनी हेयर स्ट्रेटनर-कर्लर

अगर आप ट्रेवल के दौरान थोड़ा स्टाइलिश दिखना चाहती है तो अपने साथ एक मिनी हेयर स्ट्रेटनर कैरी करना कतई ना भूले। आप अपने बालों को आसानी से कर्ल, स्ट्रेट या ड्राई कर पाएंगी। इसके अलावा ये आपके बैग में भी ज्यादा जगह नहीं घेरते हैं।

डिजिटल लगेज स्केल

डिजिटल लगेज स्केल

ये एक अमूमन सी बात है जब भी कहीं घूमने जाते हैं, तो वहां से खरीददारी जरुर करते हैं, ऐसे में कभी कभी सामान ज्यादा हो जाता है...ऐसे में यह चेक करना काफी मुश्किल हो जाता है कि,आखिर बैग में सामान कितना है..अगर आप इस परेशानी से बचना चाहते हैं तो अपने साथ हमेशा डिजिटल लगेज स्केल रखें..इसके जरिये आप लगेज स्केल को अपने बैग से अटेच कर ऊपर उठाये और जाने की आपके बैग का कितना वजन है।
हवाईयात्रा करते समय बैग में सामना नियमित वजन जितना ही होना चाहिए..

ट्रेवल स्टीमर

ट्रेवल स्टीमर

यात्रा के लिए जब हम पैकिंग करते है तो हमेशा सभी कपड़ो कोा अच्छे से प्रेस करते हैं...लेकिन फिर भी कपड़े खराब हो ही जाते हैं,ऐसे में आप हमेशा अपने बैग में एक ट्रेवल स्टीमर रखें,ये जल्दी गर्म होता है और कपड़ो को बिना नुकसान पहुंचाए प्रेस करता है। इससे आपकी ड्रेस की सारी सिलवाटें आसानी से ठीक हो जाएं।

लांड्री/लौन्जरी बैग

लांड्री/लौन्जरी बैग

आप इन बैग्स में अपने गंदे और साफ़ कपड़े, अंडर गारमेंट्स और जूते-चप्पल को अलग रखने के लिए आप इस बैग का इस्तेमाल कर सकती हैं।

डायरी/नोटबुक

डायरी/नोटबुक

यात्रा पर जाने से पहले अपने साथ हमेशा एक डायरी और पैन अवश्य रखें... इससे आप किसी जगह या चीज़ की ख़ासियत के बारे में लिख सकती हैं और दूसरों को बता सकती हैं।

पावर बैंक

पावर बैंक

आज के समय में हमारे जीवन में फोन बेहद महत्व रखता है.. हम फोन का इस्तेमाल सिर्फ गाने सुनने के लिए ही नहीं बल्कि, कैमरा मैप आदि के लिए भी करते हैं। स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करने से बैट्री की जल्दी खपत होती है। इसी के लिए आपको ज़रूरत है एक पोर्टेबल सोलर चार्जर या बैटरी एक्सटेंडर की।

Please Wait while comments are loading...