» »भारत में यात्रा के लिए कैसे करें कैसे करें अपनी ट्रिप प्लान

भारत में यात्रा के लिए कैसे करें कैसे करें अपनी ट्रिप प्लान

Posted By: Staff

इसमें कोई शक नहीं है कि आज भारत का शुमार विश्व के चुनिंदा टूरिस्ट डेस्टिनेशनों में है जो अपनी प्राकृतिक सुंदरता और मनमोहक खूबसूरती के चलते हर साल लाखों लोग का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित करता है। भारत में साल भर आपको दुनिया के अलग अलग देशों के पर्यटक मिलेंगे।

यदि आप पहली बार भारत घूमने आ रहे हैं तो आप कुछ बातों का ध्यान रखें। जब भी आप पहली बार कहीं जाते हैं तो थोडा कंफ्यूजन होना लाज़मी है, आप यही सोचते हैं कि अपनी ट्रिप की शुरुआत आप कहां से करें। ऐसे में आपको परेशान होने कि कोई जरूरत नहीं है आज हम आपको देंगे वो टिप्स जिनको अपनानें के बाद आप बार बार भारत आना चाहेंगे।

भारत की यात्रा के लिए जरूरी टिप्स

मेडिकल चेकअप

भारत की यात्रा पर आने वालों के लिए ये जरूरी है कि वो अपना मेडिकल चेकअप अवश्य कराएं, और ये देखें कि वो भारत की यात्रा के लिए पूर्णतः फिट हैं कि नहीं। हमारा यही सुझाव है कि आप मॉनसून के दौरान अपनी ट्रिप को प्लान न करें इस दौरान आप बदलते मौसम के चलते बीमार पड़ सकते हैं। यात्रा के दौरान स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होती है और स्वस्थ रहकर ही आप यात्रा के असली फील को एन्जॉय कर सकते हैं।

कहां जाया जाये

ये पूर्णतः आप पर निर्भर करता है कि आप भारत में रहकर क्या देखना चाहेंगे। यहां जहां एक तरफ आपको कश्मीर जिसे "धरती का स्वर्ग" कहते हैं मिलेगा तो वहीं दूसरी तरफ आपको खजुराहो के दर्शन होंगे, ज्ञात हो कि खजुराहो को लैंड ऑफ कामसूत्र के नाम से भी जाना जाता है। एडवेंचर से लेके धर्म आपको सब कुछ मिलेगा भारत में तो ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि आप अपनी ट्रिप को सही ढंग से प्लान करें और इस बात का भी पूरा ख्याल रखें कि आप भारत के सभी डेस्टिनेशन घूमने वाले हों।

क्या पैक करें

जब भी आप भारत की यात्रा पर निकले तो पैकिंग के प्रति ज्यादा सचेत रहें। गौरतलब है कि मौसम के बारे में जानकारी में कमी के चलते कुछ लोग अपने घर से ही कपडे लाते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे भी हैं जो यहीँ से कपडे लेना पसंद करते हैं। जब आप भारत आ रहे हों तो अपने साथ मेडिकल किट और कुछ जरूरी दवाएं अवश्य साथ रखें साथ ही आप रोज मर्रा काम आने वाली चीजों कि भी पैकिंग जरूर करें।

यहां के कल्चर के बारे में अधिक जानें

भारत हमेशा से ही अपनी कला संस्कृति और सभ्यता के लिए जाना गया है। तो अब जब आप भारत आने के प्लान कर रहे हों तो यहां के कल्चर के बारे में पढ़ना बिलकुल न भूलें। भारत और यहां की संस्कृति और सभ्यता को जानने के लिए कई अच्छी किताबें आपको बाज़ार में मिल जाएंगी।

ट्रेन, फ्लाइट्स और रहने की व्यवस्था

जब आप भारत की यात्रा पर आ रहे हों तो इस बात का पूरा ख्याल रखिये कि आपने ऊपर दी गयी तीनों ही चीजों जैसे ट्रेन और फ्लाइट के टिकट और होटल कि व्यवस्था पहले से ही कर रखी हो। टिकट और होटल की व्यवस्था कराने से जहां आप एक ओर समय की बचत कर लेंगे तो वहीँ दूसरी तरफ ऐसा करने से आपका कंफ्यूजन भी कम होगा। हमारा सुझाव है कि भारत में कहीं भी होटल की व्यवस्था करने से पहले आप पूरी तरह उस होटल के बारे में अपनी रिसर्च अवश्य कर लें।

पहले प्राप्त करें अपना वीजा

भारत आने के लिए जरूरी है कि आपके पास वीजा अवश्य हो। गौरतलब है कि यदि आप नेपाल या भूटान से भारत आ रहे हैं तो आपको वीजा की कोई आवश्यकता नहीं है। अतः आप जब भी कभी भारत आएं अपना वीजा अवश्य प्राप्त कर लें।