• Follow NativePlanet
Share
» »क्या आप जानते हैं, उत्तर प्रदेश की इन खास झीलों के बारे में?

क्या आप जानते हैं, उत्तर प्रदेश की इन खास झीलों के बारे में?

Written By:

उत्तर प्रदेश भारत का सबसे बड़ा राज्य है, जोकि भारत के उत्तरी हिस्से में स्थित है। यह भारत गणराज्य के साथ-साथ दुनिया में सबसे अधिक आबादी वाले देश उपखंड में सबसे अधिक आबादी वाला राज्य है।

ताज की धरती, कथक नृत्य का उत्पत्ति स्थान, बनारस की पावन हिन्दू धरती, भगवान कृष्ण का जन्म स्थान, वह जगह जहाँ बुद्ध ने अपना पहला धर्मोपदेश दिया था, यह सब उत्तर प्रदेश के अन्दर ही आता है। उत्तर प्रदेश की सीमा पर उत्तराखंड, हिमाचल और नेपाल उत्तर दिशा में पड़ते हैं, मध्य प्रदेश दक्षिण दिशा में पड़ता है, बिहार पूर्व में और हरयाणा पश्चिम में पड़ता है। पर्यटन के मामले में उत्तर प्रदेश नम्बर वन है। उत्तर प्रदेश में पर्यटकों के देखने के लिए काफी कुछ है, जिसमे यहां की झीलें भी शामिल हैं, तो आइये जानते हैं,उत्तर प्रदेश की खास झीलों के बारे में

कीथम झील

कीथम झील

कीथम झील सिकंदरा से 12 किमी और आगरा से 20 किमी दूर नेशनल हाइवे-2 पर स्थित है। यह सुरम्य झील शांत वातावरण के बीच है और पिकनिक मनाने का एक बेहतरीन विकल्प मुहैया कराता है। साथ ही शहरी जीवन की भाग-दौड़ के बीच यहां आराम के कुछ पल बिताए जा सकते हैं। करीब 7.13 स्क्वायर किमी के जलग्रहण क्षेत्र में पानी के जमा होने से बने पंचभूज आकार के कीठम झील में ढेर सारी पानी की पक्षियां हैं। साथ मछलियों की विशाल श्रृंखला से इसके सौंदर्य में और भी वृद्धि हो जाती है।

अगर आप रंग बिरंगे पक्षी देखने के शौक़ीन हैं, तो आप यहां प्रवासी पक्षियों को भी देख सकते हैं, जिनमे 100 से ज्यादा प्रजातियां शामिल हैं। साथ ही 12 प्रजाति के स्तनपायी और 18 प्रजाति के सरीसृप का भी यह ठिकाना है। स्पूनबिल, साइबेरियन सारस, सरने सारस, ब्राहमनी बत्तख, बार-हेडेड गीसे और गाडवॉल्स व शोवेलर्स यहां पाई जानी वाली पक्षियों की कुछ प्रमुख प्रजातियां है।

शेखावत झील

शेखावत झील

अलीगढ से पांच किमी की दूरी पर स्थित शेखावत झील समृद्ध जैव विविधता से भरी एक सुंदर झील है।यह एक सिंचाई नहर के साथ मुख्य शहर से 17 किलोमीटर दूर स्थित है। कुल मिलाकर, यह क्षेत्र के लिए पानी का एक प्रमुख स्रोत है। झील के एक तरफ दूर दूर तक फैली कृषि भूमि है और दूसरी तरफ सर्दियों के दौरान प्रवासी पक्षियों की एक किस्म का निवास है।कई वनस्पति विशेषज्ञ या पक्षी प्रेमी नियमित रूप से सर्दियों के मौसम में विभिन्न प्रजातियों का अध्ययन करने के लिए यहां इकट्ठा होते हैं. आगंतुक झील के प्राकृतिक सौंदर्य और परिवेश का आनंद लेने के लिये यहां आते हैं।

उत्तर प्रदेश के भव्य किले..

मोती झील

मोती झील

कानपुर में स्थित मोती झील एक बेहद ही खूबसूरत झील है, जोकि कानपुर के प्रमुख पर्यटन आकर्षणों में शुमार है। भारत में ब्रिटिश शासन के समय इस झील का निर्माण पीने के पानी के स्त्रोत के रूप में किया गया था। बाद में इसके पास बच्चों का पार्क और कलात्मक रूप से बनाया गया उद्यान होने के कारण यह शहर का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल बन गया। फूलों और इसमें तैरते हुए बतखों के कारण मोती झील शहर के मनोरंजन का प्रमुख केंद्र है। यहाँ बच्चों को विभिन्न खेल जैसे क्रिकेट और बैडमिन्टन खेलना अच्छा लगता है वहीं सामान्य लोग यहाँ झील के चारों ओर टहलने के बनाए गए रास्ते पर सुबह शाम टहलने आते हैं।

सुरहा ताल

सुरहा ताल

उत्तर प्रदेश बलिया जिले में स्थित सुरहा ताल गोखुर नदी के पास स्थित है, जो गंगा नदी द्वारा निर्मित है। यह ताल प्रवासी पक्षियों के लिये प्रसिद्द है और अब इसे सुरहा ताल पक्षी विहार भी घोषित किया जा चुका है।

रामगढ़ ताल

रामगढ़ ताल

गोरखपुर की खूबसूरत जगहों में शुमार रामगढ़ ताल एक विशाल और प्राकृतिक झील है। 700 एकड़ के क्षेत्र में फैली हुई रामगढ़ झील के किनारे पर्यटक और स्थानीय लोगों छुट्टियों में झील में तैरने और समय बिताने आते है।Pc:Wittystef

ऑफबीट सीजन में इन जगह पर होगी सस्ते में जमकर मौज

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स