India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »यहां हैं दुनिया के सबसे अजीब और खतरनाक रेलवे स्टेशंस, जहां मौत से रूबरू होता है हर यात्री

यहां हैं दुनिया के सबसे अजीब और खतरनाक रेलवे स्टेशंस, जहां मौत से रूबरू होता है हर यात्री

अक्सर हम फेसबुक-इंस्टाग्राम रील्स या पिक्चरों के जरिए कुछ ऐसे स्थान देखते हैं, जहां जाने की इच्छा तो तुरंत जागृत हो जाती है लेकिन वहां जाने की हम हिम्मत नहीं जुटा पाते। दरअसल, हम सभी अपनी यात्राओं में एडवेंचर खोजते रहते हैं, जो आमतौर पर डेस्टिनेशन पर पहुंचने पर शुरू होती है। लेकिन जब यही एडवेंचर बीच रास्ते ही शुरू हो जाए तब तो अच्छे-अच्छों का पसीना आ जाता है।

दरअसल, विश्व में कुछ ऐसे रेलवे ट्रैक्स है, जो अपने आप में अजीब तो है ही। इसके साथ ही ये किसी भी आम इंसान को हार्ट अटैक भी दिलवा सकते हैं। आज हम ऐसे ही रेलवे ट्रैक्स के बारे में बात करेंगे जो विश्व के अलग-अलग हिस्सों में है। ये ऐसे ट्रैक्स है, जिस पर यात्रा करने वाला हर यात्री अपने सर कफन बांध कर चलता है कि न जाने कब यमराज से भेंट हो जाए।

डेविल्स नोज इक्वाडोर रेलवे ट्रैक्स, दक्षिण अमेरिका

डेविल्स नोज इक्वाडोर रेलवे ट्रैक्स, दक्षिण अमेरिका

दक्षिण अमेरिका के इक्वाडोर में स्थित डेविल्स नोज रेलवे ट्रैक्स दुनिया के सबसे खतरनाक ट्रैक्स में से एक है। पहाड़ियां पर घुमावदार तरीके से बिछाई गई इसकी ट्रैक की पटरियां सभी को मौत के दावत के साथ प्रकृति के खूबसूरत नजारों का दर्शन कराती है। इस ट्रैक के एक ओर तो ऊंची-ऊंची पहाड़ है तो दूसरी गहरी खाई, अब ऐसे में मौत के मुंह में जाने के बराबर ही है ये यात्रा। इस ट्रैक के बारे में कहा जाता है कि जब ये ट्रैक बिछाई जा रही थी तब हजारों मजदूर इन पहाड़ियों से गिरकर मर गए थें।

एनडी एंड डब्ल्यू रेलवे ट्रैक, अमेरिका

एनडी एंड डब्ल्यू रेलवे ट्रैक, अमेरिका

अमेरिका में मौजूद एनडी एंड डब्ल्यू रेलवे ट्रैक काफी ज्यादा जिग-जैग है, जिससे हमेशा ट्रेन पलटने का खतरा बना रहता है। कई बार इन पटरियों से चलती ट्रेन नीचे उतर जाती है और लोगों को जान-मान की हानि झेलनी पड़ती है। दरअसल, यहां की जमीन इतनी नर्म है कि जितनी बार इसे बनाया जाता है उतनी बार ये फिर से उसी जिग-जैग अवस्था में आ जाती है, जिससे इस ट्रैक पर आने वाले सभी यात्रियों के लिए एक बड़ा खतरा दावत लिए हुए खड़ा रहता है।

दावलिश रेलवे ट्रैक, इंग्लैंड

दावलिश रेलवे ट्रैक, इंग्लैंड

इंग्लैंड के दावलिश रेलवे ट्रैक को कई बार रिपेयर किया जा चुका है लेकिन फिर भी ये टूट जाता है। दरअसल, समुद्र के खतरनाक लहरों के चलते इस ट्रेक के नीचे की जमीन खींसक जाती है, जो कई बार खतरनाक साबित हो सकती है। यही कारण है कि ये सबसे खतरनाक ट्रैक में से एक है और इस पर से गुजरना मौत को दावत देने जैसा है।

ट्रेन इन फूटबाल स्टेडियम, स्लोवाकिया

ट्रेन इन फूटबाल स्टेडियम, स्लोवाकिया

विश्व में एक ऐसा देश है जहां ट्रेन एक फुटबाल स्टेडियम से होकर गुजरती है। दरअसल, स्लोवाकिया में ट्रेन इन फूटबाल स्टेडियम के नाम से एक रेलवे ट्रैक है, जहां से ट्रेन गुजरते समय कई बार ऐसा होता है कि मैच को बीच में रोकना पड़ता है। यह नजारा काफी रोमांचक होता है।

चेन्नई से रामेश्वरम रेलवे ट्रैक, भारत

चेन्नई से रामेश्वरम रेलवे ट्रैक, भारत

भारत के चेन्नई से रामेश्वरम रेलवे ट्रैक पर चलना हार्ट अटैक को दावत देने जैसा है। क्योंकि ये रेलवे लाइन समुद्र के बीच से होकर गुजरती है, जो बेहद खतरनाक भी साबित हो सकती है। हालांकि, इसका नजारा काफी शानदार दिखाई देता है और एडवेंचर प्रेमी इसका जमकर लाभ उठाते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X