» »ये है उत्तरभारत के 8 रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

ये है उत्तरभारत के 8 रोमांटिक हनीमून डेस्टिनेशन

Written By: Goldi

उत्तरभारत में इन दिनों शादियों का दौर जारी है। कहा जाता है कि सुखद मौसम के चलते सर्दियां हमेशा से ही शादियों के लिए परफेक्ट रही हैं। अब बात अगर शादी पर हो और ऐसे में हम हनीमून का वर्णन न करें तो एक हद तक हमारे
द्वारा कही बात अधूरी रह जाती है। हम्म शादी क बाद हनीमून डेस्टिनेशन का चुनाव हमेशा ही एक पेचीदा मसला रहा है।शादी के बाद हनीमून एक ऐसा पल है जिसे हर कोई यादगार बनाने की चाह रखता है।

यूँ तो भारत में बहुत सी खूबसूरत आकर्षण करने वाली जगह हैं जो एक कपल को वो अनुभव दे सकते हैं जिसकी कल्पना शायद ही उन्होंने कभी की हो। तो इसी क्रम में आज अपने इस आर्टिकल के जरिये हम आपको अवगत कराने वाले वाले हैं उत्तर भारत में मौजूद टॉप 8 हनीमून स्पॉट्स से। तो अब देर किस बात की आइये जानें इन टॉप 8हनीमून स्पॉट्स के बारे में...

नैनीताल
नैनीताल भारत के उत्तराखण्ड राज्य का एक प्रमुख पर्यटक स्थल है। आपको बताते चलें कि कुमाऊँ क्षेत्र में नैनीताल जिले का विशेष महत्व है। बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्‍थान झीलों से घिरा हुआ है। इनमें से सबसे प्रमुख झील नैनी झील है जिसके नाम पर इस जगह का नाम नैनीताल पड़ा है। इसलिए इसे झीलों का शहर भी कहा जाता है। इस स्थान की सुंदरता ऐसी है जो आने वाले किसी भी पर्यटक और हनीमून पर आये कपल को वो अनुभव देती है जो शायद ही सम्पूर्ण भारत में उन्हें कहीं मिले। हमारा सुझाव है कि यहां आने वाले कपल स्नो व्यू, टिफिन टॉप, चाइना पीक किलबरी, खुर्पाताल, लैंडस-एंड, मॉल रोड जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को यादगार बनाएं।

honeymoon destinations in north India

उदयपुर
अगर आप अपने हनीमून को महलों और झीलों के बीच बिताना चाहते हैं तो उदयपुर एक बेहत विकल्प है।जिसे 'झीलों के शहर' के रूप में भी जाना जाता है। इस खूबसूरत जगह पर आप राजसी ठाठ के साथ सुंदर नजारों की लुत्फ उठा सकते हैं। यह जगह भारत का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है और अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपरा के लिए विख्यात है। यदि बात इस शहर में पर्यटन की हो तो यहां आने वाले कपल सहेलियों की बाड़ी, बड़ा महल, गुलाब बाग, महाराणा प्रताप स्मारक, लक्ष्मी चौक, दिल कुशल, गोल महल के अलावा यहां मौजूद अलग अलग संग्रहालयों और गैलरियों की यात्रा अवश्य करें।
 honeymoon destinations in north India

मनाली
मनाली भारत के सबसे दिलकश डेस्टिनेशंस में शुमार और हनीमून के लिए परफेक्ट, मनाली को हमेशा ही एक रोमेंटिक स्‍थल का दर्जा दिया गया है। यहाँ की खुशनुमा वादियां आपके हनीमून में चार चाँद लगा देंगी। यहाँ आप बर्फ से ढकी चोटियां, कल कल बहती व्यास नदी, ऊँचे ऊँचे वृक्ष, ठंडी हवाएँ, प्राकृतिक दिलकश नज़ारे आदि का जी भर के लुफ्त उठा सकते हैं। मनाली आपे पर्यटकों के बीच यहां के सुंदर दृश्‍यों, गार्डन, पहाड़ो, और सेब के बागों के लिए जाना जाता है।

honeymoon destinations in north India
 

शिमला
अगर आप भी अपने हनीमून को एक खूबसूरत रोमांचक तड़का देना चाहते हैं तो सैर करें शिमला की। शिमला अपनी खूबसूरत प्राकृतिक सुंदरता के लिए तो विश्वभर में मशहूर है ही साथ ही अपनी चांदनी लंबी रातों के लिए भी प्रेमी जोड़ों को आकर्षित करता है। शिमला में सर्दियों के मौसम को 'लोंग मून नाइट्स' यानी लम्बी चांदनी रातों का मौसम कहते हैं। यहाँ की हरी भरी पहाड़ियां, निर्मिल झरने, शांत झीलोें, ऊँची चोटियां सैलानियों को अपने मोहपाश में ऐसे बाँध लेती हैं कि उनसे दूर होने का मन ही नहीं होता। तो चलिए सैर करते हैं इन हसीन वादियों की।

 honeymoon destinations in north India

धर्मशाला
धर्मशाला को 'पहाड़ों की रानी', 'सौंदर्य की देवी', 'भारत में एक मिनी ल्हासा' जैसे कई नामों से संबोधित किया जाता है। धर्मशाला काँगड़ा के उत्तर-पूर्व में 17 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर
चंडीगढ़ से 239 किलोमीटर, मनाली से 252 किलोमीटर, शिमला से 322 किलोमीटर और नई दिल्ली से 514 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।
 honeymoon destinations in north India
 

श्रीनगर
बात अगर हनीमून डेस्टिनेशंस की हो, और कश्मीर की खूबसूरत वादियोँ का जिक्र ना हो ऐसा तो मुमकिन ही नहीं है। कश्मीर जिसे धरती के स्वर्ग के नाम से जाना जाता है। तभी तो कोई भी जोड़ा हो उसकी पहली पसंद श्रीनगर हीहोती है जहाँ वह अपनी ज़िन्दगी का एक खूबसूरत फलसफा शुरू करना चाहते हैं। तो चलिए हनीमून को यादगार बनाने के लिए श्रीनगर की दिलकश वादियों में। जहाँ आप बेहद आकर्षक नज़ारों को देखने के साथ साथ शिकारे का आंनद भी उठा सकते हैं। ये प्रेम-लीन जोड़ों का पसंदीदा स्थान है। यह शहर अपनी नगीन और डल जैसी खूबसूरत झीलों के लिए विश्व भर में प्रसिद्ध है। यहां के निशात बाग, शालीमार बाग, अच्‍छाबल बाग, चश्‍मा शाही और परी महल काफी प्रसिद्ध हैं।

 honeymoon destinations in north India

मसूरी
कुदरत का अनमोल खजाना मसूरी जिसे पहाड़ों की रानी के नाम से भी जाना जाता हैं । उत्तराखंड राज्य में स्थित मसूरी देहरादून से 35 किमी की दूरी पर अवस्थित हैं जहां लोग बार बार आना पंसद करते हैं । मसूरी अपने पर्यटन के लिए
काफी प्रसिद्ध हैं । मसूरी की छोटी-छोटी सड़कों से जब गाड़ियां घूमकर जाती है तो पहाड़ियों का नजारा बहुत ही सुंदर दिखाई देता है । बात यदि एक कपल के लिए यहां मौजूद पर्यटक स्थलों की हो तो यहां आने के बाद कपल चाइल्डर्स लॉज,मसूरी झील, संतरा देवी मंदिर, गन हिल, केम्पटी फ़ॉल, लेक मिस्ट जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को हमेशा के लिए यादगार बनाएं।
 honeymoon destinations in north India
 

गुलमर्ग
गुलमर्ग जम्‍मू और कश्‍मीर का एक खूबसूरत हिल स्‍टेशन है। इसकी सुंदरता के कारण इसे धरती का स्‍वर्ग भी कहा जाता है। यह देश के प्रमुख पर्यटन स्‍थलों में से एक हैं। प्राकृतिक नजारों से भरपूर गुलमर्ग में कहीं पहाड़ियों पर दूर तक जमी बर्फ तो कहीं धरती पर चादर की तरह फैले फूल मन को हर्षित कर जाते हैं, और हनीमून कपल्स को अपनी ओर खींचते हैं। या यूँ कहे, बर्फ़ से ढ़के पहाड़ों के बीच बसा यह स्‍थान हनीमून कपल्स के लिए बेस्टम बेस्ट जगह है। यंहा आने वाले कपल गोल्‍फ कोर्स,स्‍कींग रिजॉर्ट,खिलनमर्ग,अलपाथर झील,निंगली नल्‍लाह जैसे स्थानों की यात्रा अवश्य करें और अपने हनीमून को यादगार बनाएं।

Please Wait while comments are loading...