Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »माउंट कलाम, हिमालय पर्वत की एक रहस्यमयी खोज!

माउंट कलाम, हिमालय पर्वत की एक रहस्यमयी खोज!

क्या आप हिमालय के ऐसे शिखर के बारे में जानते हैं, जिसे हमारे पूर्व और सबके प्यारे, स्वर्गीय राष्ट्रपति डॉ. ए.पी.जे अब्दुल कलाम का नाम दिया गया है? बर्फ से ढका हुआ ऊँचे हिमालय पर्वत पर बसा, यह लगभग 6000 मीटर ऊँचा शिखर ऐसी जगह है, जहाँ का अनुभव आपके लिए सबसे सुखमय व यादगार अनुभव होगा।

माउंट कलाम स्पिति घाटी के ऊपर बसा है और समुद्रतल से इसकी ऊंचाई लगभग 6180 मीटर है। हालाँकि हिमालय में और इसके आसपास कई ऐसे पर्यटक स्थल हैं, जहाँ लोग यात्रा के लिए जाते रहते हैं, पर यह शिखर यहाँ बसा ऐसा अनजान शिखर है, जिसके बारे में तब तक लोगों को नहीं पता था जब तक दो दोस्तों ने इसे खोज निकाल इसका नामकरण नहीं किया।

दो दोस्तों, अर्जुन वाजपेयी और भूपेश जो सामन्यतः नोएडा व बुलंदशहर के रहने वाले हैं, ने इस असामान्य अनजान शिखर पर फतह करने की योजना बनाई। यह रोमांचक व साहसिक शिखर, बड़ा शिगरी, जो गंगोत्री के बाद दुनिया का सबसे लंबा ग्लेशियर है, के पास ही स्थित है। वे मुख्यतः इस शिखर को फतह इसलिए करना चाहते थे, ताकि वे आज के युवाओं को अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रेरित कर सकें और साहसिक कार्य पसंद करने वालों को भी पर्वतारोहण के लिए प्रेरित कर सकें।

Mount Kalam

माउंट कलाम पर अर्जुन वाजपेयी

Image Courtesy: Srj.cooldude

इस शिखर की चढ़ाई बहुत ही चुनौतीपूर्ण है, क्यूंकि यह पूरी तरह बर्फ से ढक हुआ है जो हिम दरारों को चोटी के अंदर और नीचे छिपा कर रखता है। शिखर पर चढ़ाई करते हुए ऊबड़खाबड़ चट्टानें और बिल्कुल सीधी खड़ी चढ़ाई आपको पर्वतारोहण का असली व सबसे अच्छा अनुभव दिलाएंगे।

इस बेनाम शिखर का नाम तब माउंट कलाम पड़ा जब इन दोनों साहसिक दोस्तों ने इस शिखर की चढ़ाई पूरी कर अपने मिशन में फतह प्राप्त की। शिखर पर पहुँचते ही सबसे पहले इन्होंने चोटी पर भारतीय तिरंगा झंडा फहराया और इसका नामकरण किया, माउंट कलाम।

इस चोटी के पास ही स्थित है पर्यटकों का मुख्य केंद्र, स्पिति घाटी। स्पिति घाटी में कई ऐसी जगह हैं जिनका आकर्षण देखते ही बनता है, जैसे क्ये मोनेस्ट्री(मठ), धनकर मठ आदि। यहाँ आप याक की सवारी के भी मज़े ले सकते हैं।

[लेह महल से जुड़ी दिलचस्प बातें!]

माउंट कलाम के पास रहने की सुविधा

माउंट कलाम के पास रहने के लिए स्पिति के अंदर और आसपास ही कई विकल्प हैं आपके लिए। यहाँ कुछ होटल हैं, पैरासोल कैम्प्स एंड रिट्रीट, बंजारा रिट्रीट, होटल स्पिति सराय, आदि। यहाँ आप HPDTC होटल या PWD रेस्ट हाउस में भी रहने के लिए पहले से रूम बुक करा सकते हैं।

माउंट कलाम ट्रेक के लिए सबसे सही समय

अगर आपको बर्फ का सबसे अच्छा अनुभव करना है, तो ठण्ड का मौसम माउंट कलाम के ट्रेक के लिए सबसे सही समय होगा। अगर आसपास के परिदृश्य के नज़ारे का खूबसूरत अनुभव करना है, तो गर्मी का मौसम सबसे सही समय होगा। हालाँकि इस क्षेत्र में अन्य क्षेत्रों के मुकाबले कम बारिश होती है, फिर भी हम आपको सलाह देंगे कि इस मौसम में माउंट कलाम की ट्रैकिंग पर जाने से बचें।

"आपका यह रोमांचक सफ़र मंगलमय हो!"

अपने महत्वपूर्ण सुझाव व अनुभव नीचे व्यक्त करें।

Read in English: Explore Mount Kalam, A Secret of the Himalayas!

Click here to follow us on facebook.

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X