Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »भारतीय रेलवे : नई ट्रेन की शुरुआत, इतने कम किराए पर करें नैनीताल-देहरादून का सफर

भारतीय रेलवे : नई ट्रेन की शुरुआत, इतने कम किराए पर करें नैनीताल-देहरादून का सफर

भारतीय पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य सरकारों के साथ-साथ अब भारतीय रेलवे भी नित नई कोशिशों में जुटा हुआ है। पर्यटकों को बड़ी खुशखबरी देते हुए रेलवे ने उत्तराखंड के दो बड़े पर्यटन स्थलों को जोड़ने के लिए नई ट्रेन की शुरुआत की है, जो वोल्वो से आधे किराए पर सैलानियों को यात्रा मुहैया कराएगी। ये दो गंतव्य हैं राजधानी शहर देहरादून और नैनीताल।

रेल मंत्रालय ने इन दो शहरों के मध्य यात्रा सुगम और सस्ती बनाने के लिए नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को हरी झंडी दे दी है। अब पर्यटक देहरादून से नैनीताल और नैनीताल से दहरादून आराम से यात्रा कर सकेंगे। अब उन्हें जरूरत नहीं कि वे ज्यादा किराया देकर प्राइवेट बसों में सफर करें। जानिए इस ट्रेन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां।

 इतने दिन चलेगी ट्रेन

इतने दिन चलेगी ट्रेन

नैनी- दून एक्सप्रेस संख्या 12091/12092 हफ्ते में पांच दिन देहरादून और नैनीताल के बीच चलेगी। पर्यटक गुरुवार और रविवार को छोड़कर बाकी सभी दिन ट्रेन सेवा का आनंद ले सकेंगे। देहरादून-काठगोदाम के अलावा इस रूट के मध्य 6 स्टेशन ( हरिद्वार, नजीबाबाद, मुरादाबाद, रुद्रपुर , लाल कुआं, हल्दवानी) शामिल हैं । नैनी- दून एक्सप्रेस 7 घंटे 20 मिनट में 334 कि.मी का सफर तय करेगी। बता दें कि इस ट्रेन में 12 कोच जोड़े गए हैं।

ट्रेन की टाइमिंग

ट्रेन की टाइमिंग

उत्तराखंड के दो प्रमुख पर्यटन स्थलों के मध्य जन शताब्दी हफ्ते में पांच दिन चलेगी और अपना सफर काठगोदाम से सुबह तड़के 5:15 से शुरू करेगी और देहरादून दोपहर के 12:30 बजे पहुंचेगी। जानकारी के मुताबिक रेल मंत्रालय ने इन दो पर्यटन स्थलों के बीच यातायात सेवा सुगम बनाने के लिए इस नई ट्रेन की शुरुआत की है । ये ट्रेन दैनिक यात्रियों के लिए भी मददगार साबित होगी।

वोल्वो से आधा किराया

वोल्वो से आधा किराया

वोल्वो जैसी प्राइवेट ए.सी बसो की तुलना में जन शताब्दी का किराया आधा है, यानी देहरादून से नैनीताल जाने के लिए जहां आपको वोल्वो में 1200 रूपए का किराया लगता है वहीं नैनी-दून एक्सप्रेस के ए.सी कार चेयर के लिए आपको 555 रूपए और नॉन ए.सी के लिए 165 रूपए देने होंगे।

पर्यटन को एक नया आयाम

पर्यटन को एक नया आयाम

PC- Anandsingh444

रेल मंत्रालय की मानें तो इस नए कदम से देहरादून और नैनीताल के मध्य पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। ट्रेन में ए.सी और नॉन ए.सी दोनो सुविधाएं उपलब्ध हैं, जिनके किराए बहुत ही सामान्य हैं। इस सफर का आनंद पर्यटक बिना आर्थिक बाधा के ले सकेंगे। इस ट्रेन के शुरू होने से यातायात बहुत ही सरल हो गया है। बता दें कि देहरादून, उत्तराखंड के बाकी पहाड़ी स्थलों तक जाने के लिए एक महत्वपूर्ण केंद्न के रूप में काम करता है, जहां से हवाई, सड़क और रेल सेवा तीनों उपलब्ध हैं।

झीलों का शहर है नैनीताल

झीलों का शहर है नैनीताल

PC-Extra999

नैनीताल उत्तराखंड की प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, जो अपने तालों यानी झीलों के लिए पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। शहर का नाम भी यहां की नैली झील पर ही रखा गया है। रोजाना यहां हजारों की तादाद में पर्यटकों का आगमन होता है। पहाडों के घिरी यह झील दूर से ही सैलानियों को रोमांचित करने का काम करती है।

झील की सैर के लिए यहां बोटिंग की सुविधा भी उपलब्ध है। आप यहां की अन्य झीलें भीमताल, सातताल, सुर्पाताल, नौकुचियाताल, गिरीताल सरियाताल को भी देख सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X