India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अंडमान निकोबार के 5 मजेदार द्वीप

अंडमान निकोबार के 5 मजेदार द्वीप

अंडमान ऐसी जगह है, जहां की सुंदरता सच में मंत्रमुग्ध कर देती है। यहां न केवल बेहतरीन समुद्र तटें हैं, बल्कि जैव विविधता में भारत का गौरव भी है।

अंडमान निकोबार द्वीप की यात्रा करने का सबसे अच्छा समय अक्टूबर और मई के बीच माना जाता है। क्योंकि इस समय मौसम सुहावना होता है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा, पानी के खेल और समुद्र तट की सैर के लिए यह एकदम सही है समय है।

आज हम आपको अंडमान में घूमने की बेहतरीन जगहों के बारे में बताएंगे।

नील द्वीप

नील द्वीप

नील द्वीप एक मनमोहक द्वीप है जो अपने शांत वातावरण से पर्यटकों को आकर्षित करता है। यह स्थान स्वच्छ रेतीले समुद्र तटों और समृद्ध जैव विविधता से भरा है। इस जगह पर जाएँ और इस आकर्षण का आनंद लें। यह द्वीप वीकेंड की छुट्टी के लिए मजेदार जगह है।
यहां का आकर्षण में हावड़ा ब्रिज, सीतापुर बीच, राम नगर बीच, नेचुरल बीच, कलापत्थर बीच, लॉन्ग आइलैंड, लक्ष्मणपुर बीच सामिल है।शहर से 42.4 किलोमीटर की दूरी पे स्थित है। यहां जाने के लिए फेरी, साइकिलें, स्कूटी उपलब्ध है

बाराटांग द्वीप

बाराटांग द्वीप

बारातंग आमतौर पर एक दिन का यात्रा होता है, जो दलदली पानी के माध्यम से मिट्टी के ज्वालामुखियों और चूना पत्थर की गुफाओं तक पहुंचने के लिए नाव की सवारी को कवर करता है। पुराने जंगल के साथ धन्य इस क्षेत्र की ओर, और चूना पत्थर की गुफाओं, हरे भरे जंगलों, मिट्टी के ज्वालामुखियों और मैंग्रोव पर्वतमाला के बीच एक मजेदार अनुभव है। यहां का आकर्षण का केंद्र प्रमुख चूना पत्थर की गुफाएं, हरे-भरे जंगल, मिट्टी के ज्वालामुखी और मैंग्रोव पर्वतमाला है।
आसपास के आकर्षण में तोता द्वीप, बलुदेरा बीच सामिल है।

सिटी सेंटर से 101.4 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है। फेरी, बसों की सवारी आसानी से मिल जाती है

हैवलॉक द्वीप

हैवलॉक द्वीप

यहां के सबसे अच्छे आकर्षणों में से एक है। प्रचुर हरियाली, रेतीले समुद्र तटों, फ़िरोज़ा पानी, अद्भुत रिसॉर्ट्स, और बहुत कुछ है।
यह की जाने का खास वजह चट्टानें, समुद्र तट, तैरने वाले हाथी शामिल हैं, जिसका आनंद लिया जा सकता है।
आसपास के आकर्षण की बात करू तो नील द्वीप, राधानगर समुद्र तट, हाथी समुद्र तट, बंजर द्वीप, विजयनगर द्वीप, लांग द्वीप, भरतपुर समुद्र तट, काला पत्थर बीच, लालाजी खाड़ी समुद्र तट सामिल है।
शहर से लगभग 70 किलोमीटर की दूरी पर स्तिथ है।
आपको परिवहन के लिए इंतजार नहीं करना होगा बाइक, कैब, साइकिल सब उपलब्ध है।

चिड़िया टापू

चिड़िया टापू

कई देशी पक्षियों और प्रवासी पक्षियों की प्रजातियों का आवास, यह मोहक समुद्र तट उन लोगों के लिए एक स्वर्ग है जो पक्षी देखना पसंद करते हैं। सूर्योदय और सूर्यास्त के कुछ असाधारण दृश्यों की पेशकश करते हुए, यहां एक आरामदेह प्रवास सुनिश्चित किया जाता है।
आकर्षण का वजह पक्षी प्रजातियां, वाटर स्पोर्ट्स, जॉली बॉय द्वीप, महात्मा गांधी समुद्री राष्ट्रीय उद्यान, मुंडा पहाड़ पर्वत, चिड़िया टापू जैविक उद्यान

यह शहर से 20 किलोमीटर दूरी पर स्तिथ है। यहां टैक्सी, बसें, बाइक आसानी से मिल जाती है।

पोर्ट ब्लेयर

पोर्ट ब्लेयर

पोर्ट ब्लेयर अपने शांत माहौल और खूबसूरत समुद्र तटों के लिए जाना जाता है। अंडमान और निकोबार की राजधानी शहर में दुनिया भर के कई लोग आते हैं। यह स्थान समृद्ध वनस्पतियों और जीवों से घिरा हुए है। अपने अंडमान और निकोबार टूर पैकेज का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, पोर्ट ब्लेयर के सभी प्रसिद्ध आकर्षणों को देखना ना भूले। जैसे समुद्र तट, सेलुलर जेल, समुद्री जीवन,सेलुलर जेल, जापानी बंकर, चैथम सॉ मिल, मुरुगन मंदिर इत्यादि।
सहर में ही इस्थित होने की वजह से परिवहन का कोई परेशानी नहीं होती क्योंकि टैक्सी, बसें, मिनीबस, दोपहिया वाहन सब उपलब्ध होते है।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X