Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »मई-जून के लिए बनाएं पासीघाट के इन खास स्थानों का प्लान

मई-जून के लिए बनाएं पासीघाट के इन खास स्थानों का प्लान

पूर्वोत्तर स्थित खूबसूरत पर्यटन गंतव्य पासीघाट को 'अरुणाचल प्रदेश का गेटवे' कहा जाता है। अपनी मनमोहक आबोहवा और दूर-दूर तक फैली पहाड़ी हरियाली के साथ यह स्थान किसी स्वर्ग से कम नहीं। अगर आप कुदरत के करीब जाकर एडवेंचर की चाह रखते हैं तो यह जगह आपके लिए एक खास विकल्प साबित होगी।

यहां आप नेचर ट्रेल के साथ सफेद पानी की नदी में राफ्टिंग का मजा, नौकायन, मछली पकड़ना और साहसिक ट्रेकिंग का रोमांचक आनंद ले सकते हैं। निश्चित रूप से यह स्थान शांति और साहस का एक अनोखा मिश्रण है। आइए इस खास लेख के माध्यम से जानते हैं यह स्थान आपके लिए कितना खास है।

डेइंग एरिंग वन्यजीव अभयारण्य

डेइंग एरिंग वन्यजीव अभयारण्य

प्राकृतिक खूबसूरती से सजा पासीघाट अपने वन्यजीवन के लिए काफी प्रसिद्ध है। यहां स्थित डेइंग एरिंग वन्यजीव अभयारण्य सैलानियों को रोमांचित करने का काम करता है। प्रसिद्ध भारतीय राजनेता के नाम पर रखा गया यह वन्यजीव अभयारण्य भारत में पर्यावरण पर्यटन का एक प्रमुख गंतव्य है। यहां आप जीव-वनस्पतियों की असंख्य प्रजातियों को देख सकते हैं। सर्दियों के दौरान यह स्थान प्रवासी पक्षियों का एक मुख्य गंतव्य बन जाता है। साइबेरिया और मंगोलिया से आए पक्षी इस दौरान यहां अपना अस्थाई घर बनाते हैं।

190 वर्ग किमी की क्षेत्र में फैला यह अभयारण्य सिआंग नदी द्वारा तीन दिशाओं को घेरता है, जिसमें घास के मैदान और जंगली क्षेत्र शामिल हैं। जंगली जीवों में आप यहां तेंदुआ, जंगली बिल्ली, भौंकने वाली हिरण, सांभर, सियार, जंगली सूअर, अजगर आदि जीवों को देख सकते हैं।

 केकर मोनिंग

केकर मोनिंग

वन्यजीव अभयारण्य के बाद अगर आप चाहें तो यहां पहाड़ियों की खबसूरती का आनंद ले सकते हैं। पूर्वी सियांग में रोट्टंग के पास केकर मोनिंग एक आकर्षक पर्वतीय चट्टान है, जिसकी गिनती इस क्षेत्र के सबसे आकर्षक स्थानों में होती है। केकर मोनिंग अरुणाचल प्रदेश के लिए काफी ऐतिहासिक महत्व रखता है। क्योंकि यहां के एडिस समाज के लोगों ने 1911 के दौरान अंग्रेजों के खिलाफ जंग का नेतृत्व किया था।

यहां की बड़ी चट्टान पर एक ऐतिहासिक स्मारक भी मौजूद है, जो अंग्रेजों के सहायक राजनीतिक अधिकारी नोएल विलियमसन को समर्पित है। अरुणाचल प्रदेश के आधुनिक इतिहास को जानने के लिए आप यहां की यात्रा कर सकते हैं।

जानिए इन गर्मियों क्यों बनाएं आंध्र प्रदेश स्थित पापीकोंडालू का प्लान

पांगिन (Pangin)

पांगिन (Pangin)

PC- Mousourik

पासीघाट यात्रा के दौरान आप पांगिन का भी प्लान बना सकते हैं। पांगिन सियांग जिले में स्थित अरुणाचल प्रदेश में एक छोटा मगर बेहद खूबसूरत नगर है। अपनी अद्बुत सौंदर्यता के लिए प्रसिद्ध यह स्थान सैलानियों को मध्य काफी लोकप्रिय है। पांगिन में आप अरुणाचल प्रदेश की दो प्रमुख नदियों सियोम और नदी सियांग का जंक्शन प्वाइंट देख सकते हैं, जो काफी मनोरम दृश्य पैदा करने का काम करता है।

पांगिन अरुणाचल प्रदेश का एक छोटा सा शहर है जहां आप इटानगर से राष्ट्रीय राजमार्ग 15,515 के माध्यम से पहुंच सकते हैं। यहां ठहरने की अच्छी व्यवस्था मौजूद है। दो दिन का एक ट्रिप बनाकर आप यहां की प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद ले सकते हैं।

राफ्टींग का आनंद

राफ्टींग का आनंद

पासीघाट अपने रोमांचक अनुभवों के लिए भी जाना जाता है। यहां बहने वाली सियांग और ब्रह्मपुत्र दूर-दराज के एडवेंचर शौकीनों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती है। इन नदियों में आप बेस्ट राफ्टिंग का आनंद ले सकते हैं।

पहाड़ी परिदृश्य के साथ सफेद पानी वाली नदियां सैलानियों को बहुत हद तक अपनी ओर आकर्षित करने का काम करती हैं। एक दिन की ट्रिप का प्लान बनाकर आप यहां अपने दोस्तों के साथ आ सकते हैं। यहां राफ्टिंग से संबंधित आपको हर संभव वस्तुएं उपलब्ध हो जाएंगी।

कोमसिंग (Komsing)

कोमसिंग (Komsing)

PC- Jaypait

उपरोक्त स्थानों के अलावा आप यहां कोमसिंग की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। कोमसिंग यहां की प्रसिद्ध सियांग नदी के किनारे पर बसा एक खबसूरत गांव है। यह गांव ऐतिहासिक रूप से बहुत ज्यादा मायने रखता है। इतिहास के पन्ने बताते हैं कि नोएल विलियमसन की हत्या इसी स्थान पर की गई थी। नोएल विलियमसन के नाम से एक प्रतीक पत्थर सियांग के पास मौजूद है।

अगर आप इतिहास प्रेमी हैं और अरूणाचल प्रदेश के अतीत को समझना चाहते हैं तो यहां आप आ सकते हैं। ये थे पासीघाट और उसके आसपास मौजूद चुनिंदा पर्यटन गंतव्य जहां का प्लान आप इन गर्मियों के दौरान बना सकते हैं।

कर्नाटक : पर्यटन के लिहाज से खास हैं बीजापुर के ये चुनिंदा स्थल

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X