Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »खास कारण: आखिर क्यों घूमे नवाबों की नगरी लखनऊ?

खास कारण: आखिर क्यों घूमे नवाबों की नगरी लखनऊ?

By Goldi

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ, नवाबों की नगरी के नाम से पूरी दुनिया में जानी जाती है। लखनऊ के बाशिंदे जो वाक़ई लखनऊ की सरज़मीं से जुड़े हुए हैं उनकी हर बात इतने सलीके-तरीके और मीठे अंदाज़ में होती है की बस ऐसा लगता है मानो मुंह से फूल झड़ रहे हों।

लखनऊ में भले ही नवाब न बचे हों लेकिन उनकी शान-ओ-शौक़त आज भी लखनऊ की संस्कृति में साफ़ साफ़ झलकती है। शहर-ए-अदब के नाम से मशहूर लखनऊ अपने स्थापत्य स्मारकों, ऐतिहासिक प्रासंगिकताओं, संस्कृति और लज़ीज़ व्यंजन से पर्यटकों को अपना दीवाना बनाता है। अगर आप सोच रहे हैं कि, लखनऊ की सैर क्यों कि, जाये तो हमारे पास आपके इस सवाल का जवाब बखूबी है, आइये जानते हैं-

 तहजीब का शहर लखनऊ

तहजीब का शहर लखनऊ

Pc:Amit24496

उत्तर भारत

कई खूबसूरत विरासतों का घर

कई खूबसूरत विरासतों का घर

पर्यटक इस शहर में कई खूबसूरत विरासतों को देख सकते हैं, जो अपनी अद्भुत वास्तुकला के लिए देश दुनिया में जानी जाती है। खूबसूरत शहर लखनऊ में पर्यटकों के देखने के लिए अनगिनत जगहें शामिल हैं, जिनमे खास है-इमामबाड़ा, रूमी गेट, रेजीडेंसी, भूलभुल्लैया, क्लॉक टावर,हजरतगंज आदि।

बड़ा इमामबाड़ा में छुपा है ऐसा खजाना..जिसे जो भी लेने गया कभी वापस ना आ सका

लजीज व्यंजन

लजीज व्यंजन

Pc:Matt Stabile

बात लखनऊ घूमने के कारणों की हो रही हो और लखनऊ के खाने का नाम ना लिया जाये तो मुमकिन ही नहीं है बॉस! लखनऊ का खान-पान तो पूरी दुनिया में जाना जाता है। यहाँ का गलौटी कबाब पूरे विश्व में कहीं नहीं मिलेगा। इसके अलावा यहां के टुंडे कबाब, बिरयानी, विभिन्न प्रकार की रोटियां जिसमे, शीरमाल,नान,खमीरी रोटी, रुमाली रोटी,कुल्चा,लच्छा परांठा ,धनिया रोटी और तन्दूरी परांठे आदि शामिल हैं।

लज़ीज़ खानों के शौकीनों के लिए बेस्ट हैं यह 10 डेस्टिनेशन

शॉपिंग

शॉपिंग

Pc:आशीष भटनागर

आपको जानकर हैरत होगी कि, लखनऊ में चिकन खाया भी जाता है और पहना भी जाता है, जी हां बॉस। लखनऊ की बेहतरीन कारीगरी चिकन की साड़ियां पूरी दुनिया में अपने काम को लेकर जानी जाती है। पर्यटक लखनऊ में अच्छे और सस्ते चिकन की खरीददारी लखनऊ के पुराने मार्केट यानी चौक और हजरतगंज, जनपथ मार्केट, अमीनाबाद ,आलमबाग से कर सकते हैं।

लखनऊ के बेस्ट चिकनकारी मार्केट

बड़ा मंगल और आम का मौसम

बड़ा मंगल और आम का मौसम

Pc:Ramon FVelasquez

बड़ा मंगल

आसपास की जगहों की भी कर सकते हैं सैर

आसपास की जगहों की भी कर सकते हैं सैर

लखनऊ से वीकेंड के दौरान की जा सकती है, जिसमे सबसे पहला नाम आता है, वाराणसी का, जोकि उत्तरप्रदेश की धार्मिक नगरी है, जहां पर्यटक गंगा नदी में डुबकी लगाकर मोक्ष प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा पर्यटक लखनऊ के 300 किमी की दूरी पर स्थित आगरा में स्थित ताजमहल

अब लखनऊ में नहीं होंगे बोर..क्योंकि यहां बनेगी आपकी छुट्टियाँ मजेदार

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X