» »प्राचीन राजमाची किले की रोड़ ट्रिप

प्राचीन राजमाची किले की रोड़ ट्रिप

Posted By: Staff

पश्चिमी घाट के शानदार पहाड़ियों में स्थित राजमाची किला एक ऐतिहासिक किला है। ये किला मुंबई से 95 और पुणे से 80 किमी दूर है। ये किला दो दुर्गों श्रीवर्द्धन और मनोरंजन से मिलकर बना है।

किसी में भूत और आत्माएं तो कहीं कभी नहीं आ सका दुश्मन ऐसे हैं भारत के ये 30 किले

इस शानदार किले को सतवाहन द्वारा बनवाया गया था लेकिन 1657 में शिवाजी महाराज ने इस पर कब्‍जा कर लिया था। इससे बोर घाट दिखता है और मुंबई और पुणे को जोड़ने वाली ये जगह पुराने समय में प्रमुख ट्रेड रूट हुआ करता था।

राजसी गढ़, राजस्थान में ऐतिहासिक किलों की सैर!

कुछ समय के लिए इस किले पर मुगलों का शासन रहा लेकिन मराठा शासन के खत्‍म होते ही 1818 में इस पर पूरी तरह से ब्रिटिशों का कब्‍जा हो गया। अब ये ऐतिहासिक किला ट्रैकर्स के बीच बहुत मशहूर है। मुंबई और पुणे के ट्रैकिंग क्‍लब मुख्‍य रूप से राजमाची किले के रेगुलर ट्रिप बनाते हैं।

राजमाची आने का सही समय

राजमाची आने का सही समय

राजमाची आने का सही समय जून से सितंबर तक मॉनसून के दौरान है। इस दौरान किले के आसपास हरियाली छाई रहती है और यहां आने वाले पर्यटक खुद को तरोताज़ा महसूस करते हैं। यहां पर मॉनसून के दौरान भी ट्रैकिंग की जा सकती है। इसके ट्रैक में कई तालाब और झरने भी मिलते हैं।

हालांकि शुरुआती ट्रैकर्स को राजमाची किले पर ट्रैकिंग के लिए मॉनसून के बाद ही आना चाहिए क्‍योंकि मॉनसून के दौरान वॉटर स्‍ट्रीम पार करना मुश्किल और खतरनाक होता है।PC:Kandoi.sid

मुंबई से राजमाची किले का रूट

मुंबई से राजमाची किले का रूट

रूट 1 : छेद्दा नगर - बैंगलोर-मुंबई राजमार्ग - नवी मुंबई में पाम बीच रोड़ - खंडाला में एएच 47 - डेल्‍ला एनक्लेव रोड़ - राजमाची ग्राम (95 किमी - 2 घंटे 30 मिनट)

रूट 2 : छेद्दा नगर - ठाणे में ईस्टर्न एक्सप्रेस हाईवे - एनएच 48 - बैंगलोर-मुंबई हाइवे - खंडाला में एएच 47 - डेला एनक्लेव रोड़ - राजमाची ग्राम (115 किमी - 3 घंटे 20 मिनट)

नवी मुंबई

नवी मुंबई

मुंबई से 22 किमी दूर स्थित नवी मुंबई एक मे‍ट्रोपोलिटन शहर है। पाम बीच मार्ग से ड्राइव करते हुए आपको सड़क के किनारे कई समुद्रतट और सुंदर नज़ारे दिखाई देंगें। खारगढ़ में पंडावकड़ा झरना और महापे में पार्सिक पर्वत पर ट्रैकिंग की जा कती हैं। वंडर्स पार्क में सैर का मज़ा भी ले सकते हैं।PC:Michael Kohli

इमैजिका थीम पार्क

इमैजिका थीम पार्क

नवी मुंबई से 47 किमी दूर खलापुर गांव में स्थित है इमेजिका थीम पार्क। परिवार और दोस्‍तों के साथ मस्‍ती करने के लिए इस थीम पार्क में आ सकते हैं।

यहां फैमिली राइड जैसे बंप इट बोट और हाल ही में बच्‍चों के लिए शुरु हुई है मैजिक कैराउसेल और थ्रिलिंग राइड में स्‍क्रीम मशीन का मज़ा ले सकते हैं। इस थीम पार्क में रेस्‍टोरेंट और रूकने के लिए रिजॉर्ट भी है।

PC: official site

खंडाला

खंडाला

मुंबई वासियों का पसंदीदा हिल स्‍टेशन है खंडाला जोकि इमेजिका थीम पार्क से 24 किमी दूर है। पश्चिमी घाट पर प्राकृतिक सौंदर्य से सजी इस जगह पर कई पर्वत चोटियां, झीलें और गुफाएं हैं।

खंडाला के तीन प्रमुख व्‍यूप्‍वाइंट में से एक हैं टाइगर लीप, अमृतंजन प्‍वाइंट और ड्यूक नोज़। यहां से इस पूरे हिल स्‍टेशन का खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। इसके अलावा यहां भुशी झील, करला और भजा गुफाएं भी दर्शनीय हैं।PC:Elroy Serrao

राजमाची किला

राजमाची किला

खंडाला से राजमाची किला 13 किमी दूर है। जैसे कि हमने पहले भी बताया कि इस शानदार किले को सतवाहन द्वारा बनवाया गया था लेकिन 1657 में शिवाजी महाराज ने इस पर कब्‍जा कर लिया था।

राजमाची किले के दो दुर्गों में से एक है मनोरंजन जोकि 2700 फीट की ऊंचाई पर स्थित है और दूसरा है श्रीवर्द्धन किला जो कि 3000 फीट की ऊंचाई पर है। इन दुर्गों से करनाला फोर्ट को देखा जा सकता है।

वैसे तो ये किला अब नष्‍ट हो चुका लेकिन फिर भी इसके विंटेज को देखकर आपको पुराने समय की याद आ जाएगी।PC: Elroy Serrao

कोंडना गुफाएं

कोंडना गुफाएं

राजमाची किले से 3 किमी दूर है कोंडाना की गुफाएं जिनमें बुद्ध की 16 गुफाएं है एवं इन्‍हें पहली शताब्‍दी में खोदकर निकाला गया था। मुंबई के पास स्थित ये पहाड़ी गुफाएं बहुत लोकप्रिय हैं।

राजामची किले पर चढ़ाई के बाद पर्यटक पैदल भी 3 किमी दूर कोंडना गुफा देखने जा सकते हैं। किले से गुफाओं तक सड़क से जाने के लिए आपको घूमकर 68 किमी की दूरी तय करनी पड़ेगी।PC: Amit Jha

लोनावला से ट्रै‍क

लोनावला से ट्रै‍क

राजमाची किले पर ट्रैकिंग के लिए दो ट्रेल हैं। इनमें से सबसे आसाना लोनावला है। यहां ट्रैकिंग में दो दिन का समय लगेगा। एक दिन कैंपिंग में और दूसरा दिन राजमाची किला देखने के लिए।

16 किमी लंबे इस ट्रैक में समतल भूमि पर हायकिंग करनी पड़ती है। ट्रैक की शुरुआत राजमाची गांव से शुरु होकर किले पर खत्‍म हो ती है। रात को कैंप लगाने के बाद दूसरे ट्रेल से आप वापिस आ सकते हैं और इस रास्‍ते में कोंडना गुफाएं भी देख सकते हैं।PC:ptwo

करजात से ट्रैक

करजात से ट्रैक

लोनावला से थोड़ा मुश्किल दूसरा ट्रैक है करजात। इस ट्रैक में एक दिन का समय लगता है लेकिन आप चाहें तो दो दिन में भी इसे पूरा कर सकते हैं। इस पथरीले रास्‍ते की शुरुआत उधेवाड़ी गांव से होती है।

इस ट्रेल में कई झरने और छोटे तालाब भी मिलेंगें इसलिए मॉनसून के दौरान सावधान रहें और शुरुआती ट्रैकर्स मॉनसून में ट्रैकिंग ना करें। इस ट्रेल से सबसे पहले कोंडना की गुफाएं पड़ेंगीं। यहां कुछ देर आराम करने के बाद राजमाची किले के लिए आगे बढ़ सकते हैं।PC:ptwo

Please Wait while comments are loading...