Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »केरल : गर्मियों में बनाएं कासरगोड के इन रिफ्रेशिंग स्थलों का प्लान

केरल : गर्मियों में बनाएं कासरगोड के इन रिफ्रेशिंग स्थलों का प्लान

By Namrata Shatsri

केरल के कासरगोड जिले के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं। ये जगह अपने प्राकृतिक सौंदर्य, झरनों, झीलों, जंगलों, पर्वतों और घास के मैदान के कारण स्‍थानीय लोगों के बीच बहुत प्रसिद्ध है। सालभर इस जगह पर लोगों की ज्‍यादा भीड़ नहीं रहती है और खासतौर पर गर्मी के मौसम में दोस्‍तों और परिवार के साथ आप यहां घूमने आ सकते हैं। अगर आप भी प्रकृति के सौंदर्य को करीब से जानना चाहते हैं तो केरल की इस खूबसूरत जगह पर आ सकते हैं।

इस बार गर्मी के मौसम में कासरगोड आने का प्‍लान बना रहे हैं तो इससे पहले जान लें कि आप यहां पर कहां-कहां घूम सकते हैं और यहां के दर्शनीय स्‍थल कौन-से हैं। तो चलिए पहले जान लेते हैं कि कासरगोड पहुंचने के रास्‍ते में कौन-कौन सी जगहें पड़ेंगीं।

सूरदेलु

सूरदेलु

PC-Ganeshkrishnas1

कासरगोड से दूरी - 35 किमी

पश्चिमी घाट में कासरगोड जिले में स्थित 35 किमी की दूरी पर पड़ता है सूरदेलु नाम का खूबसूरत हिल स्‍टेशन। ये स्‍थानीय लोगों के बीच श्री सुब्राया मंदिर के लिए प्रसिद्ध है। हालांकि, सूरदेलु का प्रमुख आकर्षण हमेशा से ही इसके हरे-भरे पर्वत और खूबसूरत जंगल रहे हैं जिनका सौंदर्य मॉनसून के दौरान और ज्‍यादा बढ़ जाता है।

इस खूबसूरत जगह की यात्रा के लिए आप योजना बना सकते हैं। सूरदेलु का हर कोना आपको आश्‍चर्यचकित कर देगा।

रानीपुरम

रानीपुरम

PC-Bibu Raj

कसोरगढ़ से दूरी - 55 किमी

इस जगह को केरल का ऊटी भी कहा जाता है। ये खूबसूरत हिल स्‍टेशन एक छोटे से पैराडाइज़ जैसा लगत है और यहां समतल मैदान एवं ऊंची चोटियां हैं। रानीपुरम चोटि की ऊंचाई 3350 फीट है और ये जगह वीकएंड पर ट्रैकर्स के बीच बहुत मशहूर है। घास के मैदान और हरे-भरे जंगलों के कारण कैंपर्स के लिए ये जगह बहुत खूबसूरत है।

फिलहाल ये जगह रानीपुरम वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य का हिस्‍सा है। अगर आप इसके आगे भी जाना चाहते हैं तो भागमंडला जंगल या छोटे से गांव पनाथाडी घूम सकते हैं।

मलोम

मलोम

PC- JEFFY JOHNSON

कासरगोड से दूरी - 55 किमी

गर्मी के मौसम में इस जगह भी आप घूमने आ सकते हैं। मलोम छोटा सा हिल स्‍टेशन है जो पश्चिमी घाट की ढलानों से घिरा है। बादलों से लेकर हरे पहाड़ों तक मलोम का हर कोना पर्यटों को रोमांचित कर देता है। अगर आप किसी छोटे से खूबसूरत गांव में घूमने के शौकीन हैं तो इस वीकएंड पर मलोम घूमने आ सकते हैं।

थोनिकाडावु

थोनिकाडावु

PC- Jain

कासरगोड से दूरी - 30 किमी

थो‍निकाडावु ट्रैकिंग के लिए कसोरगढ़ में बहुत लोकप्रिय है और ये जगह अपने ट्रैकिंग ट्रेल्‍स, हरी वनस्‍पति और खूबसूरत घास के मैदानों के लिए प्रसिद्ध है। शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर थोनिकाडावु में आप प्रकृति के बीच चैन की सांस ले सकते हैं। यहां नारियल, सुपारी और कई अन्‍य चीज़ों के पेड़ हैं।

धरमाथाड़का

धरमाथाड़का

PC- Prof tpms

कासरगोड से दूरी - 25 किमी

पहाड़ की चोटि पर स्थित छोटा सा गांव है धरमाथाड़का जो कि पिकनिक के लिए बहुत मशहूर है। यहां पर आप अपने परिवार या दोस्‍तों के लिए कुछ खास समय बिताने आ सकते हैं। कसोरगढ़ शहर से नज़दीक होने के कारण पर्यटकों को इस जगह पर जरूर घूमना चाहिए।

हालांकि, यहां पर घूमने के लिए ज्‍यादा जगहें नहीं हैं लेकिन फिर भी आप यहां प्रकृति के बीच पहाड़ों से घिरी इस खूबसूरत जगह पर अपनी खूब तस्‍वीरें खिंचवा सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X