» »विदेशियों के बीच प्रसिद्ध है भारत की यह खास जगहें

विदेशियों के बीच प्रसिद्ध है भारत की यह खास जगहें

By: Namrata Shatsri

भारत अपने समृद्ध सांस्‍कृतिक और प्राकृतिक धरोहर के लिए मशहूर है। इस देश में कई खूबसूरत समुद्रतट, हिल स्‍टेशन और शानदार इमारते हैं जो ना केवल देशभर के पर्यटकों को आकर्षित करता है बल्कि दुनियाभर में मशहूर हैं। हालांकि देश में कुछ जगहें ऐसी हैं जो बड़ी संख्‍या में विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करती हैं और लंबे समय से विदेशी पर्यटकों के दिल में जगह बनाए हुए हैं।

लव मेकिंग सिखाती हैं इरोटिका से लिप्त खजुराहो की ये मूर्तियां

दक्षिण में खूबसूरत समुद्रतटों से लेकर उत्तर में पहाड़ों और पश्चिमी घाटों में हरियाली और पूर्व में वन्‍जीवों को देख सकते हैं। ये चीज़ें भारत को खास बनाती हैं। देश में कई ऐसी जगहें जो पर्यटकों की हर इच्‍छा को पूरा करती हैं।

ये है केरल का खूबसूरत हनीमून डेस्टिनेशन

ये जगह देशी के साथ-साथ विदेशी पर्यटकों को भी खूब पसंद हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जो विदेशी पर्यटकों के बीच लोकप्रिय हैं।

केरल

केरल

विदेशी पर्यटकों के बीच सबसे प्रसिद्ध पर्यटन स्‍थलों में से एक केरल भी है। केरल में समुद्रतटों, आयुर्वेइिक रिजॉर्ट और स्‍पा, झरने मुख्‍य आकर्षण हैं। केरल राज्‍य आपको कई तरह से आश्‍चर्यचकित कर देगा।

कोवलम, वर्कला और बेकाल जैसे तटों से घिरा केरल राज्‍य किसी हिल स्‍टेशन से भी कम नहीं है,साथ ही यहां चाय और मसालों के बागान भी पर्यटकों को अपनी ओर लुभाते हैं। केरल के अलेप्‍पी में रातभर क्रूज़ का मज़ा उठाया जा सकता है। अगर आपको प्रकृति से प्रेम है तो आपको केरल के वायनाड जरूर आना चाहिए। इसके घने जंगलों में आपको कई तरह की वनस्‍पति और जीव देखने को मिलेंगें।

आगरा

आगरा

भारत आने वाले पर्यटक आगरा का ताजमहल देखना नहीं भूलते हैं। उत्तर प्रदेश राज्‍य में स्थित ऐतिहासिक शहर है आगरा। इस शहर पर ज्‍यादातर मुगलों का शासन रहा है इसलिए यहां पर मुगलों द्वारा बनवाई गई कई इमारतें हैं और इसका जिक्र महाभारत में अग्रवेना के रूप में भी किया गया है। वर्तमान आगरा की खोज सोलहवीं शताब्‍दी में सिकंदर लोधी ने की थी जिसके बाद इस पर बाबर की हुकूमत थी।

आगरा में आगरा फोर्ट, फतेहपुर सीकरी, जामा मस्जिद, खास महल और चीनी का राउज़ा जैसी कई ऐतिहासिक जगहें देख सकते हैं। इस शहर पर कई मुगल बादशाहों का शासन रहा है।

हंपी

हंपी

तुंगभद्रा नदी के तट पर बसा कर्नाटक का हंपी शहर प्राचीन समय में विजयनगर राजवंश की राजधानी हुआ करता था। हंपी नाम तुंगभद्रा नदी के पुराने नाम पंपा से पड़ा है जोकि ब्रह्मा जी की पुत्री हैं। इस शहर को यूनेस्‍को द्वारा विश्‍व धरोहर की सूची में शामिल किया गया है क्‍योंकि इस शहर में विजयनगर शासनकाल के अनेक मंदिर और महल मौजूद हैं।

हंपी आने वाले पर्यटकों को यहां सबसे ज्‍यादा मंदिर देखने का मौका मिलेगा। हंपी के सभी मंदिर बेहद शानदार और ऐतिहासिक हैं। हंपी में कृष्‍णा मंदिर, अच्‍युत्राय मंदिर और विट्टल मंदिर, हेमकूटा पर्वत आदि देख सकते हैं। यहां पर कई व्‍यूप्‍वाइंट हैं जहां से सूर्यास्‍त का बेहद खूबसूरत नज़ारा दिखाई देता है। नीले आकाश के बीच बैठकर इस शहर के सौंदर्य को निहारना वाकई खूबसूरत अनुभव होता है। इसके साथ ही तुंगभद्रा नदी बहती है जिससे कुछ दूरी पर विरुपक्षा मंदिर भी है।

यहां आने वाले हर पर्यटक को इस शहर के इतिहास की कहानियां सुनाई जाती हैं। इस शहर में किताबों की कई दुकानें हैं जहां हंपी पर आधारित कई तरह की किताबें मिल जाएंगीं।PC:Jean-Pierre Dalbéra

गोवा

गोवा

बीच पर घूमने और पार्टी के शौकीन लोगों के लिए गोवा से बेहतर जगह और कोई नही है। दक्षिण गोवा में कई शानदार होटल हैं जहां पर आप अपने काम के तनाव से दूर छुट्टियां बिता सकते हैं।

कोल्‍वा बोगमालो, कावेलोसिम में बीच होपिंग कर सकते हैं और यहां पर बनाना बोट राइड, वॉटर स्‍काइंग और पैरासेलिंग आदि का मज़ा भी ले सकते हैं।गोवा के समुद्रतटों जैसे अंजुना, अरामबोल और वागातर पर घूम सकते हैं और इन तटों पर कई तरह के म्‍यूजिक फेस्टिवलों का आयोजन किया जाता है।PC: Unknown

ऋषिकेष

ऋषिकेष

ऋषिकेष को दुनिया की योग राजधानी कहा जाता है। आध्‍यात्‍म‍िक केंद्र के रूप में ऋषिकेष प्रसिद्ध है। यहां पर अनके आश्रम और कई योग और ध्‍यान केंद्र हैं। इसके अलावा यहां पर रिवर राफ्टिंग का मज़ा भी लिया जा सकता है।

हर साल ऋषिकेष में हज़ारों की संख्‍या में पर्यटक आते हैं और यहां वाइट रिवर राफ्टिंग का मज़ा लेते हैं। यहां आप शिवपुरी से राम झूला भी देख सकते हैं।PC:Vishal chand rajwar