» »भारत के खूबसूरत विन्यार्ड्स,

भारत के खूबसूरत विन्यार्ड्स,

Written By: Goldi

भारत अपने अंदर कई आश्चर्य समेटे हुए हैं, जिनमे एक आश्चर्य है विनयार्ड। यूं तो शराब का ज्यादा उत्पादन इटली में किया जाता है ,लेकिन भारत में अपने अलग वियार्ड्स देखे जा सकते हैं। ये दाख की बाड़ियाँ भारत के बेहद ही खूबसूरत और प्राकृतिक क्षेत्रों में स्थित हैं।

सैलानी इन विन्यार्ड्स को घूमने के साथ साथ वहां बनने वाली प्राकृतिक वाइन को भी चख सकते हैं। इसी क्रम में आज हम आपको बताने जा रहे हैं,भारत के खास पांच विन्यार्ड्स के बारे में ।

vinyard in indiA

PC:Agne27

सुला विनयार्ड
सुला विनयार्ड भारत के सबसे जानी मानी विन्यार्ड्स में से एक है,जोकि वर्ष 1997 में स्थापित हुई थी।सुला दाख की बाड़ियाँ भारत का सबसे अच्छा वाइनरी उत्पादन केंद्र है। सुला की कुल क्षमता 5 लाख लीटर से अधिक है।वाइनयार्ड एक शराब चखने का कमरा है, जो कि पर्यटकों को विभिन्न प्रकार की शराब का स्वाद चखने और निहारने का मौका देता है जिसकी कीमत केवल 100 रुपये है। यह दाख की बाड़ी कि यात्रा आपको शराब बनाने की सटीक प्रक्रिया बताती है, एक ऐसी यात्रा जिसमे 45 मिनट में आप ये सब समझ सकते हैं।

vinyard in indiA

Photo Courtesy: chiragndesai

चटाऊ इंडेज विनयार्ड
वर्ष 1982 में स्थापित हुए यह विनयार्ड बड़ी दाख की बाड़ी है, जोकि नारायणगांव में स्थित है । यहां स्थित अंगूर का बागान चांतिली वाइन की अपनी विशेष श्रेणी के लिए सबसे प्रसिद्ध है। इस वाइनरी में शराब का एक दिलचस्प संग्रह है, यहां आने वाले पर्यटक यअहं स्थित बार में रखी हुई वाइन को चख भी सकते हैं।

vinyard in indiA

Pc:Ipshita B

ग्रोवर विनयार्ड
डोडडाबालपुर में स्थित ग्रोवर विनयार्ड की स्थापना 1 988 में हुई थी । जो बैंगलोर के नंदी पहाड़ियों से लगभग 25 किमी की दूरी पर स्थित है। नंदी हिल्स बेंगलुरु का प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, जहां सप्ताह के सभी दिनों में पर्यटकों का जमवाड़ा देखा जा सकता है। नंदी हिल्स आने वाले पर्यटक दाख की बाड़ी की भी यात्रा करते हैं, इस दौरान वह यहां वाइन बनाने की प्रक्रिया, पैकेजिंग प्रक्रिया और शराब के तहखाने भूमिगत में रोमांचक शराब चख भी सकते हैं।

vinyard in indiA

PC:Sandip Bhattacharya

टाइगर हिल विनयार्ड

टाइगर हिल विनयार्ड नासिक के बाहरी इलाके में स्थित है ,जोकि एक प्रीमियम गुणवत्ता वाले मदिरा की एक अच्छी श्रृंखला का उत्पादन करती है। नासिक आने वाले पर्यटक यहां आसानी से पहुंच सकते हैं। इस विनयार्ड की यात्रा के दौरान आप यहां बनने वाली मदिरा को मुफ्त में चख भी सकते हैं, और सस्ते दामों अपर खरीद भी सकते हैं।