» »एडवेंचर के अलावा प्रकृति के करीब और भाई चारा सिखाती है बाइक टूरिंग

एडवेंचर के अलावा प्रकृति के करीब और भाई चारा सिखाती है बाइक टूरिंग

Posted By:

आज हमारे पास अपनी पसंदीदा डेस्टिनेशन पर जाने के लिए यातायात के कई एक से बढ़कर माध्यम मौजूद हैं। आमतौर पर यही देखा जाता है कि हममें से बहुत से लोग आज भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए रेल बस और हवाई जहाज का इस्तेमाल करते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि लम्बी दूरी की यात्रा भी अपनी बाइक से करी जाये ।

बाइक या मोटर साइकिल से घूमने का अपना एक अलग ही मजा है जिसको शब्दों में वर्णित नहीं किया जा सकता, ये एहसास आपको तभी होगा जब आपने बाइक की यात्रा का सुख लिया हो। तो अब तक अगर आपने बाइक से किसी स्थान की यात्रा नहीं की है तो ये लेख आपको ये बताएगा कि अपनी ट्रेवल डायरी में अब तक आप क्या क्या मिस कर चुके हैं, और क्यों करना चाहिए आपको बाइक से ट्रेवल।

क्यों करें बाइक टूरिंग

एक आज़ाद पंछी जैसा फील

बाइक पर यात्रा करने के दौरान आप पूर्णतः स्वतंत्र होते हैं और आप जहां चाहते हैं वहां यात्रा कर सकते हैं। यहां आपको कोई रोकता और टोकता नहीं तो ऐसे में आप एक आज़ाद पंछी जैसा फील करते हैं। बाइक से यात्रा करने पर जहां एक तरफ आप प्रकृति के नजदीक होते हैं तो वहीं दूसरी तरफ आप एक अलग एडवेंचर की भी अनुभूति करते हैं।

काफी ब्रेक ले सकते हैं

बाइक पर यात्रा का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इसमें आप एक साथ कई ब्रेक ले सकते हैं जिससे आपको अपनी यात्रा में कोई परेशानी नहीं होगी और आप एक सुगम यात्रा कर सकते हैं।

रात के समय कैम्पिंग

कहा जा सकता है कि एक अच्छी यात्रा बिना कैम्पिंग के अधूरी है। यहां हम आपको एक छोटी सी सलाह भी देना चाहेंगे। जैसे ही रात हो और आप बाइक से किसी स्थान का टूर कर रहे हों तो आप रात होते ही तुरंत कैम्पिंग की व्यवस्था कर लें। कैम्पिंग के दौरान रात में तारों को देखना और प्रकृति को निहारना अपने आप में एक अनोखा अनुभव है।

मानवता पर आपका विश्वास और मजबूत होगा

जी हां इस बात को सुनने के बाद हो सकता है कि आपके मन में प्रश्न उठे कि कैसे एक बाइक टूर से मानवता पर विश्वास मजबूत हो सकता है तो आपको बता एन कि कई बार देखा गया है की ऐसे टूर में व्यक्ति कुछ परेशानियों का सामना करते हैं और स्थानीय लोग उनकी मदद करते हैं तो जाहिर सी बात है जब ऐसा होगा तो जरूर आपका मानवता के लिए विश्वास पक्का होगा।

आप बाइक धीरे चलाएंगे

जैसे ही आप बाइक द्वारा किसी स्थान की यात्रा के बारे में सोचते हैं तो आप अपनी यात्रा के कुछ मानक तह करते हैं जैसे आपकी गाड़ी की स्पीड। आप जब भी कहिन जाते हैं तो प्रायः ये तह कर लेते होंगे कि गाड़ी की स्पीड इससे ज्यादा नहीं होगी मगर जैसे जैसे आप प्रकृति के अंदर प्रवेश करते हैं आपकी गाडी कि स्पीड कम हो जाती है और आप बिजी हो जाते हैं नेचर को निहारने में।

तो अब इतना जानने के बाद देर किस बात कि आज ही उठाइये अपनी बाइक और निकल जाइये भारत की खूबसूरत सड़कों से होते हुए नेचर को निहारने। हमारा दावा है कि अब तक आपने जितनी भी यात्राएं की होंगी उनमें से ये सबसे ख़ास होगी और यहां आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा।

Please Wait while comments are loading...