Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अगर आप भी बैंगलोर के आसपास रहते हैं तो इन जगहों पर घूमना बिल्कुल भी ना करें मिस...

अगर आप भी बैंगलोर के आसपास रहते हैं तो इन जगहों पर घूमना बिल्कुल भी ना करें मिस...

बैंगलोर भारत का एक जाना माना और काफी अच्छा शहर है, जिसे सिलिकॉन वैली के नाम से भी जाना जाता है। कर्नाटक राज्य की खूबसूरती को बढ़ाता हुआ ये बैंगलोर अपने पर्यटन स्थल से भले ही आपको न भाए लेकिन यहां के मौसम से आपको मोहब्बत जरूर हो जाएगी। यहां का मौसम हमेशा ही खुशनुमा बना रहता है। यहां आने वाले लोगों के लिए कहा जाता है कि जो एक बार इस शहर में रहने के लिए आ जाता है, उसका दिल लग जाता है बैंगलोर से। अभी की बात की जाए तो सर्दी के मौसम की शुरुआत हो चुकी है, ऐसे में पहाड़ी इलाकों की यात्रा करने से बचना ही ठीक है तो अधिकतर लोग गोवा या फिर किसी बीच की ओर निकल जाते हैं। अब भाई... इसके अलावा तो कोई विकल्प भी तो नहीं बचता।

ऐसे में अगर आप चाहे तो बैंगलोर की यात्रा कर सकते हैं। यहां घूमने के लिए आपको कई स्थान मिल जाएंगे। जहां आप अपने दोस्तों या परिवार वालों के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं। अगर आप बैंगलोर के आसपास रहने वाले हैं तो आपके लिए ये पर्यटन स्थल एक बेहतरीन वीकेंड गेटवेज बन सकता है। इस लेख के माध्यम से हम आप तक जिन चुनिंदा पर्यटन स्थलों को लेकर आए हैं वो बेहद ही सुंदर जगहों में से एक है और यहां का मौसम भी आपको खुशनुमा मिल जाएगा।

bangalore

1. नंदी हिल्स - Nandi Hills

बैंगलोर आने के बाद नंदी हिल्स घूमने जरूर जाना चाहिए, कहा जाता है ये बैंगलोर की सबसे खूबसूरत जगहों में से एक है। जब मैं बैंगलोर आया था तो मेरे दोस्तों ने भी मुझे नंदी हिल्स जाने की सलाह दी थी। आप सब जब भी बैंगलोर आए तो नंदी हिल्स घूमने जरूर जाए। दोस्तों के साथ चिल करने के लिए ये स्थान बिल्कुल परफेक्ट है। यहां से उगते और डूबते सूरज का सुंदर नजारा देखने को मिलता है। यहां के ऊपरी हिस्से तक जाने के लिए आपको थोड़ी सी ट्रेकिंग भी करनी पड़ती है, जो मंजिल तक पहुंचने के बाद सारी थकान मिटा देती है। यकीन मानिए बादलों के बीच का नजारा आपको इसका दीवाना बना देगा।

समय - सुबह 06:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - 10 रुपये प्रति व्यक्ति
दूरी- बैंगलोर से 60 किमी.

nandi hills

2.स्नो सिटी - Snow City

बैंगलोर का स्नो सिटी यहां आने वाले लोगों को खूब पसंद आता है। यह इनडोर स्नो थीम पार्क फन वर्ल्ड कॉम्प्लेक्स का एक हिस्सा है, जहां वीकेंड के दौरान काफी पर्यटक यहां आते हैं और अपनों के साथ मस्ती करते हैं और खास समय बिताते हैं। बच्चों के लिए यह स्थान काफी अच्छा है। स्नो सिटी, बैंगलोर की एकमात्र ऐसी जगह है, जहां आपको जीरो डिग्री भी महसूस हो सकती है। इस पार्क को घूमने के लिए आपको 45 मिनट का एक सीमित समय दिया जाता है। यहां आप कई गतिविधियां भी कर सकते हैं, जैसे- बास्केटबॉल खेलना, आइस स्टेज पर डांस करना, स्नो ट्रेकिंग करना।

समय- सुबह 10:00 बजे से रात 08:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - 390 रुपये (सोमवार से शुक्रवार तक) व 490 रुपये (सप्ताहांत व सार्वजनिक अवकाश)
दूरी - बैंगलोर से 6 किमी.

3. इस्कॉन मंदिर - ISKCON Temple

अगर आप धार्मिक प्रवृत्ति के हैं तो आप बैंगलोर के इस्कॉन मंदिर जा सकते हैं, इसकी वास्तुकला व शैली देखकर आप इस मंदिर के दीवाने हो जाएंगे। मंदिर में दर्शन करने वाले लोगों से ज्यादा इसकी खूबसूरती देखने वालों की भीड़ लगी रहती है। इतनी भव्यता व सुंदरता के साथ इस मंदिर का निर्माण किया गया है, इसे देखने के बाद आप इस मंदिर की तारीफ करते नहीं थकेंगे।

समय - सुबह 08:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - निशुल्क
दूरी - बैंगलोर से 10 किमी.

iskcon temple

4. माइक्रोलाइट फ्लाइंग - Microlight Flying

एडवेंचर के शौकिनों के लिए भी बैंगलोर काफी खास है। इसके लिए आप माइक्रोलाइट फ्लाइंग जा सकते हैं, जहां आप टू सीटर माइक्रोलाइट एयरक्राफ्ट में उड़ान भर सकते हैं और मस्ती कर सकते हैं। एक्सपर्ट को-पायलट के साथ 15 से 20 मिनट के इस सफर में आपको कई तरह की एक्टिविटीज करने का भी मौका मिलेगा। है न जबरदस्त... ऐसे में बैंगलोर आना न भूले और यहां के माइक्रोलाइट फ्लाइंग की सैर जरूर करें।

समय - सुबह 07:00 बजे से रात 10:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - 3450 रुपये
दूरी - बैंगलोर से 15 किमी.

5. वाइन यार्ड टूर - Wine Yard Tour

बैंगलोर में एक और खास जगह है, जिसका नाम है- वाइन यार्ड। अगर आप शराब पीने के शौकिन है या फिर आप शराब पीते हैं तो आप इस जगह अपने दोस्तों के साथ जा सकते हैं और यहां शराब बनाने की प्रक्रिया को करीब से देख सकते हैं और उसका परीक्षण भी कर सकते हैं। यहां आप जब भी जाए तो पूरे दिन की प्लानिंग कर के ही जाए, नहीं तो आप बहुत कुछ मिस कर देंगे।

समय - सुबह 10:00 बजे से रात 08:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - 850 रुपये प्रति व्यक्ति (लंच व 5 वैरायटी की शराब की टेस्टिंग के साथ)
दूरी - बैंगलोर से 7 किमी.

6. बनरगट्टा राष्ट्रीय उद्यान व चिड़ियाघर - Bannerghatta National Park & Zoo

बनरगट्टा नेशनल पार्क में आप बीकेंड मनाने के लिए जा सकते हैं, जहां आप एक शांत वातावरण में अपने पार्टनर के साथ बिता सकते हैं। इसके लिए यहां पर एक चिड़ियाघर भी है, जहां आपको जंगली जानवरों के अलावा कई दुर्लभ प्रजातियां भी देखने को मिलेगी। इसके अलावा पार्क में चंदन, नीम, इमली, जामुन, नीलगिरी व बांस के पेड़ भी मौजूद हैं, जो इस पार्क की सुंदरता में चार-चांद लगाने का काम करते हैं। अगर आप सफारी और ट्रेकिंग के दीवाने हैं तो आप इस नेशनल पार्क में जंगल सफारी व ट्रेकिंग जैसी गतिविधियों का भी आनंद ले सकते हैं।

समय - सुबह 09:30 से शाम 05:00 बजे तक
प्रवेश शुल्क - 80 रुपये (देशी पर्यटक) व 400 रुपये (विदेशी पर्यटक)
दूरी- बैंगलोर से 22 किमी.

अपनी यात्रा को और भी दिलचस्प व रोचक बनाने के लिए हमारे Facebook और Instagram से जुड़े...

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X