India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
होम » स्थल » इम्फाल » मौसम

इम्फाल मौसम

यदि आप इम्फाल की यात्रा की योजना बना रहे हैं तो यात्रा के लिए सबसे अच्छा मौसम है गर्मियों का मौसम, जो पर्यटकों का मुख्य मौसम होता है। मानसून में मट्टी के आसपास के इलाकों में आपकी गतिविधियां गंभीर रूप से प्रतिबंधित हो सकती हैं। हालांकि यदि, आप साहसिक और कड़ाके की ठंड का अनुभव करना चाहते हैं तो यहां आ सकते हैं।

गर्मी

यहाँ मार्च के महीने में शुरू होती हैं और जून तक रहती हैं, जहां का तापमान उच्चतम 30 डिग्री सेंटीग्रेड और न्यूनतम 12 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच रहता है। मई सबसे गरम महीना होता है, जहां का तापमान तीस तक पहुँच सकता है। साल इस समय के दौरान बहुत नम भी रहता है।

मानसून

जुलाई के महीने तक वसंत इम्फाल में उतरता है, क्योंकि आसमान खुल जाता है और मानसून का मौसम अक्टूबर के महीने तक रहता है। इन महीनों के दौरान विशेष रूप से जुलाई और अगस्त में यहाँ भारी वर्षा होती है, जहां कोई भी इन महीनों में 20 सेंटीमीटर की बारिश देख सकता है।

सर्दी

जनवरी के महीने के दौरान तापमान के शून्य डिग्री सेंटीग्रेड तक नीचे होते हुए इम्फाल में सर्दियाँ बहुत कठोर होती हैं। दिन का तापमान 25 डिग्री सेंटीग्रेड के ऊपर के साथ उच्च बना रहता है। सर्दियों का मौसम नवंबर में शुरू होता है और फ़रवरी तक रहता है। इस दौरान कड़ाके की ठंड प्रदान करने वाली तेज़ हवाएं चलती हैं।