Search
  • Follow NativePlanet
Share
होम » स्थल » कुमाराकोम » मौसम

कुमाराकोम मौसम

कुमारकोम घूमने का सबसे अच्छा समय सितम्बर (मानसून के बाद) से मार्च (गर्मियों की शुरुआत से पहले) तक है। पर्यटन स्थलों का भ्रमण, हाउसबोट पर घूमना, जलभराव में घूमना, पानी के खेल और अन्य बाहरी गतिविधियों को इस अवधि के दौरान आसानी से किया जा सकता है। मानसून में यहां आने से बचना चाहिये क्योंकि यात्री जलभराव का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

गर्मी

कुमारकोम में गर्मी मार्च से शुरू होकर मई तक रहती है। इस मौसम के दौरान मध्यम गर्मी पड़ती है। गर्मी के दिनों में तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक जाने की संभावना रहती है। इस जगह पर आने का यह उचित मौसम नहीं है हालांकि यात्री दर्शनीय स्थलों की यात्रा का आनंद ले सकते हैं।

मानसून

कुमारकोम में मानसून की बारिश जून के आरम्भ में शुरू होती है और क्षेत्र में मानसून के मौसम में पर्याप्त वर्षा होती है। यह जलभराव का आनंद लेने वालों के लिए आदर्श समय नहीं है। इस मौसम के दौरान हाउसबोट चलाने की अनुमति नहीं है हालांकि पक्षीप्रमियों के लिये मानसून एक आदर्श समय है क्योंकि इस समय पक्षियों को देखा जा सकता है।

सर्दी

कुमारकोम में शीतकाल नवम्बर से शुरू होकर और फरवरी के अंत तक रहता है। दर्शनीय स्थलों की यात्रा, आउटडोर गतिविधियों और जलभराव में घूमने के लिये सही उचित समय है। सर्दियों के मौसम के दौरान तापमान के 18 डिग्री सेल्सियस तक गिरने के साथ मौसम सुखद रहता है।