» »दिल्ली के इंडिया गेट पर इन 14 चीजों को करना कतई ना भूले

दिल्ली के इंडिया गेट पर इन 14 चीजों को करना कतई ना भूले

Written By: Goldi

दिल्ली की शान या कहे दिल्ली का हृदय इंडिया गेट दिल्ली के लोकप्रिय स्थानों में से है। दिल्ली की इस शान को देखने हर साल लाखों की तादाद में देशी समेत विदेशी पर्यटक पहुंचते हैं, साथ ही यहां कई बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग भी सम्पन्न हो चुकी है।

ये हैं मुंबई की प्रसिद्ध खाऊ गली, एक बार जाएँ जरुर

इंडिया गेट का मूल नाम अखिल भारतीय युद्ध स्मारक था जिसे लगभग 70000 सैनिकों की याद में बनवाया गया था। ये वे सैनिक थे जिन्होंने अंग्रेजी सेना की तरफ से विश्व युद्ध प्रथम एवं 1919 में तीसरे एंग्लो-अफगान युद्ध में अपने जीवन का बलिदान दिया था। हालाँकि इस इमारत की नींव महामहिम ड्यूक ऑफ़ कनॉट ने 1921 में रखी थी, परन्तु इस स्मारक को 1931 में उस समय के वाइसरॉय लार्ड इरविन ने पूर्ण करवाया।इस स्मारक के नीचे आप के अनंत ज्वाला "अमर जवान ज्योति" देख सकते हैं जो उन सैनिकों को श्रद्धांजली देती है जिन्होंने 1971 के भारत-पाक युद्ध में देश के लिए लड़ते हुए अपने प्राण न्यौछावर किये।

दक्षिण का कश्मीर-लांबासिंगी

प्रतिष्ठित युद्ध स्मारक कई दिल्लीवासियों के लिए एक पसंदीदा पिकनिक स्थान है और पूरे देश के लोगों के लिए लोकप्रिय पर्यटक आकर्षण है।आज हम आपको अपने कह से बताने जा रहे हैं कि, आप इंडिया गेट पर किन किन चीजों का लुत्फ उठाकर अपनी इंडिया गेट की ट्रिप को जानदार और यादगार बना सकते है।

परिवार के साथ पिकनिक मनाये

परिवार के साथ पिकनिक मनाये

अगर आप दिल्ली में परिवार के साथ पिकनिक मनाने की सोच रहे हैं तो इंडिया गेट से अच्छा कोई आप्शन नहीं हो सकता है...खासकर की सर्दियों के समय यहां गुनगुनी धुप में पिकनिक मनाने का मजा ही अलग होता है।

pc:Akhilan

राजपथ पर छोटी सी वाक

राजपथ पर छोटी सी वाक

अगर आप हेल्दी रहना चाहते हैं, तो सुबह सुबह दिल्ली की गर्मी और सर्दी में राजपथ में वाक को एन्जॉय कर सकते हैं।

pc:Deepak

ढेर सारी फोटो क्लिक करे

ढेर सारी फोटो क्लिक करे

इंडिया गेट पर घूमने गये और फोटो क्लिक नहीं की..ये तो मुमकिन ही नहीं है..आप इंडिया गेट पर परिवार, दोस्तों और गर्लफ्रेंड के साथ ढेरो तस्वीरें क्लिक कर उन्हें यादों की तरह सहेज कर रख सकते हैं। इसके अलावा आप वहां घूम रहे प्रोफेशनल फोटोग्राफर से भी फोटो क्लिक करा सकते हैं।

लवली चुस्की

लवली चुस्की

यह सिर्फ चुस्की ही नहीं बल्कि लवली चुस्की है..जिसमे ढेर सारे फ्लेवर का स्वाद आप ले सकते हैं। इंडिया गेट पर इसे नहीं खाया तो क्या खाया आपने..

रात में घूमे इंडिया गेट

रात में घूमे इंडिया गेट

रात के समय दिल्ली की शान इंडिया गेट और भी ज्यादा खूबसूरत नजर आता है..रौशनी से जगमगाता इंडिया गेट को रात में एकबार जरुर घूमे...

क्रिकेट खेले

क्रिकेट खेले

इंडिया गेट दोस्तों और परिवार के साथ मस्ती करने के लिए एकदम परफेक्ट जगह हैं,हां आप क्रिकेट से लेकर फुटबॉल का भी मजा ले सकते हैं।

इंडिया गेट को निहारे

इंडिया गेट को निहारे

जब भी लोग इंडिया गेट की सैर पर जाते हैं, तो लोग इसकि खूबसूरती को बस निहारते ही रह जाते हैं,साथ ही इसकी भारतीय और यूरोपीय वास्तुकला का अद्भुत मिश्रण इस इमारत को और भी सुंदर बना देता है।

pc:just clicked

अमर जवान ज्योति

अमर जवान ज्योति

इंडिया गेट एक युद्ध स्मारक है..आप वहां मौजूद लोगो को श्रधांजली अर्पित कर सकते हैं..जिन्होंने अपने देश की रक्षा के लिए अपने प्राणों की आहुति दी।

pc: AKS.9955

गर्मा गर्म भुट्टा और चाय

गर्मा गर्म भुट्टा और चाय

बारिश की शाम में गर्लफ्रेंड के साथ भुट्टा खाने का इंडिया गेट पर एक अलग ही मजा है..ढेर सारा निम्बू और नमक..और फिर बारिश शाम में इंडिया गेट की छोटी शॉप पर दोस्तों के साथ चाय का मजा...यकीन मानिए आपको यह सब कर इंडिया गेट आप आपको यह करके मजा आ जायेगा।

बोट की सैर करें

बोट की सैर करें

अगर आप खुशनुमा मौसम में इंडिया गेट की सैर कर रहे हैं..तो इंडिया गेट पर नौका की सैर करना कतई ना भूले...यकीन मानिये आपको मजा आएगा

सनसेट और सनराइज का मजा ले

सनसेट और सनराइज का मजा ले

माना की दिल्ली में समुद्री तट नहीं है, लेकिन अगर आप दिल्ली में है और सनसेट और सनराइज को देखना चाहते हैं तो इंडिया गेट की सैर जरुर करें...

pc: CR Pushpa

पतंगबाजी

पतंगबाजी

अगर आप अपनी छत पर पतंग उड़ाकर थक चुके हैं, या फिर मम्मी छत पर पतंग उड़ाने की पपरमिशन नहीं देती हैं..तो इस बार छुट्टी के दिन अपनी पतंग और मांझा लेकर निकल पड़िए इंडिया गेट और खुले मैदान में पतंग उड़ाने का मजा ले।

इंडिया गेट पर रात में आइसक्रीम

इंडिया गेट पर रात में आइसक्रीम

अगर आप कभी अपनी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड के साथ इंडियन गेट पर रात में आइसक्रीम नहीं खायी तो बस अभी इसे कर डालिए...

अपनी आवाज को बुलंद करें

अपनी आवाज को बुलंद करें

बीते कुछ सालों में इंडिया गेट नागरिक विरोध और समारोहों और रैलियों का आयोजन होने लगा है...अगर आप किसी के खिलाफ अपनी आवाज उठाना चाहते हैं, तो आप इस स्मारक पर लोगो के सपोर्ट के साथ गलत के खिलाफ अपनी आवाज उठा सकते हैं।

pc:Ramesh Lalwani

Please Wait while comments are loading...