• Follow NativePlanet
Share
» »ऋषिकेश के आसपास स्थित बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां मिलेगा जबरदस्त एडवेंचर का मजा

ऋषिकेश के आसपास स्थित बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन, जहां मिलेगा जबरदस्त एडवेंचर का मजा

Written By:

उत्तराखंड की वादियों में स्थित ऋषिकेश एक बेहद ही खूबसूरत पावन धार्मिक स्थल है। यहां के खूबसूरत प्राचीन, गंगा घाट, खूबसूरत परिदृश्य, आदि ऋषिकेश को पर्यटकों के बीच लोकप्रिय बनाते है।

योग राजधानी बनने के बाद ऋषिकेश पर्यटन में अचानक से तेजी आई, ऋषिकेश में हर साल लाखों लोग योग सीखने पहुंचते हैं। लेकिन अगर आप ऋषिकेश के आसपास भी घूमना चाहते हैं, तो आज हम आपको अपने लेख से ऋषिकेश के पास स्थित कुछ बेहद ही खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां आप महज तीन घंटे की ड्राइव पहुंच सकते हैं।

हरिद्वार

हरिद्वार

हरिद्वार के नाम से तो सभी वाकिफ है, जिसे हम सभी छोटा चारधाम यात्रा का प्रवेश द्वार भी कहते हैं। गंगा तट पर स्थित हरिद्वार, ऋषिकेश से महज एक घंटे की दूरी पर बसा हुआ ,हिंदुयों का एक प्रसिद्ध धार्मिक स्थल है। इस पावन धरती पर घूमने आने वाले पर्यटक यहां गंगा में डुबकी लगाकर मोक्ष की प्राप्ति करते हैं।

हरिद्वार में भक्तों के बीच सबसे ज्यादा प्रसिद्ध है, हर की पौड़ी पर हर रोज शाम को होने वाली गंगा आरती। यह शहर कई मन्दिरों का घर भी है, जहां कुछ मंदिर गुफानुमा भी बने हुए है, जो देखने में बेहद ही खूबसूरत और आश्चर्यचकित करते हैं।

कैसे पहुंचे ऋषिकेश
हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच की दूरी 19.9 किमी है। एनएच 34 राजमार्ग के माध्यम से इसमें लगभग 30-40 मिनट लगते हैं। हर रोज हरिद्वार और ऋषिकेश के बीच नियमित बस सेवा सुचारू है। पर्यटक चाहे तो हरिद्वार से ऋषिकेश ट्रेन के जरिये भी जा सकते हैं।

देहरादून

देहरादून

अगर आप ऋषिकेश की यात्रा कर रहे हैं, तो आपके घूमने की लिस्ट में देहरादून का नाम अवश्य होना चाहिए। देहरादून सिर्फ दून घाटी से घिरा हुआ शहर ही नहीं है बल्कि उत्तराखंड की राजधानी भी है। इस शहर में पर्यटकों के करने के लिए और घूमने के लिए बहुत कुछ है। पर्यटक देहरादून के पलटन बाजार में शॉपिंग का मजा ले सकते हैं, तो आत्मिक शांति के माइंड्रोलिंग मठ का दौरा भी कर सकते हैं।

यह शहर अपने विश्व प्रसिद्ध दून स्कूल के लिए भी जाना जाता है। बताया जाता है कि, बॉलीवुड एक्ट्रेस करीना कपूर ने अपनी पढाई इसी स्कूल से पूरी की है। यहां के खास आकर्षणों में शुमार डाकू की गुफा, एक बेहद सुंदर जगह है, जिसकी यात्रा आपको अवश्य करनी चाहिए। अगर आप वन्य जीवों से प्यार करते हैं, तो राजाजी नेशनल पार्क की ओर रुख कर सकते हैं, जो देहरादून के निकट ही स्थित है।

कैसे पहुंचे देहरादून

ऋषिकेश और देहरादून के बीच की दूरी 45.1 किमी है। अंबाला - पोंटा साहिब - हरबर्टपुर - देहरादून - ऋषिकेश राष्ट्रीय राजमार्ग के माध्यम से देहरादून पहुंचने में लगभग 1 घंटे 21 मिनट लगते हैं। इन दोनों शहरों के बीच काफी रोडवेज काफी सक्रिय हैं और आप दिन के किसी भी समय हमेशा सार्वजनिक बस पकड़ कर देहरादून जा सकते हैं। यदि आप देहरादून की केवल एक दिन की यात्रा करते हैं तो आप टैक्सी भी किराए पर ले सकते हैं।

लैंसडाउन

लैंसडाउन

Pc:MANISH03
उत्तराखंड कई खूबसूरत हिल स्टेशन का घर है, जिसमे से एक है लैंसडाउन, जिसे औपनिवेशिक शासन के दौरान सैन्य सेना के रूप में स्थापित किया गया था। औपनिवेशिक काल दौरान यह स्वतंत्रता सेनानियों का प्रमुख स्थान था। अंग्रेजों ने इस स्थान को गढवाल राइफल्स प्रक्षिक्षण केंद्र के रुप में विकसित किया। आज यहाँ, भारतीय सेना का गढवाल राइफल्स कमांड आफिस स्थित है। अगर आप धार्मिक है, तो आप यहां युगों पुराने कलेश्वर मंदिर को देख सकते हैं। पहाड़ी के ऊपर से गढ़वाल के खूबसूरत नजारों का मजा लिया जा सकता है, आप चाहें तो आप इन्हें अपने कैमरे में भी कैद कर सकते हैं।

कैसे पहुंचे
ऋषिकेश और लैंसडाउन के बीच की दूरी 125.8 किमी है। लैंसडाउन तक पहुंचने का सबसे आसान और तेज़ तरीका एनएच 534 और एनएच 34 राजमार्गों है। इन दोनों हाइवे से लैंसडाउन पहुँचने में लगभग 3-5 घंटे लगते हैं। आप चाहें तो सार्वजनिक बस ले सकते हैं या एक टैक्सी (जो एक लोकप्रिय विकल्प है)। आपको हरिद्वार या कोटद्वारा से अपनी बस बदलनी पड़ सकती है।

धनौल्टी

धनौल्टी

Pc:Ramakrishna Reddy Y
धनौल्टी उत्तराखंड का एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन है, और जो भी ऋषिकेश की यात्रा पर आता है, वह इसे घूमे बिना वापस नहीं जाता है। अपने शांत और सुरम्य वातावरण से परिपूर्ण धनौल्टी देवदार के जंगलों से घिरा है।

धनौल्टी कई ट्रेकिंग ट्रेल्स के लिए भी जानी जाती है, जैसे सुरकंडा देवी, चंद्रबाबनी आदि। इसके अलावा पर्यटक यहां कई अन्य एडवेंचर एक्टिविटीज का लुत्फ उठा सकते हैं, जिसमे राफ्टिंग, पैराग्लाइडिंग, माउंटेन बाइकिंग, कैंपिंग आदि शामिल है।

कैम्पिंग यहां पर्यटकों की पसंदीदा गतिविधियों में से एक हैं। यहां तापमान बेहद ठंडा रहता है, धनौल्टी की यात्रा के दौरान अपने साथ गर्म कपड़े रखना कतई ना भूले।

कैसे पहुंचे
ऋषिकेश और धनौल्टी के बीच की दूरी 69.8 किमी है। एनएच 7 राजमार्ग के माध्यम से यहां पहुँचने में करीबन 2-3 घंटे लगते हैं। धनौल्टी पहुँचने के सबसे अच्छा विकल्प है कि आप अपनी टैक्सी को किराए पर लें। चूंकि धनौल्टी एक दूर दराज इलाके में बसा हुआ हिलस्टेशन है, ऐसे में अगर आप बस से यात्रा करते हैं, तो आपको बस दो तीन बार बदलनी होगी ।

देवप्रयाग

देवप्रयाग


देवप्रयाग, उत्तराखण्ड के टिहरी गढवाल जिले का प्रमुख धार्मिक स्थान है। "अलकनंदा" और "भागीरथी" नदियों के संगम पर स्थित, इस शहर को संस्कृत में "पवित्र संगम" के नाम से संबोधित किया गया है। 7 वीं सदी में देवप्रयाग ब्रह्मपुरी, ब्रह्म तीर्थ और श्रीखण्ड नगर जैसे कई अलग अलग नामों से जाना जाता था। "उत्तराखण्ड के रत्न" के रूप में जाना जाता यह शहर प्रसिद्ध हिंदू संत देव शर्मा के नाम पर अंकित है।

यहाँ के मुख्य आकर्षणों में संगम के साथ ही एक शिव मंदिर तथा रघुनाथ मंदिर भी सम्मिलित हैं। देश के कोने-कोने से लाखों श्रद्धालु देवप्रयाग में पवित्र संगम में स्नान करने आते हैं। बता दें, ये वही जगह है जहां भागीरथी और अलकनंदा का संगम होता है।

कैसे पहुंचे
देवप्रयाग और ऋषिकेश के बीच की दूरी 74.2 किमी है। एनएच 7 राजमार्ग से यहां पहुंचने में लगभग 2-3 घंटे लगते हैं।

कभी मिलती है ब्यूटी तो कभी दर्शन होंगे बीस्ट के, कुछ ऐसा है खतरनाक सुंदरबन

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स