• Follow NativePlanet
Share
» »पार्क में घूमने से पहले पढ़ें ये खास, वरना हो सकता है शर्मिंदा

पार्क में घूमने से पहले पढ़ें ये खास, वरना हो सकता है शर्मिंदा

Written By:

महानगरों और शहरों को खूबसूरत बनाते हैं पार्क, जो अमूमन सभी वर्ग के लोगो के घूमने की एक उत्तम जगह होती है। सुबह के समय यहां अक्सर लोग व्यायाम करने पहुंचते हैं, तो शाम के समय ये पार्क बच्चो के प्ले एरिया में तब्दील हो जाता है,इसके अलावा इन पार्क्स में प्यार में डूबे जोड़े भी एकान्त में एक दूसरे के प्यार में खोये हुए नजर आते हैं।

हम सभी जानते हैं कि, पार्क में आने जाने वालों के लिए कुछ नियम कायदे कानून होते हैं, जिन्हें शायद ही कोई फॉलो करता है, इसी क्रम में आइये जानते हैं कुछ खास चीजों के बारे जो आपको पार्क में कतई भी नहीं करनी चाहिएवरना सबके सामने झेलनी पड़ सकती है शर्मिंदगी 

कूड़ा ना फैलाएं

कूड़ा ना फैलाएं

लोग पार्क में खुली हवा में सांस लेने आते हैं, अगर वहां गंदगी होगी तो लोग कैसे खुली हवा में व्यायाम कर सकेंगे, इसलिए पार्क में घूमते समय अगर आप कुछ खा पी रहे हैं, तो उस के कवर को और अन्य चीजों को कचरे के डिब्बे में ही फेंके।

हरी भरी में ना टहलें

हरी भरी में ना टहलें

हर पार्क में हरी भरी घास और क्यारियों पर टहलने की मनाही होती है, लेकिन अक्सर हम यही करते हैं, बेहतर होगा ऐसा करने से बचें और पार्क को खूबसूरत और सुंदर बनाने में अपना योगदान दें।

 पेट्स को लायें लेकिन

पेट्स को लायें लेकिन

अक्सर लोग पार्क में अपने जानवरों के साथ टहलने आते हैं, लेकिन वह जैसे ही खुली जगह देखते हैं, तो वह उछल कूद मचाना शुरू कर देते हैं, ऐसे में बेहतर होगा कि आप दूसरे को ध्यान में रखते हुए ही अपने जानवर लायें।

कुत्ते की शिट को ऐसे ही पार्क में ना छोड़ें

कुत्ते की शिट को ऐसे ही पार्क में ना छोड़ें

क्या आप चाहेंगे की , आप पार्क में उछल कूद कर रहे हैं , कि तभी पार्क में आपको कुत्ते की शिट नजर आ जाये, तो आप छि: करके आगे बढ़ जायेंगे, लेकिन जब यही चीज आपका कुत्ता करें तो, तो बेहतर होगा अगर आपका कुत्ता पार्क में टहलते समय शिट करता है, तो उसे तुरंत साफ़ कर दें, और इसके अलावा आप शिट वेस्ट बैग का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

पार्क का प्यार का इजहार कतई ना करें

पार्क का प्यार का इजहार कतई ना करें

ये काफी पर्सनल है जिसे किसी को भी बताने की जरूरत नहीं है, लेकिन पार्क में प्यार का जबरन इजहार करना आपके आसपास के लोगों को थोड़ा परेशान कर सकते हैं। माना पार्क कपल्स के लिए बेस्ट होते हैं लेकिन पार्क में अक्सर बच्चे और बुजुर्ग भी टहलने को या घूमने को पहुंचते हैं, अगर वह आपको ऐसे प्यार में डूबा हुआ देखेंगे तो आपको इसके लिए काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ सकती है।

पेड़ों को खुरचकर अपना नाम ना लिखें

पेड़ों को खुरचकर अपना नाम ना लिखें

ये हमारी ड्यूटी है कि, हम अपने पेड़ पौधे का सुरक्षित रखें। पार्क में बेवजह किसी पेड़ को खुरच कर अपना नाम ना लिखें, ऐसा करके आप भारत कि धरोहर को नुकसान पहुंचा रहे हैं।

धूम्रपान या शराब का सेवन ना करें

धूम्रपान या शराब का सेवन ना करें

पार्क बच्चों की खेलने की जगह है तो बुजुर्गों के टहलने का एक उत्तम स्थान इसलिए यहां पर शराब का सेव और धुम्रपान कर इस इस जगह को गंदा ना करें।

बच्चो के क्षेत्र में बड़े ना खेले

बच्चो के क्षेत्र में बड़े ना खेले

झूले देखकर किसका मन नहीं मचलता, लेकिन बच्चों के झूलों पर खेलने या फिर झूलने से बचें।

 पार्क को खराब ना करें

पार्क को खराब ना करें

कभी भी किसी भी पब्लिक प्रॉपर्टी को नुकसान ना पहुंचाएं, ना ही बेंच आदि को तोड़ें फोड़ें। अगर आपसे गलती से कोई नुकसान होता है तो पार्क के मालिक या चौकीदार से भिड़ने की बजाये उसकी भरपाई करें।

इस वेकेशन जानिये क्या क्या है ख़ास हिमाचल प्रदेश की रंगीन वादियों में

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स