» »महिसमाल-बेहद खूबसूरत हिलस्टेशन

महिसमाल-बेहद खूबसूरत हिलस्टेशन

Written By: Goldi

पश्चिमी भारत में बसा महाराष्ट्र एक बेहद ही खूबसूरत राज्य है। इस इस राज्य में पहाड़,समुद्री तट, खूबसूरत हिल स्टेशन सब है, जहां आप अपनी छुट्टियों को यादगार बना सकते हैं। इस क्रम में आज हम आपको बताने जा रहें है महिसमाल के बारे में।
                रात में घूमनी है दिल्ली..तो इन जगहों पर जाना बिल्कुल भी ना भूले
 
महिसमाल औरंगाबाद से 12 किमी की दूरी पर स्थित एक छोटा सा और बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है। जहां आप पाने परिवार और दोस्तों के साथ अपने वीकेंड को बेहद यादगार बना सकते हो।
         इस गांव में लड़कियों का राज...लड़कों को माना जाता है दुर्भाग्यशाली 

महिसमाल में पहुंचकर आप खुद को प्रकृति के बेहद ही करीब महसूस करेंगे। महिसमाल लोगो के बीच वनस्पति कार्यशाला के रूप में भी जाना जाता है, आप यहां विभिन्न प्रकार की वनस्पतियों को निहार सकते हैं।

सह्याद्री पर्वतमाला में हैं स्थित

सह्याद्री पर्वतमाला में हैं स्थित

महिसमाल खूबसूरत सह्याद्री पर्वतमाला की पूर्वी सीमा में स्थित है। यह पठार सभी चार दिशाओं में फैला हुआ जमीन संरचनाओं पर समान रूप में विस्तृत है।PC: jay

कहां घूमा जाये

कहां घूमा जाये

यह एक बेहद ही खूबसूरत हिल स्टेशन है, जहां आप दूर तक फैली हुई प्रकृति को पहाड़ों पर बैठकर निहार सकते हैं।
PC:jay

गिरिजामता मंदिर

गिरिजामता मंदिर

पर्यटक यहां गिरिजामता मंदिर को देख और घूम सकते हैं। यह मंदिर तिरुमाला बालाजी की तरह हुबहू बना हुआ है। इसके अलावा आप पहाड़ों पर बैठकर उड़ते हुए पक्षियों को निहार सकते हैं।

एलौरा गुफा

एलौरा गुफा

इस हिल स्टेशन पर आने वाले पर्यटक एलोरा गुफायों को भी देख सकते हैं।ये गुफाएँ बड़ी-बड़ी चट्टानों को काटकर बनाई गई हैं। 29 गुफाएँ अजंता में तथा 34 गुफाएँ एलोरा में हैं। इन गुफाओं को वर्ल्ड हेरिटेज के रूप में संरक्षित किया जा रहा है ताकि हमारी आने वाली पीढ़ी भी भारतीय कला की इस उत्कृष्ट मिसाल को देख सके।

कैसे पहुंचे महिसमाल

कैसे पहुंचे महिसमाल

हवाईजहाज द्वारा
महिसमाल का नजदीकी एयरपोर्ट औरंगाबाद है। यहां से दिल्ली, मुंबई, चेन्नई बेंगलुरु आदि की नियमित उड़ाने मौजूद है। महिसमाल से एयरपोर्ट की दूरी 37 किमी है। महिसमाल का इंटरनेशनल एयरपोर्ट मुंबई एयरपोर्ट है।

ट्रेन द्वारा
महिसमाल का नजदीकी रेलवे स्टेशन औरंगाबाद है..जोकि यहां से 35 किमी की दूरी पर स्थित है। इस स्टेशन से देश के किसी भी हिस्से के लिए ट्रेन ली जा सकती है।

सड़क द्वारा
महिसमाल नेशनल हाइवे से जुड़ा हुआ है। औरंगाबाद से महिसमाल की नियमित बसे चलती है।PC: Jay

 
Please Wait while comments are loading...