India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »अंडमान निकोबार द्वीप के कुछ पर्यटक स्थल

अंडमान निकोबार द्वीप के कुछ पर्यटक स्थल

By Rupam

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह को पन्ना द्वीप समूह के रूप में भी जाना जाता है। पोर्ट ब्लेयर इस लोकप्रिय द्विप समूह की राजधानी है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह लगभग 1,220 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम बंगाल के तट की दूरी पर है और चेन्नई से लगभग 1,190 किलोमीटर पूर्व में बंगाल की खाड़ी से दूर स्थित है।

यहां की साक्षरता दर लगभग 77.65% है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह की यात्रा के लिए सर्वश्रेष्ठ समय अक्टूबर से मई के बीच का होता है। इस दौरान वार्षिक पर्यटन महोत्सव का भी समय होता है। यह समय तैराकियों के लिए बहुत अच्छा होता है।

राधानगर समुद्र तट

राधानगर समुद्र तट

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह का बहुत ही लोकप्रिय समुद्र तट है राधानगर समुद्र तट। एशिया का सर्वश्रेष्ठ समुद्र तट "और" दुनिया का 7 वां सबसे अच्छा समुद्र तट है। इसका पानी वास्तव में नीले रंग का होता है।

Photo Courtesy: Anirvan Shukla

रॉस और स्मिथ द्वीप

रॉस और स्मिथ द्वीप

रॉस और स्मिथ द्वीप एक पतली पचास मीटर लंबी बार रेत से जुड़ा हुआ है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस समुद्र तट पर शायद ही कभी भीड़ होती है और ज्यादातर समय आप खुद से इस जगह को देख सकते हैं।

यह रेशमी सफेद रेत के समय उच्च ज्वार के रूप में समुद्र के अंदर उतरता है और कम ज्वार के दौरान फिर से सतह के अंदर चला जाता है।

Photo Courtesy: Kotoviski

महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क

महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क

महात्मा गांधी मरीन नेशनल पार्क पोर्ट ब्लेयर से लगभग 29 किमी की दूरी पर है। यह पार्क 24 मई 1983 में समुंद्री जीवन की रक्षा के लिए वन्य जीव संरक्षण अधिनियम के तहत बनाया गया था।

Photo Courtesy: Sankara Subramanian

नील समुंद्र तट

नील समुंद्र तट

राधानगर समुंद्र तट से 10 मि की दूरी पर स्थित है। इस द्वीप की जनसंख्या लगभग 2868 है। यह एक भव्य कोव है जिसक पानी स्पष्ट रूप से नीले रंग का है जो तैराकियों को बहुत ही आकर्षित करता है। इस समुंद्र में कई बार मगरमच्छ भी देखे गए हैं।

Photo Courtesy: Rajat29

मरीना पार्क

मरीना पार्क

मरीना पार्क में प्रत्येक दिन पर्यटकों की भीड़ उमड़ती है। जिन लोगों को अच्छी सेहत चाहिए वे लोग हर सुबह यहां सुबह की सैर और जॉगिंग करने आते हैं। छोटे-छोटे बच्चे यहां खेलने व मस्ती करने आते हैं। पानी के खेल के लिए बहुत ही सही जगह है।

Photo Courtesy: GK tramrunner

ध्वनि और प्रकाश शो - सेलुलर जेल

ध्वनि और प्रकाश शो - सेलुलर जेल

ध्वनि और प्रकाश शो पोर्ट ब्लेयर की सबसे आकर्षित पेशकश में से एक है। इस शो में सेलुलर जेल के इतिहास को बताया जाता है, यह सूचना और मनोरंजन दोनों का ही मिश्रण है। यह शो हिन्दी और इंगलिश दोनों में ही दिखाया जाता है। जिन लोगों को इतिहास में रूची है यह शो उनके लिए बहुत ही लाभदायक है।

Photo Courtesy: Jomesh

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X