India
Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जानें 'भगवान के अपने देश' केरल स्थित अटुकड़ वॉटरफॉल की पूरी जानकारी

जानें 'भगवान के अपने देश' केरल स्थित अटुकड़ वॉटरफॉल की पूरी जानकारी

'भगवान के अपने देश' केरल में मुन्नार का अलौकिक सुंदर हिल स्टेशन भी है जहां आपको पश्चिमी घाट पर्वत में कुछ सबसे जीवंत झरने मिलेंगे। मुन्नार के आसपास के प्रतिष्ठित पर्वत झरनों की यात्रा को याद नहीं किया जा सकता है, ऐसा ही एक अटुकड़ वॉटरफॉल है।

attukad waterfall

यह पहाड़ी इडुक्की जिले में मुन्नार से पल्लीवासल के रास्ते में स्थित है, जहां अट्टुकड वॉटरफॉल तेजी से गिरता हुआ एक रोमांचकारी स्थान है जहां रुकना है। जहां तक दृष्टि जाती है वहां हरियाली है, और अछूते प्रकृति के बीच अद्भुत शांति मिलती है।

हरे-भरे जंगल गहरे जंगल के अंदर एक एड्रेनालिन-थंपिंग ट्रेक है, लेकिन अगर आप केवल आराम करने के मूड में हैं, तो बेझिझक पिकनिक बास्केट और एक अच्छी किताब के साथ झरने के पास बस जाएं! अधिकांश पर्वतीय स्थलों से अलग, पश्चिमी घाट में अट्टुकड़ वॉटरफॉल को मानसून के दौरान यात्रा के लिए अनुशंसित किया जाता है।

attukad waterfall

बार-बार होने वाली बारिश के दौरान यात्रा करने के लिए फॉल्स की सड़क तुलनात्मक रूप से सुरक्षित रहती है, जबकि हरा-भरा वातावरण बारिश के बाद शानदार रूप से सुंदर हो जाता है। गीली धरती पर चलना और पत्तों के माध्यम से गिरने वाली बारिश को सुनना इंद्रियों के लिए सुकून है।

फॉल्स के आधार पर बने पूल का ठंडा और गहरा, तेजी से बहता पानी तैरने के लिए एकदम सही है। पहाड़ की धारा भी इस मौसम में जंगली और अदम्य हो जाती है, जिससे आनंद दोगुना हो जाता है। यहां के पास के जंगल में कई शीर्ष समीक्षा किए गए शानदार रिसॉर्ट भी हैं।

attukad waterfall

मानसून में जब झरना अपने रूद्र रूप में होता है, मध्य जून से सितंबर तक मुन्नार अट्टुकड़ पर जाने का सबसे अच्छा समय होता है।

मुन्नार अट्टुकड़ वॉटरफॉल के पास सबसे लोकप्रिय पर्यटन शहर है, जहां कार या ऑटो रिक्शा या सार्वजनिक परिवहन बसों द्वारा आसानी से पहुंचा जा सकता है। मुन्नार शहर में मूलकदाई बस स्टेशन और केरल सड़क परिवहन डिपो हैं जहां से वॉटरफॉल के लिए लगातार परिवहन उपलब्ध है। झरना मुन्नार शहर से 9 किमी की दूरी पर स्थित है।

attukad waterfall

कुछ टिप्स

1. मुन्नार या पालीवासल से सुबह जल्दी अपनी यात्रा शुरू करें, ताकि झरने के पास कुछ और आकर्षण को कवर किया जा सके, जैसे दोपहर में एराविकुलम नेशनल पार्क सफारी, इको पॉइंट और पोथामेडु जैसे शानदार दृश्यों के लिए एक ड्राइव करें।

2. रेन जैकेट और अपने बैकपैक के लिए एक कवर के साथ हल्की फुहारों के लिए तैयार हो जाएं।

3. कठिन ट्रेकिंग शूज, डस्ट ट्रैक पर नीचे गिरने तक चलने के लिए आवश्यक हैं, क्योंकि रास्ता पथरीला है और बारिश के बाद बहुत फिसलन भरा हो सकता है।

4. यदि आप कैस्केड के आधार पर साफ पानी में स्नान करने की योजना बना रहे हैं तो तौलिये और चप्पलें लेकर जाएं।
5. फॉल्स के आसपास के इन जंगलों में पाए जाने वाले जीवंत एविफुना को देखने के लिए शक्तिशाली लेंस के साथ दूरबीन और कैमरे लाएं।

Read more about: munnar attukad waterfall kerela
तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X