Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »खूबसूरती के मामले में उत्तराखंड के ये स्थल विदेशी शहरों को भी पछाड़ देंगे

खूबसूरती के मामले में उत्तराखंड के ये स्थल विदेशी शहरों को भी पछाड़ देंगे

By Namrata Shastri

भारत में खूबसूरत जगहों की कोई कमी नहीं है। पिछले कुछ सालों में दुनियाभर के पर्यटकों के बीच भारत के पर्यटन स्‍थल बहुत पॉपुलर हुए हैं। भारत में कई खूबसूरत जगहें हैं जहां पर देशी और विदेशी पर्यटक घूमने आते हैं और यहां आपको प्राकृतिक स्‍थलों से लेकर ऐतिहासिक और धार्मिक महत्‍व रखने वाले स्‍थान भी मिल जाएंगे।

भारत के कई राज्‍यों में ऐतिहासिक शहर हैं जो अपने शानदार और खूबसूरत स्‍थानों के लिए जाने जाते हैं। पर्यटकों और यात्रियों के बीच एक ऐसा ही राज्‍य बहुत लोकप्रिय है और उसका नाम है उत्तराखंड। क्‍या आप जानते हैं कि भारत में ऐसे बहुत कम ही राज्‍य हैं जहां सौ से ज्‍यादा स्‍थल हैं और ये खूबसूरती के मामले में विदेशी पर्यटन स्‍थलों तक को पीछे छोड़ सकते हैं।

इस बार आप भी इस खूबसूरत राज्‍य की सैर कर सकते हैं। अगर आप भी जन्‍नत को जमीं पर देखने का शौक रखते हैं तो ये लेख आपके लिए ही है। तो चलिए जानते हैं उत्तराखंड की उन जगहों के बारे में जो विदेशी पर्यटन स्‍थलों से भी ज्‍यादा खूबसूरत हैं।

चक्राता

चक्राता

PC- JediPro

किसी भी विदेशी स्‍थल पर आपको चक्राता जैसा सौंदर्य देखने को नहीं मिलेगा। उत्तराखंड के देहरादून जिले में स्थित चक्राता स्‍थानीय पर्यटकों के बीच बहुत मशहूर है। यहां प्रकृति प्रेमी बहुत घूमने आते हैं। हरियाली से सजे पर्वत, बर्फ से ढके पहाड़ा और नीला आसमान ये सब आप यहां एकसाथ देख सकते हैं।

चक्राता के खूबसूरत पहाड़ और पर्वत सफेद बादलों से घिरे रहते हैं। रंग-बिरंगे घास के मैदानों और देवदार के जंगलों से ढके चक्राता का प्राकृतिक सौंदर्य हर किसी को मंत्रमुग्‍ध कर देता है। आप इसे रूस के क्रिमिया जैसा कह सकते हैं।

चक्राता में आप ऐतिहासिक स्‍थलों के साथ-साथ धार्मिक स्‍थान भी देख सकते हैं। प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा चक्राता में टाइगर हिल्‍स, छिलमिरी, मुंडाली मैदार और हिंदू मंदिर परिसर लखमंडल देख सकते हैं।

मुनसियारी

मुनसियारी

PC- Suresh Karia

किसी विदेशी स्‍थल की यात्रा करने का मन है तो आप भारत में ही अपनी इस इच्‍छा को पूरी कर सकते हैं। जी हां, मुनसियारी अपने क्षेत्र का सबसे समृद्ध स्‍थल है। गोरीगंगा नदी के तट पर हिमालय की तलहटी में बसी ये जगह पर्यटकों के बीच लोकप्रियता हासिल कर रही है। पर्वतारोही, ट्रैकर्स, कैंपर्स और हाइकर्स भी यहां बर्फ की पहाडियों और ग्‍लेशियर्स पर देखे जा सकते हैं। मुनसियारी में कई हरी वनस्‍पतियां और वन्‍यजीव भी हैं जो गर्मी के मौसम में दिखाई देते हैं।

हालांकि, अगर आप बर्फबारी देखना चाहते हैं तो मुनसियारी सर्दी के मौसम में आएं। इस समय ये पूरा इलाका बर्फ की सफेद चादर से ढक जाता है और ये नज़ारा जन्‍नत से कम नहीं होता है। ग्‍लेशियर से लेकर पहाड़ों, मैदानों से लेकर खेतों और जंगलों से लेकर नदी के तटों तक मुनसियारी में पर्यटकों को सब कुछ मिलेगा।

औली

औली

PC- Induhari

औली को धरती पर स्‍वर्ग कहा जाता है। गुलमर्ग के बाद स्‍काईंग के लिए औली सबसे ज्‍यादा लेाकप्रिय है। सर्दी के मौसम में औली में स्‍काई लवर्स की भीड़ रहती है। एडवेंचर स्‍काइअस और स्‍पोर्ट प्रेमियों के लिए ये जगह बहुत खास है। औली में आप गोंडोला केबल कार का मज़ा ले सकते हैं और ओक के जंगलों में ट्रैकिंग भी ले सकते हैं। यहां की ऊंची चोटियों से आप खूबसूरत सनराइज़ का नज़ारा देखने को मिलेगा।

अगर आप भीड़भाड़ से दूर किसी खूबसूरत जगह पर घूमना चाहते हैं तो औली आ सकते हैं। पर्यटकों को इस जगह का सौंदर्य कभी निराश नहीं करता है। केबल कार से लेकर से ट्रैकिंग और स्‍काई लिफ्ट्स तक का मजा आप यहां ले सकते हैं।

बिनसार

बिनसार

PC- Rajborah123

यूएसए के नीले पहाड़ आपको भारत के बिनसार में भी मिल जाएंगें। उत्तराखंड के अल्‍मोड़ा में स्थित बिनसार आपको अपनी खूबसूरती से अचंभित कर देगा। ये जगह बिनसार वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य के लिए लोकप्रिय है। बिनसार का पूरा क्षेत्र ही जंगलों और पहाड़ों से ढका है। यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़ बादलों को छूते हैं।

बिनसार के पहाड़ों से इस क्षेत्र का खूबसूरत नज़ारा देखने को मिलता है। प्राकृतिक सौंदर्य के अलावा बिनसार में आप ऐतिहासिक मंदिर और प्राचीन इमारतें भी देख सकते हैं। बिनसार आएं तो वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य जरूर देखें।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X