• Follow NativePlanet
Share
» »शॉपिंग के दीवाने लखनऊ में इन जगहों पर करें शॉपिंग

शॉपिंग के दीवाने लखनऊ में इन जगहों पर करें शॉपिंग

Posted By:

नवाबों के शहर लखनऊ के नाम से विश्व विख्यात लखनऊ हमेशा से ही अपनी नज़ाक़त और मेहमान नवाज़ी के लिए मशहूर रहा है। इस शहर की मीठी जुबां और तहज़ीब किसी को भी अपना दीवाना बना दे।

लखनऊ से जुड़ी ये बातें शायद ही जानते होंगे आप!

अपने स्थापत्य स्मारकों, ऐतिहासिक प्रासंगिकताओं, संस्कृति और लज़ीज़ व्यंजन के लिए जाने जाने वाले इस शहर में सारे उम्र के पर्यटकों के लिए कुछ न कुछ है।इस लेख के जरिये हमनें आपके सामने लखनऊ को संक्षिप्त कर के रख दिया है।

लखनऊ से नैनीताल रोड ट्रिप: जानें क्या है खास झीलों के नगर नैनीताल में

ज्ञात हो कि किसी भी स्थान की यात्रा तब तक पूरी नहीं मानी जाती जब तक हम वहां शॉपिंग के आयामों को न जानें। तो आइये इस लेख के जरिये जानते हैं कि लखनऊ में रहते हुए या लखनऊ की यात्रा पर कहां कहां शॉपिंग के लिए जा सकते हैं।

अमीनाबाद

अमीनाबाद

अमीनाबाद लखनऊ के पुराने बाजारों में से एक है....जिसे शाह आलम द्वितीय ने 1759 - 1806 के दौरान विकसित किया था। अमीनाबाद एक ऐसा बाजार है जो सभी की जेबों में फिट बैठता है। आर्थिक रूप से आदमी चाहे जैसा हो ये बाज़ार किसी को खाली हाथ नहीं भेजता। आपको बता दें कि शॉपिंग के लिए ये मार्केट एक बेस्ट डेस्टिनेशन है। इस बाज़ार की एक ख़ास बात ये है कि यदि व्यक्ति मोल भाव में निपुण है तो ये बाज़ार उसके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। हमारा सुझाव है कि यदि आप यहां शॉपिंग कर रहे हैं तो दामों को तीन चार दुकानों से मिला लीजिये। ऐसा कर के आप वाकई अपनी शॉपिंग को ख़ास बना सकते हैं। अगर आप अमीनाबाद में हैं तो आप नवाबी व्यंजन टुंडे कबाब, ,प्रकाश कुल्फी खाना बिल्कुल भी ना भूले।

 लवलेन मार्केट

लवलेन मार्केट

हज़रतगंज स्थित लवलें मार्केट स्टाइलिश और ट्रेंडी कपड़ो का मार्केट हैं....इस मार्केट से लेटेस्ट स्टाइल के टॉप,जींस,कुर्ती आदि की खरीददारी कर सकते हैं...लवलेन में शॉपिंग के बाद आप लवलें मार्केट के सामने स्थित रॉयल कैफे की बास्केट चाट भी खा सकते हैं।

जनपथ मार्केट

जनपथ मार्केट

लखनऊ के दिल हज़रतगंज में स्थित जनपथ मार्केट आप डिजाइनर कपड़े, ज्वेलरी, इलेक्ट्रॉनिक आइटम खरीद सकते हैं। इस स्थान ने हमेशा से ही उन लोगों को भी अपनी तरफ आकर्षित किया है जिन्हें किताबों कि खुशबू से प्यार है। ज्ञात हो कि आज एक से एक ब्रांडेड शो रूम इस जगह को शॉपिंग का हब बनाते हैं। यदि आप यहां आ रहे हैं तो आप अवश्य ही अपने बजट का ध्यान रखिये क्यों कि इस मार्केट का शुमार लखनऊ के सबसे मँहगे बाजारों में होता है।

चौक

चौक

पुराने लखनऊ में स्थित चौक चिकनकारी कपड़ो के लिए प्रसिद्ध है। लखनऊ की चिकनकारी सिर्फ देश ही नहीं विदेशों में भी लोगो को काफी भाती है। चौक में शॉपिंग करने का मजा तब और दुगना हो जाता है जब आप चौक में शॉपिंग करने जा ही रहे हो तो वहां के प्रसिद्ध नहरी कुलचे,श्री की लस्सी आदि खाना ना भूले।

हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट

हजरतगंज मार्केट, लखनऊ का केंद्र है जो शहर के परिवर्तन चौक क्षेत्र में स्थित है और लखनऊ का सबसे प्रमुख शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स है। इसे 1810 में अमजद अली शाह ने बनवाया था यह मार्केट पहले क्‍वींस मार्ग पर स्थित था।इस मार्केट में में कई छोटे- छोटे बाजार, शॉपिंग मॉल, उत्‍तम दर्जे के शोरूम, होटल, पीवीआर थियेटर, रेस्‍टोरंट, फूड कोर्ट आदि हैं। आप इस बाजार में आकर सभी चीजों को खरीद सकते हैं जिनमें नवीनतम कारें, ज्‍वैलरी, प्राचीन वस्‍तुएं, हस्‍तशिल्‍प सामान व अन्‍य वस्‍तुएं आराम से खरीदी जा सकती हैं। लखनऊ के खास चिकेन के कपड़े भी यहां से खरीदे जा सकते हैं। यदि आप यहां आ रहे हैं तो आप अवश्य ही अपने बजट का ध्यान रखिये क्यों कि इस मार्केट का शुमार लखनऊ के सबसे मँहगे बाजारों में होता है।PC:Mohit

नक्खास मार्केट

नक्खास मार्केट

चौक स्थित नक्खास मार्केट अद्वितीय पुरातनता का भंडार है। माना जाता है कि बाजार 200 वर्ष से ज्यादा पुराना है, इस मार्केट में लकड़ी के सामान, पारंपरिक गहने और गहने आदि की खरीददारी की जा सकती है। इस मार्केट में एक छोटा सा पालतू जानवरो का भी एक मार्केट हैं, जहां से आप खरगोशम ,तोता आदि खरीद सकते हैं। रविवार को यहां "संडे मार्केट" लगता है, जिसमे आप सेकंड हैण्ड सामान खरीद सकते हैं, जिनमे कपड़ो से लेकर बिजली का सामान आदि होता है।ईद के समय में नक्खास में गुलाबी चाय का स्वाद भी लिया जा सकता है..

भूतनाथ मार्केट

भूतनाथ मार्केट

इंद्रा नगर स्थित भूतनाथ मार्केट लखनऊ के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है...इस बाजार में पारम्परिक भारतीय परिधान से ले कर पश्चिमी कपड़ो तक मिलंगे, साथ ही डिजायनर जूते, चप्पलों की तो यहाँ भरमार है।

नाका हिंडोला

नाका हिंडोला

यह लखनऊ का एक प्रसिद्ध इलेक्ट्रॉनिक बाजार है, जहां आपको हर संभव इलेक्ट्रिकल और इलेक्ट्रॉनिक्स की चीज मिल जाएगी। लखनऊ का दूसरा इलेक्ट्रॉनिक बाजार लालबाग है ।

आलमबाग मार्केट

आलमबाग मार्केट

आलमबाग बाजार लखनऊ के महत्वपूर्ण व्यावसायिक केंद्र और शहर के प्रसिद्ध बाजारों में से एक है। यह एक विशाल क्षेत्र में बाजार फैला हुआ है। इस मार्केट में लकड़ी के सामान, पारंपरिक गहने और गहने आदि की खरीददारी के साथ साथ इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीदा जा सकता है।

अहियागंज

अहियागंज

अहियागंज लखनऊ का मशहूर मसाला बाजार है, इस मार्केट से आप मसाले रसोई में उपयोग होने वाला सामान आदि सब खरीद सकते हैं। दिवाली के समय इस बाजार से पटाखे आदि भी खरीदे जा सकते हैं । अगर आप अहियागंज जा रहें हैं तो वहां स्थित अहियागंज गुरूद्वारे जरुर जायें।

रकाबगंज

रकाबगंज

पुराने लखनऊ स्थित रकाबगंज थोक खरीददारी के लिए एकदम सही बाजार है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स