• Follow NativePlanet
Share
» »रोमांच : गर्मी में बोर होने से अच्छा है बनाएं इन जगहों का प्लान

रोमांच : गर्मी में बोर होने से अच्छा है बनाएं इन जगहों का प्लान

सर्दियों के बाद भारत में अब गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है, इस दौरान बहुत से लोग घर में ही कैद होने की सोचेंगे, लेकिन रोमांच के शौकीन समर सीजन को भी बेस्ट कैसे बनाया जाए इस विषय में ज्यादा सोचना पसंद करते हैं। हालांकि गर्मी का मौसम बाकी मौसमों की तुलना में थोड़ा कष्टदायक जरूर होता है लेकिन ऐसा बिलकुल नहीं है कि आप इस सीजन का आनंद नहीं उठा सकते हैं।

आज हम आपको भारत के चुनिंदा उन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां का प्लान आपके समर सीजन को यादगार बना देगा। हमारे साथ जानिए इस समर आप कहां-कहां बेस्ट वाटर एडवेंचर का आनंद उठा सकते हैं।  

1- ऋषिकेश, उत्तराखंड

1- ऋषिकेश, उत्तराखंड

देवभूमि उत्तराखंड में स्थित ऋषिकेश अध्यात्म के साथ-साथ वाटर ऐडवेंचर के लिए भी पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है। जहां गर्मियों के दौरान सैलानियों का भारी जमावड़ा लगता है। पहाड़ों से आती गंगा इस दौरान एडवेंचर का सबसे बड़ा माध्यम बन जाती हैं। जहां देश-दुनिया के पर्यटक विभिन्न वाटर स्पोर्ट्स का आनंद उठाते हैं।भारत का ऐतिहासिक शहर, जहां इत्र की खुशबू से महकती हैं गलियां

रोमांचक सफर

रोमांचक सफर

ऋषिकेश में आप कई तरह के वाटर एडवेंचर का अनुभव ले सकते हैं। अगर आप वाइट वाटर राफ्टिंग का आंनद उठाना चाहते हैं तो आप यहां कुछ ही दूरी पर स्थित कोडियाला गांव का सफर कर सकते हैं। यहां का राफ्टिंग स्ट्रेच काफी रोमांचक माना जाता है। यहां आप प्राकृतिक दृश्यों का भी आनंद ले सकते हैं। ऋषिकेश में आप बॉडी सर्फिंग से लेकर क्लिफ जंपिंग स्पोर्ट्स का भी आनंद ले सकते हैं।

2- जांस्कर, जम्मू-कश्मीर

2- जांस्कर, जम्मू-कश्मीर

अपने रोमांचक अनुभव के लिए प्रसिद्ध जांस्कर घाटी ( जम्मू-कश्मीर) समुद्र तल से 12000 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह पूरा घाटी क्षेत्र राज्य के कारगिल जिले में फैला हुआ है। यहा घाटी लद्दाख से जंस्कार पहाड़ी श्रृंखला द्वारा अलग है। जांस्कर अपनी एडवेंचर गतिविधियों के लिए दुनिया भर में जाना जाता है। सर्दियों के मौसम में जांस्कर नदी पूरी तरह जम जाती है, जो इस दौरान चादर ट्रेक के नाम से जानी जाती है, जिसपर चलकर लोग कई किमी के एडवेंचर ट्रेक का रोमांचक आनंद लेते हैं।

एडवेचंर का भरपूर आनंद

एडवेचंर का भरपूर आनंद

सर्दियों में जहां ज़ंस्कार नदी बर्फ की चादर में बदल जाती है वहीं गर्मियों के दौरान यह नदी वाटर एडवेंचर के शौकीनों को अपनी ओर आकर्षिक करती है। इस नदी में राफ्टिंग करना बड़े से बड़े राफ्टर के लिए किसी बड़ी चुनौती से कम नहीं। नदी के प्रत्येक श्रेणी के रैपिड्स काफी चुनौतीपूर्ण होते हैं।

अगर आप साहसिक एडवेंचर के शौकीन हैं तो इस घाटी का प्लान बना सकते हैं।रहस्य : लखनऊ की इन जगहों को माना गया है सबसे प्रेतवाधित

3- कोवलम, केरल

3- कोवलम, केरल

कोवलम दक्षिणी भारत के केरल राज्य का एक छोटा तटीय शहर है, जो तिरुवनंतपुरम के दक्षिण में स्थित है। कोवलम अपने समुद्री बीचों के लिए विश्व भर में जाना जाता है, जहां आप साल के हर माह पर्यटकों को देख सकते हैं। खासकर गर्मियों के मौसम में यहां सैलानियों का अधिक जमावड़ा लगता है। क्योंकि इस दौरान पर्यटक समुद्री आबोहवा के बीच वाटर एडवेंचर का आनंद लेना ज्यादा पसंद करते हैं।

कोवलम में वाटर एडवेंचर

कोवलम में वाटर एडवेंचर

कोवलम में अरब सागर का साफ पाना सबको अपनी ओर आकर्षिक करता है, जिसे देख किसी का मन एक बार छलांग लगाने का तो जरूर करेगा। कोवलम में बोटिंग और कायाकिंग सबसे ज्चादा किए जाने वाले वाटर एक्टिविटिज हैं। इसके अलावा आप यहां पैरासेलिंग, विंड सर्फिंग और वाटर स्कीइंग का आंनद भी उठा सकते हैं।

4- कवरत्ती, लक्षद्वीप

4- कवरत्ती, लक्षद्वीप

करवत्ती, लक्षद्वीप की राजधानी है, जो यहां के द्वीप समूह का एक भाग है। लक्षद्वीप भारत के खूबसूरत पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है। जहां भारतीय सैलानियों के साथ साथ विदेश पर्यटक भी आना पसंद करते हैं। अपने समुद्री द्वीपों के लिए प्रसिद्ध लक्षद्वीप गर्मियों के मौसम में एक मुख्य गंतव्य बन जाता है। यहां ज्यादातर सैलानी वाटर एडवेंचर का आनंद लेने के लिए आते हैं।

इस समर वेकेशन इन चीजों का आनंद लेना न भूलें

वाटर स्पोर्ट्स का आनंद

वाटर स्पोर्ट्स का आनंद

करवत्ती कई तरह से वाटर स्पोर्ट्स के साथ पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां आप कायाकिंग से लेकर स्कूबा डाइविंग, कैनोइंग व स्नोर्केलिंग जैसी वाटर एक्टिविटी का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यहां के शांत लैगून तैराकी, कायाकिंग व याचटिंग के लिए जाने जाते हैं। यहां का डॉलफिन ड्राइव सेंटर काफी ज्यादा लोकप्रिय है।कश्मीर जाकर आनंद उठाएं इस खास फूलों के मेले का



5-अंडमान, द्वीप

5-अंडमान, द्वीप

अंडमान वाटर एडवेंचर का हब कहा जाता है। अडमान भारत के चुनिंदा उभरते हुए पर्यटन केंद्रों में शामिल है जिसकी तस्वीर मात्र देख यहां एक बार आने का किसी का भी दिल करेगा। अंडमान अपने समुद्री जीवन के लिए जाना जाता है, जिसे देखने के लिए देश-दुनिया से लोग आते हैं। साफ पानी में समद्री वनस्पतियों और जीवों को देखना काफी रोमांचक एहसास दिलाता है।

गजब : अब सैलानी बिहार में लेंगे इस खास सेवा का आनंद

अंडमान में वाटर एक्टिविटी

अंडमान में वाटर एक्टिविटी

अंडमान में आप स्कूबा डाइविंग से लेकर स्नॉर्कलिंग का आनंद उठा सकते हैं। अंडमान मुख्य तौर पर अंडर वाटर एडवेंचर के लिए ही जाना जाता है। जहां आपको समंदर की अनोखी दुनिया को करीब से देखने का मौका मिलता है। अगर आप अंडर वाटर एक्टिविटी का रोमांचक अनुभव लेना चाहते हैं तो इस समय यहां का प्लान बनाना न भूलें।रहस्य : असीरगढ़ किले के इन रहस्यों ने किए सबके कान सुन्न

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स