Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »ये है मुंबई का150 साल पुराना मार्केट..जहां बरामद हुए था क्वीन विक्टोरिया का चोरी हुआ सामान

ये है मुंबई का150 साल पुराना मार्केट..जहां बरामद हुए था क्वीन विक्टोरिया का चोरी हुआ सामान

By Goldi

मुंबई का चोर बाजार भारत के प्रमुख चोर बाजारों में से एक है.. मुंबई का यह चोर बाजार दक्षिणी मुंबई के मटन स्ट्रीट मोहम्मद अली रोड के पास है।

अमिताभ वाला नहीं, मजा तब है जब स्लमडॉग मिलियनेयर वाला मुंबई देखें

बताया जाता है कि यह मार्केट 150 साल से भी पुराना है और पहले इसका नाम 'शोर बाजार' के नाम से शुरू हुआ था। इसके पीछे कहानी यह कही जाती है कि यहां के दुकानदार तेज आवाज लगाकर सामान बेचते थे, इसलिए अंग्रेजों ने इसका नाम 'शोर' बाजार रख दिया।

भारत के इन चोर बाजारों में मिलेगी सुई से एसयूवी तक...

धीरे धीरे इस मार्केट में चोरी किए हुए सामानों की बिक्री बहुतयात होने लगी..जिसके कारण लोग इसे चोर बाजार ही कहने लगे।इस मार्केट में आपको हर एक चीज मिल जाएगी।

या मार्केट दक्षिण मुंबई के मोहम्मद अली रोड के निकट एस वी पटेल और मौलाना शौकत अली सड़क के बीच व्यस्त बाजार क्षेत्र में मटन स्ट्रीट पर स्थित है। इसका निकटतम स्थानीय रेलवे स्टेशन ग्रांट रोड है।

ये हैं मुंबई की प्रसिद्ध खाऊ गली, एक बार जाएँ जरुर

यह इलाका बेहद ही भीड़ भरा हुआ है, लेकिन काफी सुरक्षित है।अधिक भीड़भाड़ होने के कारण आपको यहां जेबकतरों से सावधान रहने की जरूरत है।

हस्तशिल्प की शॉपिंग

हस्तशिल्प की शॉपिंग

आप इस मार्केट से अच्छे से अच्छा हस्तशिल्प खरीद सकते हैं।

कांस की मूर्ति की खरीददारी

कांस की मूर्ति की खरीददारी

इस मार्केट पर आप कई दुकानों से कांस्य की मूर्ती की खरीददारी कर सकते हैं...

ग्रामोफोन

ग्रामोफोन

अगर आपको विशाल विंटेज ग्रामोफोन में दिलचस्पी है..तो आप उसे मुंबई के चोर बाजार से आसानी से सस्ते दामों में खरीद सकते हैं।

बॉलीवुड पोस्टर

बॉलीवुड पोस्टर

चोर बाज़ार में खरीदारी करने वालों की सबसे लोकप्रिय वस्तुएं विंटेज बॉलीवुड पोस्टर हैं। चोर मार्केट कुछ एक ऐसी दुकाने है, जहां से आप पुरानी फिल्मों के पोस्टर आदि खरीद सकते हैं।

लैम्प्स

लैम्प्स

चोर बाजार से आप एक और बेहद ही अच्छी चीज की शॉपिंग कर सकते हैं..जोकि है लैम्प वह भी सस्ते दामों पर। यहां आप एंटीक औपनिवेशिक-युग लैंप, केरोसीन तूफान लैंप, क्रिस्टल झूमर, और कांच के लैंप आदि खरीद सकते हैं।

विंटेज घडियां

विंटेज घडियां

आप अगर चोर बाजार में हैं, तो आपको टाइम देखने के लिए अपनी घड़ी या फिर मोबाइल नहीं देखना पड़ेगा, क्यों कि चोर बाजार में घड़ियों की दुकान की भरमार है..जहां से आप छोटी से लेकर बड़ी घड़ी तक खरीद सकते हैं।

विंटेज कैमरा

विंटेज कैमरा

अगर आप विंटेज कैमरा का शौक रखते हैं, तो चोर बाजार आपका इन्तजार कर रहा है..क्यों कि आप यहां बॉक्स कैमरे से लेकर 8 मिमी फिल्म कैमरों की शॉपिंग कर सकते हैं।

मार्केट खुलने का समय

मार्केट खुलने का समय

चोर मार्केट में दुकान खुलने का समय सुबह 11 बजे से शाम 7 बजे है, लेकिन शुक्रवार को यह मार्केट देर से खुलता है।

टिप्स

टिप्स

चोर बाजार में वस्तुएं बेहद सस्ती है, निर्भर करता है कि आप कितने अच्छे से बार्गेन आकर सकते हैं । एक और टिप्स यह मार्केट रूढ़िवादी मुस्लिम क्षेत्र है, इसलिए अपने कपड़े और कपड़ों को ढके हुए कपड़े पहनें।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X