• Follow NativePlanet
Share
» »उब गये हैं मुन्नार ऊटी घूमकर तो जरुर जायें देवाला

उब गये हैं मुन्नार ऊटी घूमकर तो जरुर जायें देवाला

Posted By:

आज के समय में सभी हॉलिडे डेस्टिनेशन पर्यटकों से खचाखच रहती हैं,चाहे वह शिमला हो या फिर मुन्नार या फिर दार्जलिंग। जब भी बात घूमने की आती है, हम सभी गूगल करने बैठ जाते हैं, जिनमे अक्सर वही जगह दिखाई जाती है...जहां या तो हम घूम चुके होती, या फिर अब वह जगह ऑफ बीट नहीं रही होती है।

ये हैं भारत की सबसे खूबसूरत जगहें..एक बार घूमकर जरुर आइये

ऑफ बीट डेस्टिनेशन वह हॉलिडे डेस्टिनेशन होती है, जहां पर्यटकों का जमावड़ा भी कम हो, और छुट्टियां भी अच्छे से बितायी जा सके। हाल ही में मेरी एक दोस्त ने अपने लॉन्ग वीकेंड पर एक नयी जगह की खोज की जोकि दक्षिण भारत के केरला और तमिल नाडू के बीच में स्थित है।यह जगह दो जंगलों के बीच में में स्थित है, और इस जगह चेन्नई,बैंगलोर और कालीकट से अच्छे से पहुंचा जा सकता है।

ये है जयपुर की अनसुनी जगह..यहां जाना ना भूले

अन्य हॉलिडे डेस्टिनेशन की तरह यहां आपको ना तो मूंगफली बेचते हुए ठेले नजर आयेंगे ना ही चाय बेचते हुए टी स्टाल। साथ ही आप इस जगह पर्यटकों की भीड़ को भी काफी कम देखेंगे।यह जगह निलिगिरी पहाड़ियों के बीच छुपी हुई एक बेहद खूबसूरत जगह है..जिसका नाम देवाला।

दक्षिण का चेरापूंजी

दक्षिण का चेरापूंजी

देवाला में साल के छ महीनों बारिश होती रहती है,जिस कारण इसे दक्षिण का चेरापूंजी भी कहा जाता है। अगर आपको रिमझिम बरसते पानी से प्यार है, तो यह जगह आपके लिए एकदम परफेक्ट है...टिपटिप बरसते हुए पानी के बीच अपने हमसफर के साथ चाय और पकौड़े का मजा लीजिये।

खुली हवा

खुली हवा

सेंट्रल पल्यूशन रिपोर्ट के मुताबिक,देवाला खुली हवा के लिए एक एकदम परफेक्ट जगह माना गया है। तो अगर आप भी अपने शहर की आवोहवा से दूर खुली हवा में सांस लेना चाहते हैं, तो यह जगह बिल्कुल आप ही के लिए है।

चाय के बगान और जंगल

चाय के बगान और जंगल

जब भी घूमने की बात आती है, तो हम अटक जाते है कि, आखिर कहां जाया जाये चाय के बगान या फिर नेशनल रिजर्व, लेकिन देवाला में आकर आप दोनों को बखूबी देख सकते हैं। अपने कमरे की बालकनी से आप दूर दूर तक फैले चाय के बगान भी देख सकते हैं, साथ ही छोटे से हठी के बच्चे को उसकी मां के साथ घूमते हुए।

नेशनल रिजर्व

नेशनल रिजर्व

जब आप बेंगलुरु से देवाला की ओर रोड ट्रिप करेंगे तो उस दौरान आपको बांदीपुर नेशनल पार्क और मधुमलाई नेशनल पार्क से होकर जाना होगा। इस रोड ट्रिप के दौरान आप मोरों को नाचते हुए देख सकते हैं,हिरणों को दौड़ते हुए निहार सकते हैं आदि।

 फोन और काम से आजादी

फोन और काम से आजादी

हम भले ही छुट्टियों पर हो लेकिन फोन से हमारा पीछा नहीं छूटता, हम अक्सर फोन पर लगे रहते, कभी कभी छुट्टी पर होने के बावजूद हम फोन या लैपटॉप पर काम में व्यस्त हो जाते हैं, लेकिन देवाला एक ऐसी जगह है, जहां कोई सिग्नल नहीं है..यहां ना आपका 3 जी काम करेगा ना 4 जी। यानी नो काम सिर्फ मस्ती। अगर आपको किसी से बात करनी है तो आप यहां लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं।

बादलों के ऊपर

बादलों के ऊपर

सुबह जल्दी उठे..बाहर उगते हुए सूरज को निहारे..कमरे की बालकनी से डूबते हुए सूरज को देखे। चाय के बगानों और पहाड़ों के बीच टकराते पहाड़ों को अपने कैमरे में कैद करना बिल्कुल भी ना भूले।

क्या खाएं

क्या खाएं

केरला और तमिलनाडु के बीच में स्थित होने के कारण आप यहां दोनों ही राज्यों के खाने का स्वाद ले सकते हैं।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स