» »अगर है दिलेरी...तो जरुर घूमे स्नेक पार्क में

अगर है दिलेरी...तो जरुर घूमे स्नेक पार्क में

Written By: Goldi

बीते दो सालों से टीवी की दुनिया में कलर्स के शो नागिन को दर्शकों द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है। सिर्फ टीवी शोज ही नहीं बल्कि सांपो पर बनाई गयी फ़िल्में भी दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गयी हैं। जहरीला और आकर्षक जीव होने की वजह से, यह रिसर्च और वाइल्डलाइफ में दिलचस्पी लेने वालों का भी ध्यान अपनीओर आकर्षित करता है।

जिस तरह वन्य जीव पार्क पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं ठीक वैसे ही सांप की विशेष जातियां पर्यटकों का भी ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।  

ऐसा मंदिर जहाँ केवल भगवान शिव जी के मुख की पूजा होती है व उनके बाकि शरीर की, पड़ोसी देश नेपाल में!

आज यह बड़े ही दुख कि बात है कि, साँपों की प्रजातियों पर भी भूमंडलीकरण का दुष्प्रभाव पड़ रहा है। हमें सबसे ज्यादा जरूरत है कि हम सांपों की प्रजातियों को लुप्त होने से बचा सकें।

                             ये हैं उत्तराखंड का छुपा हुआ खजाना

इसी क्रम में वन्यजीव के ऐसे ही कई संगठन है जिनकी वजह से सांपों की कई विभिन्न जातियों का संरक्षण करने की कोशिश की जा रही है। इसलिए अब हमारे लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि, हम सांपों के बारे में ओर ज्यादा जाने और लोगों को भी इनके बारे में शिक्षित करें।

तो आइये इसी क्रम में आपको बताते हैं भारत के कुछ सांप उद्यान के बारे

गिनडी स्नेक पार्क, चेन्नई

गिनडी स्नेक पार्क, चेन्नई

गिनडी स्नेक पार्क या चेन्नई स्नेक पार्क संगठन, भारत का सबसे पहला सरिसृप पार्क है, जो सन् 1972 में स्थापित किया गया था। यह सर्प उद्यान भारत के ही कई सांपों की प्रजातियों के साथ-साथ विदेशी प्रजातियों का भी वास स्थल है। गिनडी स्नेक पार्क सांपों के प्रजनन और अनुसंधान का भी केंद्र है, जिसे प्रसिद्ध सरिसर्पवैज्ञानिक रॉम्युलस वाइटेकर द्वारा स्थापित किया गया था।
PC:Destination8infinity

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलूरु

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलूरु

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलुरू के बान्नेरघाटा नेशनल पार्क का ही एक हिस्सा है। यह पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षणों में से एक है। यह स्नेक पार्क कई आकर्षक जातियों के साथ लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।बान्नेरघाटा स्नेक पार्क को भारत के प्रमुख सर्प उद्यानों में से एक भी कहा जाता है।PC:Kalyani Patake

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलूरु

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलूरु

बान्नेरघाटा स्नेक पार्क, बेंगलुरू के बान्नेरघाटा नेशनल पार्क का ही एक हिस्सा है। यह पर्यटकों के बीच मुख्य आकर्षणों में से एक है। यह स्नेक पार्क कई आकर्षक जातियों के साथ लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करता है।बान्नेरघाटा स्नेक पार्क को भारत के प्रमुख सर्प उद्यानों में से एक भी कहा जाता है।

स्नेक पार्क, कोलकाता

स्नेक पार्क, कोलकाता

कोलकाता का स्नेक पार्क पूर्वी भारत का सबसे पहला स्नेक पार्क है। कोलकाता का यह स्नेक पार्क 2 एकड़ के घने जंगलों में फैला हुआ है, जो जगह सांपों के संरक्षण के लिए सबसे अच्छी जगह है। सर्पों के अलावा यह
कई स्तनधरियों, सरीसृपों और पक्षी की जातियों का भी वासस्थल है।

परिस्सिनिकदावु स्नेक पार्क, कन्नूर

परिस्सिनिकदावु स्नेक पार्क, कन्नूर

परिस्सिनिकदावु, मुथप्पन मंदिर के साथ-साथ वहां के स्नेक पार्क के लिए भी प्रसिद्ध है। परिस्सिनिकदावु स्नेक पार्क कई सारे विषैले और निर्जीविष सांपों की प्रजातियों के लिए प्रसिद्ध है, जो कुन्नूर में आए पर्यटकों का
ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते हैं।PC: Vijayanrajapuram

 
Please Wait while comments are loading...