Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »फोटोग्राफी का शौक है तो जरूर सैर करें महाराष्ट्र के इन पक्षी अभयारण्यों की

फोटोग्राफी का शौक है तो जरूर सैर करें महाराष्ट्र के इन पक्षी अभयारण्यों की

By Namrata Shatsri

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है तो आपको महाराष्‍ट्र की निम्‍न पक्षी फोटोग्राफी डेस्टिनेशन पर जरूर जाना चाहिए। इन शानदार जगहों पर आपको हज़ारों तरह के दुलर्भ और लुप्‍तप्राय जीव देखने को मिलेंगें। ये पक्षी अभ्‍यारण्‍य आज स्‍थानीय और वन्‍यजीव फोटोग्राफर्स के बीच मशहूर हैं। यहां पर कई राज्‍यों और शहरों से पक्षियों को निहारने के लिए पर्यटक आते रहते हैं। अगर आप भी वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर हैं तो आपको इन खूबसूरत जगहों पर जरूर आना चाहिए। यहां रंग-बिरंगे पक्षियों को अपने कैमरे में कैद करने में आपको बहुत मजा आएगा। महराष्‍ट्र की ये जगहें पिकनिक मनाने वालों और प्रकृति प्रेमियों के लिए परफैक्‍ट जगह है। तो चलिए जानते हैं महाराष्‍ट्र की इन खूबसूरत जगहों के बारे में।

जायकवाडी पक्षी अभयारण्य

जायकवाडी पक्षी अभयारण्य

PC-

औरंगाबाद जिले में स्थित ये जगह शहर के प्रमुख केंद्र से 50 किमी दूर है। यहां पर कई खूबसूरत और छोटे समुद्रतट हैं जो नथसागर के तालाब हैं। ये सब गोदावरी नदी से बनते हैं। इन तटों पर हरियाली, हरी वनस्‍पति और खूबसूरत पेड़ आदि देखने को मिलते हैं। इसलिए यहां पर ढेर सारे पक्षियों का भी बसेरा रहता है। रिकॉर्ड के मुताबिक इन खूबसूरत तटों पर पानी बहता रहता है और यहां पर पक्षियों की 200 से भी ज्‍यादा प्रजातियां देखने को मिलती हैं जिनमें स्वदेशी और प्रवासी पक्षी शामिल हैं। यहां पर क्रेन, शोवलर्स, गोडविट्स और ब्राह्मिनी डक आदि ज्‍यादा पाए जाते हैं।

ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व

ताडोबा अंधारी टाइगर रिजर्व

PC-

महाराष्‍ट्र का सबसे बड़ा नेशनल पार्क है तडोबा अंधारी टाइगर रिज़र्व जोकि 625 स्‍कवायर मीटर में फैला हुआ है। इसकी स्‍थापना 1995 में हुई थी। ये चंद्रपुर जिले में स्थित है और इसे अपनी टाइगरी आबादी के लिए जाना जाता है। यही इस नेशनल पार्क का प्रमुख आकर्षण है। हालांकि, यहां पर कई पौधों, पक्षियों और अन्‍य जानवरों की प्रजातियां भी देखने को मिलती है। प्रकृति प्रेमियों और वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर्स के बीच ये जगह एक समान रूप से लोकप्रिय है। अगर आप नागपुर के आसपास कोई जगह ढूंढ रहे हैं जहां आप फोटोग्राफी कर सकें तो तडोबा अंधारी टाइगर रिज़र्व आ सकते हैं। यहां पर आप अपने कैमरे में कई दुर्लभ पक्षियों को कैद कर सकते हैं। यहां पर पक्षियों की जो प्रजातियां सबसे ज्‍यादा पाई जाती हैं उनमें इंडियन पिट्टा, ऑरेंज हैडेड थ्रश और पैराडाइज़ फ्लाईकैचर शामिल है। यहां पर आपको कई मोर भी दिख सकते हैं।

भिगवण पक्षी अभयारण्य

भिगवण पक्षी अभयारण्य

PC-

पुणे और सोलापुर जिले की सीमा पर स्थित ये छोटा सा गांव भिगवान पक्षी अभ्‍यारण्‍य के लिए वाइल्‍डलाइफ फोटोग्राफर्स के बीच बहुत मशहूर है। अगर आप महराष्‍ट्र में हते हैं और आपको वाइल्‍डलाइफ की फोटोग्राफी करने में बहुत मज़ा आता है तो आपको इस शानदार जगह पर एक बार जरूर आना चाहिए। यहां पर कई प्रवासी और स्‍वदेशी पक्षी रहते हैं। भिगवान पक्षी अभ्‍यारण्‍य फ्लैमिंगो के लिए सबसे ज्‍यादा मशहूर है। यहां अन्‍य प्रजातियों में हेरॉन, इग्रेट, पेंटेड स्‍टोर्क और रैप्‍टर्स की कई प्रजातियां देख सकते हैं। आज यहां पर पक्षियों की 250 से भी ज्‍यादा प्रजातियां रहती हैं। इसे मिनी भरतपुर के नाम से भी जाना जाता है।

तनसा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

तनसा वन्‍यजीव अभ्‍यारण्‍य

PC-

पक्षियों को निहारने और फोटोग्राफी के लिए मुंबई शहर से 90 किमी दूर तनसा वन्‍यजीव अभयारण्य आ सकते हैं। वीकएंड पर प्रकृति के करीब घूमने के लिए ये जगह बेहतरीन है। तनसा झील से सजा ये खूबसूरत अभ्‍यारण्‍य में कई खूबसूरत पक्षियों जैसे हॉर्नबिल, वुडपेकर, क्रेस्‍टेड सर्पेंट ईगल, एग्रेट और बुलबुल देखने को मिलेंगें। पक्षियों के अलावा यहां पर तितलियों और जानवरों की भी कई प्रजातियां देख सकते हैं। मुंबई के आसपास अपना फोटोग्राफी का शौक पूरा करना है तो इस जगह जरूर आएं। झील, जंगल, वनस्‍पति और विविध वन्‍यजीव आप यहां देख सकते हैं।

नंदुर मधमेश्‍वर पक्षी अभयारण्य

नंदुर मधमेश्‍वर पक्षी अभयारण्य

PC-

हेरॉन, इग्रेट और फ्लैमिंगो के लिए मशहूर नंदुर मधमेशवर पक्षी अभयारण्य महाराष्‍ट्र की सबसे कम देखी गई जगहों में से एक है। इसलिए यहां पर पर्यटकों की भीड़ कम होती है और इस वजह से आप यहां पर आराम से पक्षियों को निहार सकते हैं। नासिक जिले में शहर के प्रमुख केंद्र से 38 किमी दूर ये जगह महाराष्‍ट्र का समृद्ध हिस्‍सा है। उपरोक्‍त बताई गई पक्षियों की प्रजातियों के अलावा आप यहां पर ऑस्‍प्रे, इबिस, पिनटेल और हैरियर की प्रजातियां भी देख सकते हैं। इस वीकएंड पर आप नंदुर मधमेश्‍वर पक्षी अभ्‍यारण्‍य घूमने का प्‍लान बना सकते हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X