Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »जानिए केरल के सबसे बड़े और खूबसूरत रेलवे स्टेशनों के बारे में

जानिए केरल के सबसे बड़े और खूबसूरत रेलवे स्टेशनों के बारे में

केरल हमेशा से ही दक्षिण भारत का सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थल रहा है, जो अपने बैकवाटर, प्राकृतिक सौंदर्य और वन्यजीवन के लिए जाना जाता है। यहां सालभर सैलानियों का आवागमन लगा रहता है। यहां के पहाड़ी और समुद्री स्थल बहुत हद तक सैलानियों को प्रभावित करने का काम करते हैं। दक्षिण भारत का यह राज्य विश्व स्तर पर भी ख्याति प्राप्त चुका है।

बता दें कि खूबसूरती के मामले में न सिर्फ यहां के हिल स्टेशन और स्थल ही ज्यादा महत्वपूर्ण हैं बल्कि यहां के रेलवे स्टेशन भी काफी हद तक सैलानियों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करते है। इस लेख के माध्यम जानिए केरल के सबसे बड़े और खूबसूरत रेलवे स्टेशनों के बारे में।

शोरनुर जंक्शन

शोरनुर जंक्शन

PC - Smokingsingh

शोरनुर जंक्शन केरल का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन और राज्य के प्रमुख जंक्शन में से एक है। अपने 7 प्लेटफार्म के साथ यह अपने बृहद आकार को प्रदर्शित करता है। शोरनुर को अक्सर मालाबार के प्रवेश द्वार के रूप में जाना जाता है। यह काफी पुराना है जिसका इतिहास 19वीं शताब्दी से जुड़ा है। यह रेलवे स्टेशन 1862 के बाद ज्यादा सक्रिय रूप से सामने आया, इस दौरान यहां से कई महत्वपूर्ण रेलवे लाइन को जोड़ा गया है।

यह स्टेशन शोरनुर रिंग रोड पर स्थित , जहां से शोरनुर का बड़ा बस अड्डा 500मीटर की दूरी पर स्थित है। इसके अलावा यह राज्य के खूबसूरत स्थलों में भी गिना जाता है, जहां आप कई पर्यटन आकर्षणों को देख सकते हैं।

कोल्लम जंक्शन

कोल्लम जंक्शन

PC- Sktm14

कोल्लम रेलवे स्टेशन क्षेत्र के संदर्भ में केरल का दूसरा सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है और भारत का दूसरा सबसे लंबा रेलवे प्लेटफॉम भी है। कोल्लम शहर भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है और राज्य के सबसे पुराने रेलवे स्टेशनों के रूप में भी सूचीबद्ध है। चूंकि कोल्लम एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है, इसलिए राज्य के सबसे ज्यादा सक्रिय स्टेशनों में भी गिना जाता है। अगर आप यहां आएं तो यहां के खास स्थलों की सैर करना न भूलें। रेलवे स्टेशन से आपको शहर के अधिकांश पर्यटन स्थलों तक के लिए परिवहन सेवा मिल जाएंगी।

कन्नूर रेलवे स्टेशन

कन्नूर रेलवे स्टेशन

PC- Anoopan

केरल का कन्नूर रेलवे स्टेशन राज्य का दूसरा सबसे लंबा रेलवे प्लेटफार्म है और गूगल योजना के तहत वाईवाई सेवा के लिए चुना गया था। यह दक्षिण रेलवे के द्वारा संचालित होता है। यहां से आप भारत के विभिन्न राज्यों के लिए रेल सेवा ले सकते हैं। यहां कन्नूर और कन्नूर साउथ के नाम से दो रेलवे स्टेशन है, जो शहर के सेवा करते हैं। इस रेलवे स्टेशन के चार प्लेटफॉर्म हैं।

इसके अलावा कन्नूर राज्य का एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है, जहां आप विभिन्न प्राकृतिक आकर्षणों को देख सकते हैं। अगर आप यहां आएं तो सेंट एंजिलों फोर्ट, पयमबल्लम बीच, मुजुपिलंगड बीच, थलस्सरी का किला, अरालम वन्य जीव अभयारण्य आदि स्थलों की सैर करना न भूलें।

तिरुवनंतपुरम केंद्रीय रेलवे स्टेशन

तिरुवनंतपुरम केंद्रीय रेलवे स्टेशन

PC- Dikkoos

तिरुवनंतपुरम केंद्रीय रेलवे स्टेशन भारत के पांच केंद्रीय रेलवे स्टेशनों में से एक है और यात्री आवागमन के मामले में केरल में सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन है। यह रेलवे स्टेशन शहर को भारत के बड़े शहरों से जोड़ने का काम करता है। यहा दक्षिण भारत के चुनिंदा सबसे बड़े रेल हव के तौर से भी जाना जाता है।

स्टेशन की इमारत और आसपास का माहौल काफी ज्यादा खूबसूरत है। इसके अलावा यह शहर राज्य का राजधानी शहर है, जहां आप महत्वपूर्ण पर्यटन आकर्षणों को देख सकते हैं।

एर्नाकुलम जंक्शन

एर्नाकुलम जंक्शन

PC- Shady59

उपरोक्त रेलवे स्टेशनों के अलावा आप एर्नाकुलम जंक्शन को भी देख सकते हैं। एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन एक प्रमुख रेलवे स्टेशन है, जो कोच्चि शहर के लिए कार्य करता है। दक्षिणी रेलवे ज़ोन के द्वारा इसे ए1रूप में वर्गीकृत किया गया है। यात्री राजस्व के आधार पर यह केरल में दूसरे स्थान में आता है।

बता दें कि इस शहर को राज्य का कमर्शियल कैपिटल भी कहा जाता है। इसके अलावा आप यहां के विभिन्न पर्यटन स्थलों की सैर का भी आनंद ले सकते हैं, जिनमें मरीन ड्राइव, दरबार हॉल ग्राउंड, सुभाष पार्क आदि शामिल हैं।

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X