• Follow NativePlanet
Share
» »कश्मीर की इस खूबसूरती को देख आप लद्दाख को कर देंगे दरकिनार

कश्मीर की इस खूबसूरती को देख आप लद्दाख को कर देंगे दरकिनार

Posted By: Namrata Shatsri

दुनियाभर में ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी खासियत के लिए मशहूर हैं। वीडियो और तस्‍वीरों में दिखाई देने वाली जगहों के अलावा भी कई ऐसे स्‍थान हैं जिनके बारे में लोगों को कम पता होता है। लद्दाख भी कुछ ऐसी ही जगह है। लद्दाख का नाम आते ही ऊंचे पहाड़ जैसे खरदुंग ला पास का नज़ारा सामने आ जाता है।

कश्मीर की वादियों और इतिहास का संगम, नारानाग!

यहां पर कई ऐसी जगहें भी हैं जो ज्‍यादा प्रसिद्ध हैं। आज हम आपको कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं। हममे से कई लोग लद्दाख गए होंगें और वहां के लोकप्रिय स्‍थल देखे होंगें लेकिन फिर भी कुछ रास्‍ते में कुछ ऐसी जगहें होंगीं जिनके बारे में हमे पता नहीं है।

अब लद्दाख रोड ट्रिप होगी और भी मजेदार

हर कोई लद्दाख जाने का खर्चा नहीं उठा सकता है इसलिए आप कश्‍मीर की वादियों में ही लद्दाख का मज़ा ले सकते हैं। कश्‍मीर की कुछ जगहों को छोड़कर कई ऐसे स्‍थल हैं जो लद्दाख की तरह ही बंजर पड़े हैं।

तो चलिए जानते हैं इन जगहों के बारे में जो कश्‍मीर में ही लद्दाख का मज़ा देंगीं।

चटपाल

चटपाल

चटपाल उन जगहों में से एक है जिसे आप पोस्‍ट कार्ड पर देख सकते हैं। ये जगह स्‍वच्‍छ हवा, साफ झरने और बर्फ से ढकी पहाडियों से घिरी है। यहां पर आप स्‍थानीय लोगों की मदद से घूम सकते हैं और स्‍थानीय खाने का मज़ा भी ले सकते हैं। इस खूबसूरत जगह पर कई ट्रैक ऐसे हैं जहां आप ट्रैकिंग का लुत्‍फ उठा सकते हैं।Pc:Murtaza Mahmud

अहरबाल

अहरबाल

इस क्षेत्र के सबसे प्रसिद्ध स्‍थलों में से एक है अहरबाल जोकि हरे घास के मैदानों के लिए भी जाना जाता है। यहां आपको काली, भूरी और सफेद रंग की बकरियां घास चरती हुई दिख जाएंगीं। ये चीज़ इस जगह को और भी ज्‍यादा खूबसूरत बना देती है।

अगर आप यहां कुछ और भी ज्‍यादा खूबसूरत देखना चाहते हैं तो अहरबाल झरने पर जा सकते हैं। ये झरने आपको प्राचीन समय में ले जाएगा। एडवेंचर प्रेमियों के लिए भी अहरबाल से कोंसेरनाग तक ट्रैकिंग का मज़ा लिया जा सकता है।Pc:Dar.burhan

तुलैल घाटी

तुलैल घाटी

फोटोग्राफर्स और ट्रैकर्स के लिए तुलैल घाटी जन्‍नत से कम नहीं है। हरियाली से भरी इस घाटी में जीरे और आलू के बागान भी हैं।

यहां पहाड़ों पर आपको कई जंगली फूल भी दिखाई देंगें। सूर्य की किरणों के अनुसार यहां पर्वतों के रंग में बदलाव आता है। ये नज़ारा वाकई में बहुत शानदार और मंत्रमुग्‍ध कर देने वाला होता है।

लोलाब

लोलाब

श्रीनगर से 3 घंटे का सफर तय करने के बाद अंडाकार आकार में बनी लोलाब घाटी पहुंच सकते हैं। जंगल, हरे मैदान और धान के खेतों से भरी इस घ्‍घाटी में लकड़ी के मकान बने हैं जिन पर टीन की छत है।

इसके अलावा आपको यहां आड़ू, सेब, चेरी और खुबानी के बगीचे भी दिखाई देंगें। इस जगह पर पर्यटकों की ज्‍यादा भीड़ नहीं रहती है इ‍सलिए आपको यहां कुछ पल सुकुन से बिताने का मौका भी मिलेगा।

Pc:Unknown

गुरेज घाटी

गुरेज घाटी

बर्फीली पहाड़ियों में बसी गुरेज घाटी बहुत ही ज्‍यादा खूबसूरत है। भारी बर्फबारी की वजह से हर साल 6 महीने के लिए इस जगह का संपर्क बाकी हिस्‍सों से पूरी तरह से कट जाता है। गुरेज घाटी तक पहुंचने का रास्‍ता बहुत मुश्किल और टूटा हुआ है।

हालांकि, यहां आप हब्‍बा खातून पर्वत चोटी देख सकते हैं जोकि बहुत सुंदर है। इस घाटी में ट्रैकिंग के लिए विशेष परमिशन लेना पड़ता है जोकि बांदीपुर के पुलिस स्‍टेशन से मिलती है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स