» »चाय के बगानों की बीच बैठ गर्लफ्रेंड के साथ वीकेंड को बनाये शानदार

चाय के बगानों की बीच बैठ गर्लफ्रेंड के साथ वीकेंड को बनाये शानदार

By: Namrata Shatsri

पूर्वोत्तर भारत का खूबसूरत राज्य असम हमेसा से ही पर्यटकों के बीच लोकप्रिय रहा है..असम का शहर गुवाहाटी असम का सबसे बड़ा शहर है। जोकि अपने प्राकृतिक सौंदर्य से सराबोर है। यहां आपको हरे-भरे वातावरण के साथ-साथ चाय के बागान और पवित्र नदी ब्रह्मपुत्र भी देखने को मिलेगी। इस शहर में सब कुछ इतना खूबसूरत है कि आपको हर पल एक नया अहसास और अनुभव होगा।

मानसिक शांति प्रदान करता है असम का दीफू

सिर्फ गुवाहटी ही नहीं बल्कि इस शहर के आसपास भी काफी कुछ ऐसा है जिसे आप देख और घूम सकते हैं.इसी क्रम में आज हम अपने आर्टिकल से आपको गुहावटी के वीकेंड होलीडे डेस्टिनेशन से रूबरू कराने जा रहे हैं...

गंगटोक

गंगटोक

सिक्किम शहर की खूबसूरत राजधानी है गंगटोक जहां आप वीकएंड पर घूमने आ सकते हैं। इस खूबसूरत जगह पर आप गुवाहाटी से सिर्फ 11 से 12 घंटे के सफर में ही पहुंच सकते हैं। यहां से आपको कंचनजंगा का मनोरम दश्‍य और चारों ओर फैली हरियाली मंत्रमुग्‍ध कर देगी। छुट्टियों के लिए गंगटोक अद्भुत स्‍थल है।

गंगटोक में आप एमजी मार्ग पर खरीदारी कर सकते हैं। इसके अलावा गणेश टोक, हनुमान टोक, रमटेक मठ आदि भी यहां के दर्शनीय स्‍थल हैं। सिक्किम में आप त्‍सोंगो झील, खेचोपाल्‍री झील भी देख सकते हैं।

pc:Indrajit Das

शिलॉन्‍ग

शिलॉन्‍ग

शिलॉन्‍ग न सिर्फ असम की राजधानी है बल्कि मेघालय में प्रवेश करने का ज़रिया भी है। यहां असंख्‍य झरने, झीलें और सुंदर पर्वत श्रंख्‍लाएं हैं जहां आप सूर्यास्‍त का मनोरम नज़ारा देख सकते हैं। गुवाहाटी से शिलॉन्‍ग सिर्फ 100‍ किमी की दूरी पर स्थित है और वीकएंड पर घूमने के लिए बैस्‍ट भी है।

शिलॉन्‍ग में आप एलीफैंट वॉटरफॉल, उमियाम झील, शिलॉन्‍ग पर्वत चोटि और वार्ड झील देख सकते हैं। शिलॉन्‍ग को भारत की रॉक कैपिटल भी कहा जाता है। अगर आप संगीत पसंद है तो एक बार इस जगह पर जरूर आएं।

हाजो

हाजो

हाजो एक तीर्थस्‍थल है जो 35 किमी की दूरी पर स्थित है। ये ब्रह्मपुत्र नदी के पास बना है और ये जगह हयाग्रीया माधब मंदिर के लिए भी मशहूर है एवं यह मंदिर भगवान विष्‍णु को समर्पित है।

अगर आप हाजो में हैं तो यहां पर हाजो पोवा मक्‍का, केदारेश्‍वर मंदिर और मदन के दर्शन भी कर सकते हैं। अध्‍यात्‍म को करीब से जानने के लिए वीकएंड पर हाजो घूमने जरूर जाएं।

हाफलोंग

हाफलोंग

गुवाहाटी से 340 किमी की दूरी पर स्थित है हाफलोंग जहां पहुंचने में आपको 7 से 8 घंटों का समय लग सकता है। हाफलोंग एक बेहद खूबसूरत पर्वतीय क्षेत्र है जहां सुंदर घाटियां और हरा-भरा वातावरण आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा।

हाफलोंग का मुख्‍य आकर्षण है जटिंगा, माइबोंग और हैफलॉन्‍ग झील। इन तीनों जगहों को देखना बिलकुल ना भूलें। वीकएंड पर कहीं शांत वातावरण में समय बिताना चाहते हैं तो हाफलोंग जा सकते हैं।

PC: Thoiba Paonam

मानस राष्‍ट्रीय उद्यान

मानस राष्‍ट्रीय उद्यान

यूनेस्‍को द्वारा मानस राष्‍ट्रीय उद्यान को प्राकृतिक विश्‍व धरोहर घोषित किया जा चुका है। ये उद्यान असम में स्थित है। गुवाहाटी से इसकी दूरी 150 किमी है और यहां पर आप अपने परिवार के साथ छुट्टियां मनाने आ सकते हैं। ये उद्यान दुर्लभ प्रजातियों जैसे पिग्‍मी हॉग, असम रूफ्ड टर्टल और गोल्‍डन लंगूर के लिए मशहूर है।

आपको यहां पक्षियों जैसे जंगल फाउल, एग्रेट्स और पेलिकन एवं पशुओं में भारतीय हाथी, क्‍लाउडेड लैपर्ड और भारतीय गैंडा देखने को मिलेगा।

PC: Avermaram

चेरापूंजी

चेरापूंजी

चेरापूंजी धरती का सबसे गीला स्‍थान है। यहां का सुहावना मौसम इस जगह को पर्यटकों के बीच खास बनाता है। गुवाहाटी से चेरापूंजी 150 किमी की दूरी पर स्थित है। यहां के अधिकतर शहर जैविक पुलों और डबल डैकर पुलों के लिए मशहूर हैं। इन्‍हें भारतीय रबड़ के पेड़ों द्वारा बनाया गया है।

ये जगह खूबसूरत झरनों और मनोरम नोहकलिकाई झरने के लिए भी प्रसिद्ध है। यहां पर बड़ी संख्‍या में पर्यटक आते हैं।

PC: Luy Lalka

माविलनोंग

माविलनोंग

मावलिनोंग को एशिया का सबसे स्‍वच्‍छ गांव कहा जाता है। यहां रहने वाले ग्रामीण सख्‍ती से सफाई के नियमों का पालन करते हैं और यहां पर हर घर में शौचालय और सड़कों पर सफाई की व्‍यवस्‍था की गई है। भौगोलिक रूप से ये गांव चेरापूंजी से सिर्फ कुछ किलोमीटर दूर ही स्थित है लेकिन सड़क मार्ग से इसकी दूरी 80 किमी है।

मावलिनोंग में आप ग्रामीण खाने का मज़ा भी ले सकते हैं। वीकएंड पर ऐसी साफ-सुथरी जगह पर घूमने का मौका आपको कहीं और नहीं मिलेगा। मावलिनोंग, चेरापूंजी से 170 किमी की दूरी पर स्थित है।

PC:Ashwin Kumar

Please Wait while comments are loading...