» »होटल,ट्री हाउस हुआ पुराना..इस बार छुट्टियाँ मनाये इग्लू के अंदर

होटल,ट्री हाउस हुआ पुराना..इस बार छुट्टियाँ मनाये इग्लू के अंदर

Written By: Goldi

बचपन में किताबों और टीवी में हम अक्सर पहाड़ों पर बर्फ का घर बना कर रहने वाले एस्‍कीमो को देखते और पढ़ते थे। इन घरो को हम इग्लू के नाम से भी जानते हैं।

अगर उड़ते हुए देखना है ताजमहल..तो जरुर ट्राई करें हॉट एयर बैलून राइड

इग्लू बर्फ से बना एक प्रकार का छोटा घर या आश्रय स्थल होता है, जहां लोग ठंड से बचने के लिए रहते हैं। खास बात यह है कि इसमे सिवाय बर्फ के कोई सामग्री प्रयोग में नहीं लाई जाती है। यह घर रहने वाले को बाहर के मौसम व ठंड से राहत देता है।

igloo-hotel-manali

कनाडा के मध्य आर्कटिक और ग्रीनलैंड के क्षेत्रों के लोग इसका इस्तेमाल करते थे। धीरे- धीरे पूरे विश्व के ठंडे स्थलों में इसका प्रचार हुआ। इग्लू के बाहर भले ही तापमान जमा देने वाला हो लेकिन इसके भीतर तापमान सामान्य रहता है। रहने वालों को विशेष प्रकार के गर्म कपड़े भी उपलब्ध करवाए जाते हैं।

हनीमून हो या छुट्टियाँ..ट्री हाउस में सब होगा शानदार और यादगार

अब सोच रहें होंगे कि, ऐसा भारत में कहां पॉसिबल तो जनाब बता दें अब आपको इग्लू में रहने के लिए जाना होगा हिमाचल प्रदेश के मनाली। इन इग्‍लू में रहने के लिए आपको जरूरत की हर सामग्री मिलेगी। इनका नाम मनाली इग्‍लू स्‍टे रखा गया है।

igloo-hotel-manali

यहां पर रहने के लिए गर्म गद्दे, ऊनी स्लीपिंग बैग गर्म पानी की व्यवस्था तो की ही जाती है साथ ही खाने, जैकेट, बूट्स, दस्ताने और बोनफायर आदि का भी इंतजाम है। बर्फ में मसती करने के लिए इग्‍लू का मैनेजमेंट वॉटरप्रूफ, पैंट्स बूट्स और भी उपलब्‍ध कराते हैं।

उत्तर भारत की मंत्रमुग्ध कर देने वाली घाटियों के बारे में

पर्यटक खुद भी बनाएंगे इग्लू
इग्लू में रहने के साथ-साथ ये युवा पर्यटकों को खुद भी इग्लू बनाने का मौका प्रदान करेंगे। इसके साथ ही आप यहां स्कीइंग व स्नो बोर्डिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते हैं। तो बस आप भी बन जाइये एस्‍कीमो इस भारी गर्मी से निजात पाने के लिए पहुंच जाइए मनाली।

Please Wait while comments are loading...