• Follow NativePlanet
Share
» »भगवान गणेश का अनोखा मंदिर, जुड़ी हैं अजीबोगरीब मान्यताएं

भगवान गणेश का अनोखा मंदिर, जुड़ी हैं अजीबोगरीब मान्यताएं

मध्य प्रदेश भारत का हृदय राज्य कहलाता है। यह राज्य अपने अनमोल ऐतिहासिक व प्राकृतिक खजाने से पूरे विश्व को आकर्षित करता है। घूमने-फिरने के लिहाज से यहां ढेरों पर्यटन स्थल मोजूद हैं। जिनमें वन्यजीव अभयारण्य, प्राचीन मंदिर व पहाड़ी स्थल शामिल हैं। इसके साथ ही यहां हिन्दू देवी-देवताओं को समर्पित कई मंदिर भी मौजूद हैं, जो अपनी रोचक परंपराओं व किस्सों के लिए जाने जाते हैं।

आज हमारे साथ जानिए मध्य प्रदेश के इंदौर स्थित एक ऐसे गणेश मंदिर के बारे में जिससे जुड़ी हैं कई रोचक कहानियां। हमारे साथ जानिए यहां की कुछ हटकर की जाने वाली धार्मिक मान्यताओं के बारे में।

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर

इंदौर का खजराना गणेश मंदिर

PC- Akhilesh S

इंदौर स्थित खजराना मंदिर, भगवान गणेश को समर्पित है। जो शहर के विजयनगर इलाके से पास खजराना चौक पर स्थित है। इस मंदिर का निर्माण 1735 में महारानी अहिल्याबाई ने करवाया था। इस मंदिर की खास बात यह है कि यहां स्थापित भगवान गणेश की मूर्ति केवल सिंदूर से बनी है। मान्यता है कि यहां भक्त के द्वारा मांगी सच्ची मुराद अवश्य पूरी होती है। इसलिए यहां रोजाना भक्तों की लंबी कतार लगती है।

मंदिर स्थापना से जुड़ी रोचक कहानी

मंदिर स्थापना से जुड़ी रोचक कहानी

PC- John Hoey

मंदिर में स्थापित प्राचीन प्रतिमा से एक रोचक कहानी जुड़ी हुई है, कहा जाता है कि यहां के स्थानीय पंडित को सपने में मूर्ति ने दर्शन दिए थे । इस सपने को सच मानकर वहां की रानी अहिल्या बाई ने खुदाई शुरू करवाई । खुदाई के बाद यहां से एक मूर्ति निकली, जिसे मंदिर में स्थापित करवाया गया । बता दें कि जहां स्थान पर खुदाई की गई वहां अब एक जलकुंड बन गया है।

धनी मंदिरों में शामिल

धनी मंदिरों में शामिल

PC- PoojaChoudhary201297

मंदिर के ऐतिहासिक महत्व के कारण यहां भक्तों की कतार लगती है। श्रद्धालु अपने मन से खूब दान करते हैं, इसलिए यह मंदिर राज्य के धनी गणेश मंदिरों में गिना जाता है। आपको बता दें यहां ऑनलाइन दान देने की भी सुविधा उपलब्ध है, जिससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि यहां रोजाना यहां कितना चढ़ावा चढ़ता होगा। यहां आने वाले श्रद्धालु व सैलानी बेहिसाब दान करते हैं।

रोचक मान्यताएं

रोचक मान्यताएं

PC- Rakeshnandi1990

इस मंदिर के विषय में कहा जाता है कि यहां दिल से मांगी हर मन्नत अवश्य पूरी होती है। यहां अपनी अलग-अलग इच्छाओं के साथ रोजाना भक्तों का आना जाना लगा रहता है। कहा जाता है कि भक्त यहां अपनी मन्नत मांगने के लिए गणेश भगवान की प्रतिमा की पीठ पर उलटा स्वस्तिक चिह्न बनाते हैं। और जब मन्नत पूरी हो जाती है तब भक्त यहां आकर सीधा स्वस्तिक बनाते हैं। जिसके बाद भक्त भगवान गणेश को लड्डुओं का भोग लगाते हैं। यहां बुधवार का दिन खास होता है। इस दिन मंदिर में भव्य आयोजन किया जाता है।

अन्य देवी-देवता

अन्य देवी-देवता

PC-Rakeshnandi1990

इस मंदिर में भगवान गणेश की अलावा अन्य देवी-देवताओं की मूर्तियां भी स्थापित हैं। भक्त यहां गणेश जी के साथ मां दुर्गा, महाकालेश्वर, राम-सीता, मां गंगा, लक्ष्मी और हनुमान जी की भी पूजा करते हैं। इस स्थान पर भगवान शनि व साई के भी भव्य मंदिर मौजूद हैं। यहां श्रद्धालुओं को देवलोक जैसी अनुभूति होती है। बता दें कि यहां रोजाना 10,000 से भी ज्यादा भक्त दर्शन के लिए आते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC-Rakeshnandi1990

इंदौर, मध्य प्रदेश का एक प्रसिद्ध शहर है, जहां आप तीनों मार्गों के द्वारा पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा 'देव अहिल्याबाई' एयरपोर्ट है। इसके अलावा आप यहां रेल मार्गों के द्वारा भी पहुंच सकते हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन भारत के छोटे-बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है। अगर आप चाहें तो यहां सड़क मार्ग से भी पहुंच सकते हैं। बेहतर सड़क मार्गों द्वारा इंदौर राज्य के बड़े शहरों से जुड़ा हुआ है।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स