» »भारत के खूबसूरत छोटे रोड ट्रिप

भारत के खूबसूरत छोटे रोड ट्रिप

By: Namrata Shatsri

रोड ट्रिप किसे पसंद नहीं होती और ये सफर तब और भी हसीन हो जाता है, जब आप फर्राटे से गाड़ी दौड़ा रहे हैं और आपके चेहरे पर ठंडी हवा के झोकें लग रहे हो।

लेह-लद्दाख रोड ट्रिप हुई पुरानी-इन रोड ट्रिप्स अब आजमायें

अगर अप रोड ट्रिप्स के दीवाने हैं तो आप भी इसका मज़ा अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार ले सकते हैं। अपने काम और रोज़मर्रा की जीवनशैली से कुछ दिन ब्रेक लेना चाहते हैं तो रोड ट्रिप के दौरान जगहों को घूमना आपके लिए अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है।

रोडट्रिप करने से पहले एकबार ये लेख जरुर पढ़े

सफर के रास्‍ते में पड़ने वाले पेड़ों और पहाड़ों के साथ-साथ सारी चिंताएं और परेशानियां भी पीछे छूट जाती हैं। आज हम आपको भारत के कुछ ऐसे रोड ट्रिप के बारे में बताने जा रहे हैं जिन पर आपको खूब मज़ा आएगा।

अनंतनाग से पहलगाम

अनंतनाग से पहलगाम

कश्‍मीर से होते हुए इस रूट पर आपको बेहद खूबसूरत रोड ट्रिप का अहसास होगा। अनंतनाग से पहलगाम की दूरी 40 किमी है। लिद्दर घाटी से ड्राइव करते हुए इस सफर पर ऐसे खूबसूरत नज़ारे दिखाई देंगें कि आपको लगेगा जैसे किसी ने खूबसूरत तस्‍वीर को कैनवस पर उतार दिया हो।

इस जगह पर एकसाथ कई रंग देखने को मिलेंगें। सफेद बर्फ से ढके पहाड़ और हरे रंग की वनस्‍पति जन्‍नत का अहसास देंगीं।

PC:Kreativeart

मैसूर से कुन्‍नूर

मैसूर से कुन्‍नूर

मैसूर से कुन्‍नूर के रूट पर ऊटी के कई कमर्शियल हिल स्‍टेशन पड़ेंगें। रास्‍ते के खूबसूरत नज़ारों को देखकर आपका मन मंत्रमुग्‍ध हो जाएगा।

ऊटी से कुन्‍नूर में घाटी का क्षेत्र भी पड़ेगा। कुन्‍नूर तक का सफर बेहद खूबसूरत है क्‍योंकि इसमें चाय के बागान और कई तरह के पेड़ देखने को मिलेंगें।PC:Thangaraj Kumaravel

अहमदाबाद से कच्‍छ

अहमदाबाद से कच्‍छ

गुजरात के इस शहर का आकर्षण देश के अन्‍य राज्‍यों से थोड़ा अलग है। इसके सांस्‍कृतिक मूल्‍य काफी मजबूत हैं और इस शहर में रोड़ ट्रिप हमेशा यादगार होता है। अहमदाबाद से कच्‍छ के रूट में खूबसूरत नज़ारों के साथ स्‍वादिष्‍ट खाना भी मिलेगा।

इस शहर की सड़कों पर लोग रंग-बिरंगे कपड़ों में नज़र आएंगे जिसे देखना काफी अद्भुत लगता है। कच्‍छ पहुंचते ही इस जगह को देखकर आप अचंभित री जाएंगें।PC: Unknown

बैंगलोर से चिकमगलूर

बैंगलोर से चिकमगलूर

कर्नाटक के इन राज्‍यों में रोड ट्रिप का मज़ा लेना कुछ अलग ही है। इस सफर में कई मनोरम दृश्‍य पड़ेंगें। गार्डन सिटी बैंगलोर से चिकमगलूर का बेहद खूबसूरत और अद्भुत है।

यहां कॉफी के बागान हैं जो पहाड़ी क्षेत्र के सौंदर्य को और बढ़ा देते हैं। ये हिल स्‍टेशन बहुत खूबसूरत है और यहां हेयर पिन बैंड भी हैं। बारिश के मौसम में यहां धुंध और जादुई खुशबू हर ओर बिखरी रहती है।

PC: prashantby

विशाखापट्नम से अराकू घाटी

विशाखापट्नम से अराकू घाटी

बंगाल की खाड़ी की ओर इस रूट पर आपको निश्‍चित ही बहुत मज़ा आएगा। पहाड़ों की हरियाली और महासागर का पानी आपके सफर को यादगार बना देगा।

इस रूट की सड़कें व्‍यवस्थित हैं और यहां पर कई झरने भी पड़ते हैं जो मॉनसून के दौरान ज्‍यादा सुंदर लगते हैं।PC: Imahesh3847

डलहौज़ी से किल्‍लर

डलहौज़ी से किल्‍लर

रोमांटिक ट्रिप के लिए ये रूट बहुत बढिया है। इस रूट पर ड्राइव आपको हमेशा याद रहेगी।

इस रूट पर आप चंबा हिल स्‍टेशन पर भी रूक सकते हैं। यहां पर ग्‍ले‍शियर भी देखने को मिलेंगें। इस जगह का खूबसूरत नज़ारा आपको मंत्रमुग्‍ध कर देगा।PC:Nikhil.m.sharma

Please Wait while comments are loading...