• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियों का मजा उठाना है तो बनें ऊटी समर फेस्टिवल का हिस्सा

गर्मियों का मजा उठाना है तो बनें ऊटी समर फेस्टिवल का हिस्सा

उधगमंडलम या ऊटी शुरू से ही एक बहुभाषी, बहु सांस्कृतिक और एक बहु जातीय समाज रहा है, भारत के अन्य भागों की तुलना में यहां पूरे वर्ष छोटे-बड़े त्योहारों का आयोजन होता रहता है। लेकिन यहां ज्यादातर त्यौहारों का आयोजन गर्मियों के दौरान ही किया जाता है। टोडा जैसी स्थानीय जनजातियां ऊटी में त्योहारों की संख्या को बढ़ाने का काम करती हैं। दक्षिण भारत के अगल अलग हिस्सों से लोग इन त्यौहारों में शरीक होने के लिए आते हैं।

ये त्योहार पर्यटकों के मध्य काफ ज्यादा प्रसिद्ध हैं। वैसे अगर आपने अभी तक समर वेकेशन का कोई प्लान नहीं बनाया है तो आप तमिलनाडु के ऊटी हिल स्टेशन आ सकते हैं। इस वक्त ऊटी में वार्षिक समर फेस्टिवल चल रहा है। 1 महीने तक चलने वाले इस फेस्टिवल की शुरूआत 2 मई से हो चुकी है। पर्यटन के लिहाज से ये महोत्सव काफी ज्यादा खास माना जाता है। 

ऊटी समर फेस्टिवल

ऊटी समर फेस्टिवल

PC- Sajetpa

ऊटी समर फेस्टिवल एक वार्षिक त्योहार है जिसका आयोजन प्रतिवर्ष तमिलनाडु सरकार द्वारा प्रसिद्ध हिल स्टेशन ऊटी में किया जाता है। पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार इस खास महोत्सव का आयोजन कई सालों से कर रही है।

समय के साथ-साथ ऊटी समर फेस्टिवल काफी लोकप्रिय हुआ है जिसमें हिस्सा लेने के लिए दूर-दूर से सैलानी आते हैं। पहाड़ी हसीन वादियों के बीच इन त्योहारों का बड़ा महत्व है। आग जानिए इस त्योहार से जुड़ी और भी खास बातें।

क्यों है खास ?

क्यों है खास ?

ऊटी भारत के चुनिंदा सबसे खास हिल स्टेशन में गिना जाता है। वैसे तो यहां सालभर सैलानियों का आना जाना लगा रहता है लेकिन गर्मियों के दौरान यहां देश-विदेश के पर्यटक ज्यादा आना पसंद करते हैं। इस बीच इस खास समर फेस्टिवल का आयोजन सोने पे सुहारा जैसा काम करता है।

1 महीने तक चलने वाले इस त्योहार के दौरान विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें फ्लावर शो, कार्निवल, मेला, स्पाइस शो, वेजिटेबल शो के साथ अन्य गतिविधियों को शामिल किया जाता है।

इन गर्मियों बनाएं कुमाराकोम के इन खास स्थलों का प्लान

18 मई को ग्रांड रोज शो

18 मई को ग्रांड रोज शो

PC- S N Barid

2 मई से 15 तारीक तक कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा चुका है लेकिन अभी भी बहुत से प्रोग्राम यहां आयोजित होने बाकी है। अगर आप फूलों में गुलाब के शौकीन है और एकसाथ गुलाब की 4 हजार प्रजातियां देखना चाहते हैं तो सीधे इस त्योहार का हिस्सा बनें।

18 मई को ऊटी के इस समर फेस्टिवल में ग्रांड रोज शो का आयोजन किया जाएगा, जिसमें गुलाब की 4 हजार अलग-अलग प्रजातियों के 30 हजार गुलाब को देखने का मौका मिलेगा। अब जरा सोचिए एकसाथ इतने सारे खूबसूरत गुलाबों को देखना कितना मनमोहक दृश्य होगा।

पर्यटकों के लिए बेहद खास

पर्यटकों के लिए बेहद खास

PC- Hemant meena

पर्यटन के लिहाज से ये त्योहार सैलानियों के लिए बहुत ज्यादा मायने रखता है। इसमें शरीक होकर न आप प्राकृतिक खूबसूरत का आनंद उठाएंगे बल्कि कई तरह की एक्टिविटी का भी हिस्सा बन सकेंगे, जिनमें आर्ट एग्जीबिशन और कई तरह की एडवेंचर गतिविधियां शामिल हैं।

इस महोत्सव में आप अपने परिवार या दोस्तों के साथ आ सकते हैं। गर्मियों के दौरान एक यादगार पल बिताने के लिए यह सबसे अच्छा ऑप्शन है। नीलगिरी की पहाड़ियों का दीदार करने का इससे अच्छा मौका आपको फिर नहीं मिलेगा।

अद्भुत है तमिलनाडु के धेनुपुरेश्वर मंदिर की कहानी, मोक्ष से जुड़ा है पूरा राज



अन्य स्थानों की सैर

अन्य स्थानों की सैर

PC- Edukeralam, Navaneeth Krishnan S

ऊटी भारत के सबसे खास पर्यटन गंतव्यों में गिना जाता है, यहां सालभर पर्यटकों का आवागमन लगा रहता है। यहां की पहाड़ियां और मनमोहक आबोहवा देश-विदेश के सैलानियों को काफी ज्यादा प्रभावित करती है। आप ऊटी समर फेस्टिवल का आनंद उठाने के साथ-साथ हिल स्टेशन के आसपास बसे प्राकृतिक गंतव्यों की सैर का भी प्लान बना सकते हैं।

रोज गार्डन, बॉटनिकल गार्डन, कामराज सागर बांध, एमराल्ड लेक, चाय फैक्टरी, पिककारा फॉल्स आदि वे खूबसूरत स्थल हैं जहां का प्लान आप इस समर फेस्टिवल के दौरान बना सकते हैं।

कैसे करें प्रवेश

कैसे करें प्रवेश

PC- AmirthaJawaharlal

ऊटी तमिलनाडु का एक खास हिल स्टेशन है, जहां आप तीनों मार्गों से आसानी से पहुंच सकते हैं। यहां का नजदीकी हवाईअड्डा कोयंबटूर एयरपोर्ट है। रेल मार्ग के लिए आप मेट्टुपालयम रेलवे स्टेशन का हिस्सा बन सकते हैं।

आप चाहें तो यहां सड़क मार्गों से भी पहुंच सकते हैं, ऊटी बेहतर सड़क मार्गों से दक्षिण भारत के बड़े शहरों से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। बैंगलोर, मैसूर और चेन्नई से आपको आसानी से बस सेवा मिल जाएंगी।

मई-जून के लिए सबसे खास हैं जोग फॉल्स के निकटवर्ती स्थान

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स