• Follow NativePlanet
Share
» »गर्मियों के लिए खास होगेनक्कल के आकर्षक पर्यटन स्थल

गर्मियों के लिए खास होगेनक्कल के आकर्षक पर्यटन स्थल

होगेनक्कल प्रकृति के उस खूबसूरत स्थान पर मौजूद है जहां दक्षिण भारतीय कावेरी नदी जलप्रपातों के माध्यम से विभिन्न धाराओं में विभाजित हो जाती है। कुदरत का यह अनमोल दृश्य इस स्थान को खास बनाने का काम करता है। होगेनक्कल चारों तरफ से प्राकृतिक सौंदर्यता से घिरा हुआ है।

यहां आस-पास के इलाके और छोटे-छोटे गांव लुभावना एहसास दिलाने का काम करते हैं। गर्मियों के दौरान होगेनक्कल परिवार व दोस्तों के साथ एक शानदार वक्त बिताने के लिए खास स्थल है। यहां आप प्रकृति के करीब जाकर अद्भुत मानसिक और आत्मिक शांति का अनुभव करेंगे।

यह स्थान हर तरह के सैलानियों का स्वागत करता है। आइए इस लेख के माध्यम से जानते हैं होगेनक्कल में आप कौन-कौन से खास स्थानों की सैर का प्लान बना सकते हैं।   

होगेनक्कल फॉल्स

होगेनक्कल फॉल्स

PC - Mithun Kundu

दक्षिणी राज्य तमिलनाडु के धरमपुरी जिले स्थित होगेनाक्कल कावेरी नदी के किनारे बसा एक छोटा मगर खूबसूरत सा गांव है। यह आकर्षक स्थान अपने जलप्रपात के लिए जाना जाता है। जिसे होगेनाक्कल फॉल्स के नाम से जाना जाता है। इस जलप्रपात की खूबसूरती और भौगोलिक संरचना को देखकर इसे नियाग्रा फॉल्स के रूप में देखा जाता है। यह कावेरी नदी की धाराओं के बीच बसा एक शानदार जल प्रपात है जो दूर-दराज के सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करता है।

यहां से कावरे नदी विभिन्न धाराओं का रूप धारण कर स्वंय को प्रकृति के समक्ष समर्पित कर देती है। इस जल प्रपात को भारत के चुनिंदा खास जलप्रपातों में गिना जाता है। आगे जानिए होगेनाक्कल के आसपास बसे खास पर्यटन गंतव्यों के बारे में।

मेलागिरी हिल्स

मेलागिरी हिल्स

PC- AparnaVK

लुभावने जलप्रपात की सैर के बाद आप होगेनाक्कल के दूसरे सबसे आकर्षक स्थान मेलागिरी हिल्स की सैर का प्लान बना सकते हैं। मेलागिरी हिल्स होगेनाक्कल से कुछ किमी की दूरी पर ही स्थित है, जिसका सफर आप पैदल ट्रेकिंग के माध्यम से पूरा कर सकते हैं। मेलागिरी हिल्स मुखयत : अपने अद्भुत नजारों और ट्रेकिंग रूट्स के लिए जानी जाती है। यहां तक पहुंचने का पैदल सफर काफी रोमांचक है जो ट्रैवलर्स को काफी हद तक आनंदित करने का काम करता है।

नए एडवेंचर गंतव्य की तलाश कर रहे पर्यटक यहां का प्लान बना सकते हैं। एक क्वालिटी टाइम स्पेंड करने के लिए यह स्थान एक आदर्श विकल्प है। यह पहाड़ी उस खास स्थान पर स्थित है जहां पूर्वी और पश्चिमी घाट एक-दूसरे से मिलते हैं। यहां की घाटियां काफी रोमांचक हैं।

गुजरात का खूबसूरत पर्यटन स्थल बेत द्वारका, जानिए क्या है खास

नौका विहार का आनंद

नौका विहार का आनंद

PC- Hogenakkal Falls

गर्मियों के दौरान बोटिंग करने का अपना अलग आनंद है और यह रोमांचक और आनंदित अनुभव आप होगेनाक्कल में लें सकते हैं। और मजा दुगना जब हो जाता है जब आपको कुछ नया करने का मौका मिले। अमूमन नौका विहार सामान्य सी परंपरागत नाव के माध्यम से की जाती है, लेकिन यह खास स्थान बोटिंग का ही कुछ अलग और बेहद अनोखा रूप प्रदान करता है।

यहां नौकाविहार के लिए बांस की बनी बास्केट-बोट का इस्तेमाल किया जाता है। बांस के खांचों से बनी गोल आकार की यह नाव यहां की कावेरी नदी में देखी जा सकती है। अगर आप यहां का प्लान बनाएं तो इस खास अनुभव का आनंद जरूर उठाएं।

परमेश्वरी मंदिर

परमेश्वरी मंदिर

पहाड़ी गंतव्य और जलप्रपातों के निकल आप यहां के धार्मिक स्थानों के भी दर्शन कर सकते हैं। होगेनाक्कल से लगभग 20 किमी की दूर पेनाग्राम गांव में परमेश्वरी देवी का काफी पुराना मंदिर मौजूद है। दक्षिण हिन्दू श्रद्धालुओं के मध्य यह धार्मिक स्थान मुख्य आस्था का केंद्र है। दक्षिण भारत के बाकी मंदिरों की तरह यह स्थल भी पौराणिक किवदंतियों से जुड़ा है।

माना जाता है कि देवी परमेश्वरी यहां की गर्भवती महिलाओं की संरक्षक हैं और वें हर गर्भवती महिलाओं की इच्छाओं की पूर्ती करती हैं ताकी उनका जीवन खुशियों से भरा रहे। इसलिए इस मंदिर के आसपास बसे गांवों की गर्भवती महिलाएं यहां एक बार मत्था टेकने के लिए जरूर आती हैं।

मेट्तूर बांध

मेट्तूर बांध

PC- Praveen Kumar

उपरोक्त स्थानों के अलावा मेट्तूर बांध की सैर का भी प्लान बना सकते हैं। यह खूबसूरत बांध सालेम से 30 मील की दूरी पर बसे मेट्तूर गांव में स्थित है। यह भारत के बड़े नदी बांधों में गिना जाता है, जिसका निर्माण 1943 में करवाया गया था। अपनी आकर्षक स्थित के कारण यह बांध एक खास पर्यटन गंतव्य के रूप में उभरा है। होगेनाक्कल की सैर के लिए निकले सैलानी यहां के शानदार दृश्यों का आनंद ले सकते हैं।

यह बांध सशक्त पहाड़ियों और प्राकृतिक सुंदरता से घिरा हुआ है जो पर्यटकों के मध्य काफी लोकप्रिय है। बांध की सबसे खास विशेषता इसका डिजाइन है जो देश की इंजीनियरिंग प्रतिभा का एक प्रमाण प्रस्तुत करता है। पर्यटन के लिहाज से यह एक खास स्थान है।

अद्भुत : केरल के कोडुंगल्लूर भागीरथी मंदिर से जुड़ी अजीबोगरीब प्रथाएं

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स