Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »गर्मी से दिलाएंगे राहत कोवलम के सबसे खास पर्यटन स्थल

गर्मी से दिलाएंगे राहत कोवलम के सबसे खास पर्यटन स्थल

दक्षिण भारत के केरल राज्य में स्थित कोवलम एक खूबसूरत समुद्री पर्यटन स्थल है, जिसे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित समुद्र गंतव्य माना गया है। यहां के सी-बीच गर्मियों के दौरान आराम फरमाने के लिए सबसे खास माने जाते हैं। अरब सागर की लहरों के साथ नरम रेत इस स्थल को आकर्षक बनाती है। यहां एक कतार में खड़े नारियल के पेड़ कोवलम को प्राकृतिक लिबास प्रदान करते हैं।

मनोरम प्राकृतिक सुंदरता के अलावा, कोवलम पर्यटकों के लिए शानदार अवकाश के विकल्प भी प्रदान करता है। यह भारत में विदेशी सैलानियों के पसंदीदा समुद्री तटों में गिना जाता है, जहां वे तैराकी, सनबाथिंग और अन्य जल गतिविधियों का आनंद लेना पसंद करते हैं। आप यहां अपने परिवार और दोस्तों के साथ एक आरामदायक छुट्टी बीता सकते हैं।

लाइटहाउस बीच

लाइटहाउस बीच

PC- Jeirnshaji90

लाइटहाउस बीच कोवलम का आकर्षण और मुख्य समुद्री तट है जिसकी विशेषता यहां खड़ा 35 मीटर लंबा लाइटहाउस है। लाइटहाउस की वजह से ही इस तट का नाम लाइटहाउस बीच पड़ा। यह स्थल यहां आने वाले पर्यटकों के लिए स्वर्ग से कम नहीं। कोवलम में मुख्य तौर पर तीन समुद्री तट हैं जिनमें से सबसे बड़ा यही है। यह सबसे लोकप्रिय इसलिए भी है क्योंकि यह ज्यादा विकसित है और बहुत हद तक विदेशी सैलानियों को अपनी और आकर्षित भी करता है।

यहां की चमकदार रेत, नीला एक्वामेरीन पानी, आकर्षक लहरे पर्यटकों को बहुत हद तक प्रभावित करने का काम करती हैं। कोवलम के लाइटहाउस बीच की यात्रा के दौरान सर्फिंग, सनबाथिंग, तैराकी, बीच वॉलीबॉल जैसी गतिविधियों का आनंद लेना न भूलें।

हावा बीच

हावा बीच

PC-Shishirdasika

लाइटहाउस बीच से थोड़ा कम पर कोवलम का हावा समुद्री तट पर्यटकों के मध्य काफी लोकप्रिय है। यहां आने वाला सैलानी इस बीच की सुंदरता की तारीफ जरूर करता है। खूबसूरत हावा बीच लाइटहाउस बीच के ठीक सामने स्थित है और देश में पहले और 'टॉपलेस बीच' का दर्जा मिला हुआ है। यह समुदी तट यूरोपीय महिलाओं का पसंदीदा समुद्र तट है जो यहां वे सनबाथिंग के लिए आना पसंद करती हैं।

हालांकि अब यहां टॉपलेस स्नान पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। लेकिन यहां पर्यटकों का आना कम नहीं हुआ है। हावा तट के किनारे छोटे रेस्तरां भी मौजूद है जहां आप लजीज व्यजंनों का आनंद उठा सकते हैं।

जानिए पर्यटन के लिए क्यों खास हैं बादामी के ये स्थल

समुद्र बीच

समुद्र बीच

PC- Purblind

लाइटहाउस और हावा तट के बाद 'समुद्र बीच' कोवलम का तीसरा खूबसूरत सी-बीच है। यह तट भी बहुत हद तक सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करने का काम करता है। अरब सागर की अनंत दूरी को यहां से देखना काफी रोमांचक एहसास दिलाता है। प्राकृतिक दृष्टि से यह काफी खास है जहां आप एक आरामदायक अवकाश अपने परिवार या दोस्तों के साथ बीता सकते हैं।

यह बाकी तटों की तुलना में काफी शांत है, अगर आप एकांत में कुछ समय बीताना चाहते हैं तो यहां आ सकते हैं। चूंकि इस समुद्र तट का किनारा थोड़ा चट्टानी है इसलिए यहां अकेले स्नान न करने की सलाह दी दी जाती है।

कृत्रिम ऑफ-शोर कोरल रीफ

कृत्रिम ऑफ-शोर कोरल रीफ

PC-David Berkowitz

कोवलम के समुदी तटों के अलावा आप यहां के अन्य प्राकृतिक खजानों के दृश्यों का आनंद उठा सकते हैं। कोवलम के लाइटहाउस समुद्री तट पर स्थित कृत्रिम ऑफ-शोर कोरल रीफ देखने योग्य स्थान है। यह एक पारिस्थितिकी सुरक्षा और सुधार के लिए एक अद्भुत परियोजना है जो केरल सरकार द्वारा हार्बर इंजीनियरिंग विभाग के सहयोग से चलाई जा रही है।

यहां के रीफ(चट्टान) को बनाने के के लिए जिसी सामग्री का इस्तेमाल किया जा रहा है वो मछली पकड़ने और समुद्री आवास के लिए बहुत ही उपयोगी है। मानव निर्मित ये चट्टाने सर्फिंग के अवसर प्रदान कर कोवलम पर्यटन को बढ़ावा देने का काम करती हैं। अगर आप कोवलम में छुट्टियों की योजना बना रहे हैं तो इस कृत्रिम ऑफ-शोर कोरल रीफ पर जाना न भूलें।

जर्मन बेकरी

जर्मन बेकरी

PC-Manu Manohar

उपरोक्त स्थानों के अलावा आप कोवलम में जर्मन बेकरी के लजीज व्यंजनों को ट्राई करना न भूलें। यदि आप मुंह में पानी ला देने वाले व्यंजनों का आनंद लेना चाहते हैं, तो कोवलम आकर जर्मन बेकरी जरूर जाएं। लाइटहाउस बीच पर स्थित यह स्थान सस्ती कीमतों पर शानदार व्यंजन परोसने का काम करता है। यहां का नाश्ता वाकई कमाल का होता है। यहां बनने वाले पेनकेक्स बहुत ही लाजवाब हैं, जिनका स्वाद आप शायद ही भूल पाएं।

इसके अलावा मलाईदार मिल्कशेक, कॉफी, पेस्ट्री, मसालेदार पिज्जा भी खाना न भूलें। वास्तव में परिवार और दोस्तों के साथ एक यादगार छुट्टियां बीताने के लिए कोवलम एक आदर्श स्थल है जहां के भ्रमण का प्लान आप जरूर बनाएं।

दक्षिण भारत का भूतनाथ मंदिर, अद्भुत है यहां की वास्तुकला

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X