Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »इन गर्मियों बनाएं कुमाराकोम के इन खास स्थलों का प्लान

इन गर्मियों बनाएं कुमाराकोम के इन खास स्थलों का प्लान

अगर आप लंबे समय से वेकेशन पर नहीं गए हैं और कामकाज की टेंशन के बीच किसी आरामदायक गंतव्य की तलाश में हैं तो आपको दक्षिण भारत के केरल स्थित कुमाराकोम की यात्रा जरूर करनी चाहिए। कुमाराकोम केरल का एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है जो कोट्टायम शहर से 16 किमी दूर स्थित है। यह केरल राज्य की सबसे बड़ी वेम्बनाड झील की पृष्ठभूमि के साथ बसा है। कुमाराकॉम आकर्षक वेम्बनाड झील के चारों ओर सुंदर द्वीपों का समूह है, जो अपने बैकवाटर के लिए काफी प्रसिद्ध है।

इस शहर को प्रकृति ने बहुत सी खूबसूरती के साथ संवारा है, जहां सैलानियों के आराम के लिए सभी प्राकृतिक सुविधाएं उपलब्ध हैं। इस लेख में जानिए पर्यटन के लिहाज से कुमाराकोम आपके लिए कितना खास है, जानिए यहां के सबसे प्रसिद्ध दर्शनीय स्थलों के बारे में।

वेम्बनाड झील

वेम्बनाड झील

PC- Rahuldb

वेम्बनाड झील केरल राज्य की सबसे बड़ी झील और भारत की सबसे लंबी झील है जो उत्तर में कोच्चि और दक्षिण में एलेप्पी तक फैली हुई है। इस झील को वेम्बनाड कायल के नाम से भी जाना जाता है। यह झील तीन नदियों के संगम पर बहती है। यह विशाल झील केरल आने वाले सैलानियों को बहुत हद तक अपनी ओर आकर्षित करती है। अपने प्राकृतिक मनोरम दृश्यों के लिए यह झील पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। इसके अलावा यह कई प्रवासी पक्षियों का भी घर है।

दुनिया के कोने-कोने से पक्षी यहां उड़कर आते हैं। कुमाराकोम को समझने और यहां की खूबसूरती का आनंद उठाने के लिए आप एक हाउसबोट का सहारा ले सकते हैं। इस झील में लगभग 150 मछलियों की प्रजातियां पाई जाती हैं।

 कुमारकोम पक्षी अभयारण्य

कुमारकोम पक्षी अभयारण्य

कुमारकोम अपनी झील और बैकवाटर के अलावा पक्षी अभयारण्य के लिए भी जाना जाता है। लगभग 14 एकड़ में फैला यहां का पक्षी अभयारण्य दुनिया के सभी हिस्सों से आने वाले प्रवासी पक्षियों का पसंदीदा स्थान है। यह पक्षी अभयारण्य वेम्बनाड झील के तट पर स्थित है। यहां आपको पक्षियों की विभिन्नता देखने को मिलेगी, जिसमें कोयल, बत्तख, उल्लू, किंगफिशर आदि शामिल हैं।

सैलानियों का ध्यान आकर्षित करने वाले प्रवासी पक्षियों में साइबेरियाई क्रेन, टील, बीटल और कई अन्य प्रजातियां शामिल हैं। पक्षी विहार के लिए यह किसी स्वर्ग से कम नहीं। हाउसबोट या मोटरबोटों का सहारा लेकर आप रंग-बिरंगे पक्षियों को करीब से देख सकते हैं।

मई-जून के लिए सबसे खास हैं जोग फॉल्स के निकटवर्ती स्थान

कुमाराकोम बीच

कुमाराकोम बीच

PC- Sulfis

कुमाराकोम अपने आकर्षक स्थलों के लिए जाना जाता है। झील के अलावा आप तटीय रेतीले किनारों पर जाकर आराम की अनुभूति कर सकते हैं। यहां की शांत तटीय रेखाएं अवकाश के लिए आदर्श स्थान मानी जाती हैं। यहां आकर आप एक यादगार पल बिता सकते हैं। आत्मिक और मानसिक शांति के लिए यह जगह बहुत ही खास है।

यहां आप विभिन्न एडवेंचर गतिविधियों का भी हिस्सा बन सकते हैं, जिसमें तैराकी, नौकायन, विंड सर्फिंग, स्कीइंग और पैरासेलिंग शामिल हैं। इसके अलावा यहां के रिसॉर्ट्स में आप आयुर्वेदिक मालिश और स्पा का भी लज्जरी एहसास ले सकते हैं।

पाथिरमानल द्वीप

पाथिरमानल द्वीप

PC- Navaneeth Krishnan

पाथिरमानल वेम्बनाड झील के खूबसूरत द्वीपों में से एक है। पाथिरमानल का शाब्दिक अर्थ होता है 'रात की रेत'। 10 एकड़ में फैला यह द्वीपअपने मछलीघर और चिड़ियाघर के लिए काफी प्रसिद्ध है। प्रवासी पक्षियों में कुछ खूबसूरत प्रजातियां इस द्वीप पर देखी जा सकती हैं। बता दें कि इस द्वीप पर पहुंचने के लिए आपको नाव का सहारा लेना पड़ेगा।

यहां पहुंच कर आप यहां की हरी-भरी सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। नीले आकाश तले यह द्वीप बहुत ही खूबसूरत नजर आता है। साथ में पक्षियों की चहचहाहट इस स्थान को खास बनाने का काम करती है।

कुमाराकोम बैकवाटर

कुमाराकोम बैकवाटर

PC- Lenish

कुमाराकोम अपने बैकवॉटर के लिए खासतौर पर जाना जाता है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता का आनंद लेने के लिए दूर-दूर से सैलानी यहां तक पहुंचते हैं। यहां जीव-वनस्पतियों की विविध प्रजातियां मौजूद है, इसलिए कुमाराकोम जैव-विविधता के मामले में भी एक समृद्ध स्थल है। कुमारकोम बैकवॉटर की सुंदरता का आनंद लेने का सबसे अच्छा विकल्प हाउसबोट की सैर करना है।

मई-जून में बनाएं वायनाड के इन खास स्थानों का प्लान

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X