• Follow NativePlanet
Share
» »सिक्किम का छुपा हुआ गहना-अरितर

सिक्किम का छुपा हुआ गहना-अरितर

Written By: Goldi

अरितर पूर्व सिक्किम में एक छोटा सा शहर है,जोकि भारत की सबसे ऊँची चोटी माउंट कंचनजंगा से घिरा हुआ है। अगर आप वाकई खुद को रिफ्रेश करना चाहते हैं, तो यह जगह आपके लिए जादू की तरह काम करेगी।

यह सिक्किम एक छुपा हुआ स्थान है, जिसे बहुत कम लोग ही जानते हैं, यहां पर्यटकों के घूमने के लिए बहुतयात जगहें हैं..जैसे मठ,झील आदि।

सिक्किम, प्राकृतिक प्रेमियों का एक स्वर्ग

अगर आप वाकई में पूर्व सिक्किम की यात्रा को एन्जॉय करना चाहते हैं, तो रास्ते में पड़ने वाले प्राकृतिक सौंदर्य को ठहरकर निहारना कतई ना भूलें। आपको बता दें, अगर आप इस जगह को बस ऐसे ही घूमेंगे तो शायद आपको यह जगह ज्यादा अच्छी ना लगे, लेकिन अगर आप यहां एक दो दिन स्थानीय लोगो के साथ बितायेंगे उनकी जीवन शैली को देखेंगे और यहां की वादियों में छिपे हुए कुछ खूबसूरत जगहों से रूबरू होंगे तो शायद आपको अपनी यह ट्रिप बेहद मजेदार ले।

गणेश मंदिर

गणेश मंदिर

ऋषिखोला से अरितर की यात्रा के दौरान, रानॉक में एक अद्भुत गणेश मंदिर का देखा जा सकता है। हरे भरे जंगल और पहाड़ी के ऊपर स्थित यह मंदिर एक अद्भुत दृश्य प्रस्तुत करता है। इस मंदिर में आप असीम शांति को अनुभव कर सकते हैं।PC:Masoom321

लंपोखारी झील

लंपोखारी झील

यह पूर्वी सिक्किम की पुरानी और प्राकृतिक, मीठे पानी की झील है। यह झील समुद्र तल से 4600 फीट की ऊंचाई पर स्थित है। यह मूल रूप से एक बूट-आकार का झील है, जो कि घने जंगलों से घिरी हुई है। यहां सैलानी नौकायन आदि कर सकते हैं।PC:Sikkimonline

लंपोखारी उत्सव

लंपोखारी उत्सव

अरितार में राम नवमी के दौरान मार्च / अप्रैल के महीने में लंपोखारी उत्सव का आयोजन किया जाता है। यह अरितार का सबसे बड़ा त्योहार है आसपास के गांवों और सिक्किम के अन्य हिस्सों के स्थानीय लोग पारंपरिक कपड़े पहनकर इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए आते हैं। इस त्यौहार में पर्यटक सांस्कृतिक कार्यक्रम, फूल शो देख सकते हैं साथ ही विभिन्न व्यंजन को भी चख सकते हैं।

अरितर गुम्पा मठ

अरितर गुम्पा मठ

आप झील के पास ही स्थित गुम्पा मठ भी जा सकते हैं...अरितर के उच्च बिंदु पर स्थित यह मठ प्रकृति की गोद में बैठा हुआ सा प्रतीत होता है।

नहीं है मोबाइल नेटवर्क

नहीं है मोबाइल नेटवर्क

यहां आपको शायद ही भूले भटके मोबाइल का नेटवर्क मिले, सो बेहतर होगा कि, आप मोबाइल में अपने बैग में रखकर अरतिर की प्राकृतिक खूबसूरती में खुद को रिफ्रेश करें..और अपनी ट्रिप के हर एक पल को खुश दिल से जियें।

यात्रा पर पाएं भारी छूट, ट्रैवल स्टोरी के साथ तुरंत पाएं जरूरी टिप्स