Search
  • Follow NativePlanet
Share
» »बैंगलोर के सबसे आरामदायक स्थल, जहां प्रकृति खुद करती है सबका स्वागत

बैंगलोर के सबसे आरामदायक स्थल, जहां प्रकृति खुद करती है सबका स्वागत

By Namrata Shatsri

बैंगलोर शहर भारत के प्रमुख मेट्रोपोलिटन शहरों में से एक है। बैंगलोर में ऐसी कई जगहें हैं जहां पर आप अपने परिवार के साथ प्राकृतिक नज़ारों का लुत्‍फ उठा सकते हैं। रोज़ काम पर जाना और थके हुए घर आना, बस यही हमारा रोज़ का रूटीन होता है लेकिन वीकेंड पर बैंगलोर के आसपास ऐसी कई जगहें हैं जहां आप हफ्तेभर की अपनी थकान को दूर कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं बैंगलोर की उन जगहों के बारे में जहां आपके दिल को सुकून मिलेगा।

बगल रॉक गार्डन

बगल रॉक गार्डन

PC- Sarvagnya

बैंगलोर में रहते हुए आपने बगल रॉक गार्डन के बारे में तो सुना ही होगा। इस प्राचीन जगह पर कई विशाल पत्‍थर रखे हैं जोकि हज़ारों साल पुराने बताए जाते हैं। ऐतिहासिक रिकॉर्ड के अनुसार बगल रॉक गार्डन का इस्‍तेमाल केंपे गोवड़ा के सैनिक सुरक्षा कारणों के लिए किया करते थे। यही वो जगह है जहां पर केंपे गोवड़ा ने बैंगलोर की सीमा बनाने के लिए चार स्‍तंभों में से एक स्‍तंभ बनाया था। आज ये सुंदर पार्क स्‍थानीय लोगों और पर्यटकों से सजा रहता है। शाम के समय यहां पर ठंडी और ताजी हवा का लुत्‍फ उठा सकते हैं। ये जगह लोकप्रिय नंदी मंदिर के पीछे स्थित है और यहां पर हर रोज़ हज़ारों पर्यटक घूमने आते हैं। वनस्‍पति, खूबसूरत गार्डन से घिरी से जगह आपको बहुत पसंद आएगी। यहां पत्‍थरों पर बैठकर सूर्योदय और सूर्यास्‍त के खूबसूरत नज़ारे का आनंद ले सकते हैं।

तुराहल्‍ली जंगल

तुराहल्‍ली जंगल

PC- Akash Singh

दिन में घूमने के लिए आप तुराहल्‍ली जंगल आ सकते हैं। बैंगलोर शहर के किनोर पर बसी ये जगह आपको पूरे शहर के दर्शन करवा सकती है। कभी यहां पर विष्‍णु मंदिर हुआ करता था। हालांकि, अब वो मंदिर खंडहर में तब्‍दील हो चुका है। स्‍थानीय लोग और पर्यटक यहां साइक्‍लिंग, क्‍लाइंबिंग करने आते हैं। यहां देखने के लिए बहुत कुछ तो नहीं है लेकिन इस जगह का प्राकृतिक सौंदर्य ही मन को मोह लेता है। इस ठंडे इलाके में पत्‍थर के ऊपर बैठकर आपके मन को बहुत सुकून मिलेगा। इसकी चोटि पर एक तालाब भी है। इस वीकएंड तुराहल्‍ली के जंगल की सैर कैसी रहेगी ?

उल्सूर झील

उल्सूर झील

PC- Saad Faruque

बैंगलोर की सबसे बड़ी झीलों में से एक उल्‍सूर झील खूबसूरत बगीचे से घिरी है। यहां पर पर्यटक बोटिंग, फोटोग्राफी और मेडिडेशन का लुत्‍फ उठा सकते हैं। साथ ही पानी के पास आराम भी कर सकते हैं। अगर आप किसी ऐसी जगह की तलाश कर रहे हैं जहां आपको कोई परेशान ना करे तो आपको उल्‍सूर झील आना चाहिए। यहां शाम के समय आना बेहतर रहता है। जॉगर्स के बीच ये जगह बहुत लोकप्रिय है और यहां पर आपको ऐसी कई जगहें मिलेंगीं जहां प्रकृति के आघोश में आप खो सकते हैं। पक्षियों की चहचहाहट, पानी की शांति औश्र ठंडी हवा के बीच दिल को बहुत सुकून मिलेगा।

लुंबिनी गार्डन

लुंबिनी गार्डन

PC- tawkahlaing

वॉटर पार्क, राइड्स, स्विमिंग पूलपूल, आर्टिफिशियल बीच और बोटिंग एरिया से सजा लुंबिनी गार्डनी बच्‍चों को बहुत पसंद आता है। हालांकि, ये जगह हर उम्र के लोगों के लिए बढिया है। इस जगह की सबसे बड़ी खास बात ये है कि यहां आकर मन, मस्तिष्‍क और आत्‍मा को बहुत शांति और ठंडक मिलती है। अगर आप बोट राइड या वॉटर एक्टिविटी नहीं करना चाहते हैं तो गार्डन में आकर बैंच पर बैठकर प्रकृति को नि‍हार सकते हैं।

कब्बन पार्क

कब्बन पार्क

PC- Muhammad Mahdi Karim/

1.2 स्‍क्‍वायर मीटर में फैला ये पार्क बहुत खूबसूरत है। परिवार के साथ पिकनिक मनाने के लिए कूब्‍बोन पार्क मशहूर है। इस मेगा पार्क की सबसे खास बात ये है कि यहां पर प्रकृति का अनूठा सौंदर्य देख सकते हैं। खूबसूरत बैंबू के पेड़, रंग-बिरंगे पेड़ और फूल आदि यहां देख सकते हैं। यहां पर कोई क्षेत्र गीला रहता है इसलिए अपने साथ पिकनिक मैट या योगा मैट लेकर आएं। अपनी पिकनिक को परफैक्‍ट बनाने के लिए आप मिनी मील भी साथ ला सकते हैं। यहां पर आइसक्रीम, चाट और अन्‍य स्‍नैक्‍स भी खा सकते हैं। फोटोग्राफी के लिए भी यहां बहुत कुछ है। आप यहां पर अपने परिवार के साथ पिकनिक मनाने आ सकते हैं।

अंग्रेजी में पढ़ें :Soothing Places In Bangalore Where You Can Feel The Essence Of Equanimity

तुरंत पाएं न्यूज अपडेट
Enable
x
Notification Settings X
Time Settings
Done
Clear Notification X
Do you want to clear all the notifications from your inbox?
Settings X